Site icon

विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी

world cancer day 4 february

पब्लिक रिलेशन्स सोसायटी ऑफ इंडिया जयपुर चैप्टर द्वारा जनहित में प्रसारित विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी

विश्व कैंसर दिवस प्रत्येक वर्ष 4 फरवरी को दुनिया भर में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को इसकी रोकथाम, शीघ्र पहचान और उपचार के बारे में सूचित करना और प्रोत्साहित करना है। यह पहल यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल द्वारा वर्ष 2008 में लिखे गए विश्व कैंसर घोषणा के लक्ष्यों के प्रचार और समर्थन के लिए की गई थी।

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कैंसर दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है। यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) की स्थापना वर्ष 1993 में हुई थी। जिनेवा में स्थित, यह एक सदस्यता-आधारित समाज है जो दुनिया भर में कैंसर के उन्मूलन की दिशा में काम कर रहा है और चिकित्सा अनुसंधान को आगे बढ़ा रहा है। उन्हीं के निर्देशन में इसी साल स्विट्जरलैंड के जेनेवा में पहला अंतरराष्ट्रीय कैंसर दिवस मनाया गया। कई प्रसिद्ध संगठनों, कैंसर सोसायटी और उपचार केंद्रों ने भी इस पहल का समर्थन किया।

विश्व कैंसर दिवस को वर्ष 2000 में कैंसर के खिलाफ पहले विश्व शिखर सम्मेलन में आधिकारिक बनाया गया था। यह आयोजन पेरिस में हुआ था और इसमें कैंसर संगठनों के सदस्यों और दुनिया भर के प्रमुख सरकारी नेताओं ने भाग लिया था। 10 लेखों वाले ‘चार्टर ऑफ पेरिस अगेंस्ट कैंसर' नामक एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए गए, जिसमें कैंसर रोगियों की सुविधा और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक वैश्विक प्रतिबद्धता को रेखांकित किया गया। कैंसर के शोध, रोकथाम और उपचार में उन्नति और निवेश में वृद्धि पर भी प्रकाश डाला गया। इस चार्टर के अनुच्छेद X ने आधिकारिक तौर पर 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाने की घोषणा की।

कैंसर के कई प्रकार होते हैं, इसलिए एक विशिष्ट प्रकार के कैंसर को चिह्नित करने और इसके खिलाफ लड़ाई को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न रंगों और प्रतीकों का उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, नारंगी रिबन बच्चों में कैंसर के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए है, जबकि गुलाबी रिबन विश्व स्तर पर स्तन कैंसर जागरूकता से जुड़ा है। मरीजों और बचे लोगों के लिए आशा के प्रतीक के रूप में, डैफोडिल फूल का उपयोग अमेरिकन कैंसर सोसायटी द्वारा भविष्य के लिए किया जाता है जहां यह जानलेवा बीमारी अब मौजूद नहीं है।

इस दिन, अस्पतालों, स्कूलों, व्यवसायों, बाजारों, सामुदायिक हॉलों, पार्कों आदि में व्यक्तियों, समुदायों और संगठनों को एक साथ लाने के लिए हर साल दुनिया भर में सैकड़ों कार्यक्रम और धन उगाहने वाले कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और शक्तिशाली अनुस्मारक वितरित करते हैं कि कैंसर की चपेट में आने वाले अकेले नहीं हैं, और हम सभी इस बीमारी के वैश्विक प्रभाव को कम करने की जिम्मेदारी साझा करते हैं।

श्री रवि शंकर शर्मा
अध्यक्ष, पीआरएसआई जयपुर चैप्टर
Exit mobile version