Site icon Pinkcity – Voice of Jaipur

जयपुर रेलवे स्टेशन

जयपुर रेल्वे स्टेशन ( Jaipur Railway Junction ) उत्तर पश्चिम रेल्वे का मुख्य जंक्शन है। यह देशभर के प्रमुख शहरों से ब्रॉडगेज लाईनों से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा कई छोटे शहरों कस्बों से भी यह छोटी लाइनों से जुड़ा जंक्शन है। जयपुर रेल्वे स्टेशन ( Jaipur Railway Station ) देश के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है। इसके अलावा तेजी से आधुनिक सुविधाओं से लैस होते स्टेशनों में भी इसे गिना जाता है। पर्यटन के लिए विश्व भर में मशहूर जयपुर शहर का जंक्शन भी अपने आप में बेहद खूबसूरत है। यहां का स्थापत्य ही नहीं वरन सेवाएं और सुविधाएं भी यात्रियों को सुकून प्रदान करती हैं।

जयपुर रेलवे स्टेशन को जयपुर जंक्शन के नाम से भी जाना जाता है। इसका कोड है-जेपी ( jp), जयपुर जंक्शन ( Jaipur Junction ) जयपुर में स्थित सभी रेलवे स्टेशनों में सबसे बड़ा है। वर्ष 2002 के बाद से जयपुर जंक्शन भारतीय रेलवे के उत्तर पश्चिम रेलवे क्षेत्र के मुख्यालय के रूप में कार्य कर रहा है। जयपुर में उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर डिवीजन मुख्यालय भी है।

[tab: Jaipur Junction]

स्टेशन कोड – जेपी (JP)
मैनुअल पूछताछ – 132
आरक्षण पूछताछ – 0522-259932, 135

[tab: Enquiry No.]

Jaipur Railway Station Enquiry Number:
Railway Enquiry :131
Railway Record Enquiry: 132
PNR Enquiry: 135
Train Recorded Enquiry: 01412204536
Reservation Enquiry:  01412379115

[tab:END]

अवलोकन-

यह रेलवे स्टेशन जयपुर शहर के मध्य स्थित है। यह अंतर-राज्य बस टर्मिनल सिंधी कैंप से 1 किमी की दूरी पर है। यह जंक्शन देश के अन्य शहरों से मीटर गेज और ब्रॉड गेज लाइनों से  जुड़ा हुआ है। जयपुर राजस्थान का अकेला स्टेशन है जहां एक दिन में 88 ब्रॉड गेज और 22 मीटर गेज गाड़ियां पहुंचती हैं और गंतव्य के लिए निकलती हैं। जयपुर जंक्शन 35,000 यात्रियों की वहन क्षमता से युक्त जंक्शन है, यहां 7 प्लेटफार्म है। यह राजस्थान में व्यस्ततम रेलवे स्टेशन है।  यहां ब्रॉड गेज नेटवर्क पर राजस्थान और भारत के महत्वपूर्ण शहरों से सीधे जुड़ा हुआ है। इनमें प्रमुख शहर हैं- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, इंदौर, रतलाम जंक्शन, चंडीगढ़, एर्नाकुलम, कोटा आदि हैं। इसके अलावा हैदराबाद, बंगलौर, गांधीनगर, पुणे, उज्जैन, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, नागपुर, इटारसी, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, तिरुवनंतपुरम आदि शहर भी रेल्वे कनेक्टीविटी में हैं। साथ ही राज्य के श्री गंगानगर, चुरू और सीकर शहर  मीटर गेज नेटवर्क से जुड़े हुए हैं। जयपुर स्टेशन दैनिक ट्रेन सेवाओं के माध्यम देश की राजधानी नई दिल्ली जुड़ा है। दिल्ली के लिए हाल ही जयपुर से डबल डेकर ट्रेन भी चलाई गई है।

पर्यटन को बढ़ावा-

राजस्थान की राजधानी जयपुर, कला और शिल्प का खजाना है। जयपुर रेलवे पर्यटकों को ऑनलाइन रेल आरक्षण की आसान सुविधा मुहैया कराता है ताकि पर्यटक जयपुर के अलावा आसपास के कई स्थलों की सुगम यात्रा कर सकें। जयपुर जंक्शन से नजदीक पर्यटन स्थल हैं-  भरतपुर केवलादेव अभ्यारण्य 176 किमी, बीकानेर 354 किमी, बूंदी 192 किमी, चित्तौड़गढ़ 318 किमी, जोधपुर सूर्यनगरी 343 किमी, कोटा 228 किमी, मंडावा 151 किमी, नीमराना फोर्ट 155 किमी, रूपमगढ 125 किलोमीटर, सामोद 41 किमी, सरिस्का 111 किमी और सवाई माधोपुर रणथंभोर 157 किमी। जयपुर रेल्वे जंक्शन जयपुर में पर्यटन को प्रमोट करने के लिए भी विशेष इंतजामात के लिए जाना जाता है। जयपुर जंक्शन को ’पैलेस ऑन व्हील्स’ और ’रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स’ जैसे पर्यटन रेलों की मेजबानी के लिए जाना जाता है। पैलेस ऑन व्हील्स जैसी रेलगाड़ियां जयपुर को ’दिल्ली-आगरा-जयपुर’ स्वर्णिम त्रिभुज से जोड़ती हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने में इन लग्जरी ट्रेनों का विशेष महत्व है। जयपुर स्टेशन पर पर्यटक सूचना केन्द्र और विदेशी पर्यटकों के लिए अलग से आरक्षण काउंटर भी स्थापित किए गए हैं। देश और विदेश से इन रेलों की सवारी के लिए पर्यटक उतावले रहते हैं। जयपुर जंक्शन को जयपुर पर्यटन के मद्देनजर खूबसूरती से सजाया गया है। स्टेशन के पास के इलाके में सैकड़ों बजट व लग्जरी होटल उपलब्ध हैं, जो मेहमानों के लिए आराम से रहने की व्यवस्था करते हैं।

जयपुर से गुजरने वाली मुख्य लाईनें
दिल्ली – अहमदाबाद, वाया अजमेर (डीजल ब्रॉड गेज लाइन)
सवाई माधोपुर – जयपुर लाइन (एकल ब्रॉड गेज डीजल लाइन)
जयपुर – सीकर (मीटर गेज)
जयपुर में अन्य रेलवे स्टेशन जयपुर जंक्शन-विभिन्न दूरियां
गांधीनगर रेलवे स्टेशन
जगतपुरा रेलवे स्टेशन
दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन
ढेहर का बालाजी रेलवे स्टेशन
बाईस गोदाम  रेलवे स्टेशन
कनकपुरा  रेलवे स्टेशन
जयपुर के प्रमुख स्थलों से दूरी
जयपुर हवाई अड्डा -13 किमी
हवा महल – 2 किमी
जंतर मंतर – 4 किमी
सिटी पैलेस – 5 किमी
आमेर किला – 13 किमी
प्रमुख शहरों से दूरी रेल्वे स्टेशन पर मौजूद सुविधाएं
अजमेर – 125 किमी
अलवर – 150 किमी
जोधपुर – 335 किमी
उदयपुर – 400 किमी
आगरा – 235 किमी
दिल्ली – 265 किमी
एस्केलेटर, स्वचलित सीढ़ियां
शाकाहारी एवं गैर शाकाहारी रेस्टोरेंट
आरामदायक प्रतीक्षालय
बुक स्टाल
पर्यटक सूचना केंद्र
एसटीडी पीसीओ
कंप्यूटर आरक्षण कार्यालय
विश्राम कक्ष एवं जलपान कक्ष
नजदीकी एयरपोर्ट
सांगानेर एयरपोर्ट, जयपुर- 11 किमी
कोटा एयरपोर्ट- 196 किमी

जयपुर दुनियाभर में गुलाबी नगरी के रूप में लोकप्रिय है, जयपुर शहर देश में सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। जयपुर शानदार रेल नेटवर्क के अलावा सुगम सड़क नेटवर्क से भी जुड़ा है। जयपुर जंक्शन अपने यात्रियों को तेजी से बेहतर और आधुनिक सुख सुविधाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है।


Exit mobile version