News Ticker

जयपुर के शीर्ष विद्यालय (Top schools in jaipur)

अगर शिक्षा प्रणाली की बात की जाए तो जयपुर शहर में ऐसे विद्यालयों की कमी नहीं जो देश के विद्यार्थियों के लिए सबसे अच्छी उत्कृष्ट सेवाएं और मूल्य प्रदान कर रहे हैं। दुनियाभर में अपनी प्रसिद्धि का डंका बजा चुके कई ऐसे लोग आपको मिल जाएंगे जो जयपुर के ही किसी श्रेष्ठ स्कूल से निकले हैं। जयपुर में प्रमुख श्रेष्ठ स्कूल इस प्रकार हैं


एमजीडी गर्ल्स स्कूल

mgd school jaipurइसे महारानी  गायत्री देवी महिला विद्यालय के  नाम से भी जाना जाता है। दुनियाभर  में यह खास स्कूल इसलिए भी अपनी पहचान रखता है क्योंकि लड़कियों  के लिए  अलग बनाया गया यह पहला गर्ल्स  पब्लिक स्कूल था। स्कूल में सीबीएसई पैटर्न पर पढ़ाई होती है और यहां एक साथ 3000 बालिकाएं शिक्षा ग्रहण कर सकती हैं। स्कूल परिसर में बाहर से आकर शिक्षा ग्रहण करने वाली 350 बालिकाओं के छात्रावास का भी प्रबंध है। स्कूल ने समय समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए भी अपनी एक विशिष्ट पहचान देश भर में बनाई है। स्कूल प्रबंधन सिर्फ शिक्षा ही नहीं बल्कि जीवन के हर क्षेत्र में महिलाओं बालिकाओं के आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है और समय समय पर ऐसे ही जागरूकता कार्यक्रमों का नेतृत्व भी करता है। इस स्कूल में पढ़ना अपने आप में एक गौरव की बात है। एमजीडी स्कूल अजमेरी गेट के पास सवाई रामसिंह रोड पर स्थित है। स्कूल की स्थापना में महारानी गायत्री देवी का खास योगदान था और वे समय समय पर इस विविध कार्यक्रमों के जरिए छात्राओं से जुड़ी भी रही। स्कूल प्रबंधन समाज का बुनियादी ढांचा ठीक करने के उद्देश्य से बेहतरीन शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। स्कूल का स्टाफ भी देश के बेहतरीन शिक्षकों को चुनकर तैयार किया गया है। इसके साथ ही यहां सिर्फ किताबी ज्ञान नहीं देकर बालिकाओं के समग्र विकास के लिए प्रायोगिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है।


दिल्ली पब्लिक स्कूल

DPSजयपुर के श्रेष्ठ स्कूलों में शुमार इस विद्यालय में विद्यार्थियों का समग्र विकास किया जाता है। यहां न केवल किताबी शिक्षा बल्कि इसके साथ साथ खेल, फैशन, अभिनय, नेतृत्व क्षमता एवं वैज्ञानिक सोच को विकसित करने भी स्टाफ विद्यार्थियों की पूरी मदद करता है। डीपीएस के नाम से मशहूर इस स्कूल की जयपुर में दो शाखाएं हैं। एक शाखा विद्याधरनगर है तो दूसरी अजमेरी गेट के पास स्थित है। स्कूल का विजन विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने  के साथ साथ अन्य  क्षेत्रों में भी उनकी प्रतिभा निखारने पर फोकस करता है। स्कूल की ओर से समय समय पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनमें बच्चों को प्रतिभा निखारने का पूरा  मौका  मिलता है। पढ़ाई में तो  स्कूल अव्वल है ही, इसके अलावा  खेलों और अन्य स्किल  डवलपिंग कार्यक्रमों में भी  यह स्कूल अपनी धाक रखता है। स्कूल की बिल्डिंग, परिसर, उद्यान, मैदान, कक्षा कक्ष, प्रयोगशालाएं, खेल के मैदा, कोर्ट, स्विमिंग पूल आदि सब शानदार हैं।


सेंट जेवियर स्कूल

St. Xavier's School jaipurयह स्कूल क्रिश्चन मिशनरी स्कूल प्रशासन के अंतर्गत आता है। गौरतलब है कि मिशनरी स्कूलों का विजन विद्यार्थियों को अध्ययन का अंतर्राष्ट्रीय मानक प्रदान करना है। साथ ही बच्चों को सामाजिक स्तर पर भी प्रबुद्ध और दायित्वभाव बोध से परिपूर्ण बनाना इसका प्रमुख उद्देश्य है। स्कूल का विशाल परिसर इसकी  भव्यता की ओर इंगित करता है। इस विशाल परिसर में खेल के बड़े मैदान भी है। जयपुर में क्रिश्चन मिशनरी स्कूलों में यह स्कूल सर्वश्रेष्ठ है और स्कूल के जानकार लोग यहां के स्तर से भी वाकिफ हैं। स्कूल में विशाल पुस्तकालय, स्वागत कक्ष, प्रयोगशालाएं, सेमिनार हॉल, आदि विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने में उनकी मदद करते हैं।


इंडिया इंटरनेशनल स्कूल

India's international Schoolयह स्कूल सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध है। यह स्कूल अपनी उत्कृष्ट अध्ययन पद्धति और सांस्कृतिक गतिविधियों से छात्रों को उपलब्ध कराए जाने वाले अवसरों के लिए प्रसिद्ध है। जयपुर में आईआईएस शिक्षण संस्थाओं के निदेशक अशोक गुप्ता के निर्देशन  में यहां बालकों को उनके समग्र विकास का पूरा अवसर मिलता है। इस स्कूल ने अध्ययन के साथ साथ अन्य क्षेत्रों में प्रतिभा प्रदर्शन में खूब नाम कमाया है। स्कूल की मानसरोवर स्थित शाखा शहर के सबसे  पॉश स्कूलों में से एक गिनी जाती है। यहां आस-पास के क्षेत्र में अनेक शिक्षण संस्थाएं हैं।


नीरजा मोदी स्कूल

neerja modi schoolआईआईएस स्कूल के पास ही नीरजा मोदी स्कूल स्थित है। नीरजा मोदी स्कूल सिर्फ जयपुर शहर ही नहीं बल्कि देश के नामी और बेहतरीन स्कूलों में से एक है। नीरजा मोदी स्कूल के बच्चों को बेहतरीन स्टाफ की ओर से व्यक्तिगत रूप से प्रमोट किया जाता है। उनकी स्किल को पहचान कर उन्हें उन्हीं फील्ड में तराशा जाता है जिसमें वे सबसे ज्यादा प्रतिभाशाली हैं। इसके अलावा यहां पूरा फोकस पढाई पर किया जाता है। साथ ही बच्चों से जुड़ी अन्य गतिविधियों जैसे खेल, थिएटर और हस्तकला आदि में भी बच्चों को निपुण बनाया जाता है। यहां वातानुकूलित कक्षा कक्ष, खेल सुविधाएं, परिसर और इमारतें, छात्रावास कैंपस, प्रयोगशालाएं, योग कक्ष, अन्य स्कूलों की तुलना में बेहतरीन हैं। नीरजा मोदी स्कूल की खेल प्रतिभाएं राष्ट्रीय स्तर तक पहचान रखती हैं।


टैगोर इंटरनेशनल एनआरआई स्कूल

Tagore International NRI Schoolजयपुर में टैगोर शिक्षण संस्थान समूह के 14 कैंपस हैं। टैगोर समूह के मालिक पी डी सिंह शहर के जानेमाने और प्रतिष्ठित लोगों में से एक हैं।टैगोर शिक्षण संस्थानों में टैगोर इंटरनेशनल स्कूल जयपुर के उन श्रेष्ठ स्कूलों में गिनी जाती है जो बालकों को पढ़ाई को सबसे बेहतर माहौल उपलब्ध करा रहे हैं। स्कूल के बुनियादी ढांचे में व्यापक प्रसार वाला उद्यान, स्विमिंग पूल, हॉकी कॉर्ट, खेल कॉर्ट, इनडोर और आउटडोर कोर्ट, सुज्जित कक्ष, सेमिनार हॉल, विशाल सभागार आदि बच्चों के पूर्ण विकास में सहयोग करते हैं।


ये जयपुर के कुछ शीर्ष स्कूल थे जिनमें बच्चों के समग्र विकास पर पूरा ध्यान दिया जाता है। इन सभी विद्यालयों की खास बात यह है कि बच्चों को सिर्फ किताबी ज्ञान नहीं दिया जाता उससे इतर उनमें विभिन्न क्षमताएं विकसित करने के प्रयास भी किए जाते हैं ताकि बच्चे जिस फील्ड में भी जाएं वे अपने स्कूल का नाम रौशन करें।

Best Web Hosting Providers

Liquid Web

Website Hosting, Server Hosting: Cloud, Dedicated Server, HIPAA Server, and Word Press plans, within a fully managed environment

A2Hosting

Website Hosting, Server Hosting: Cloud, Dedicated Server, HIPAA Server, and Word Press plans, within a fully managed environment

Greengeeks

Website Hosting, Server Hosting: Cloud, Dedicated Server, HIPAA Server, and Word Press plans, within a fully managed environment

Namecheap

Website Hosting, CDN Service, Server Hosting Domains, SSL certificates, hosting

InMotion Hosting

Website Hosting

Hostgator

Website Hosting - shared, reseller, VPS, & dedicated hosting solutions

Hostens

Website HostingServer HostingB2B

jetpack

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: