Site icon

स्वयंसिद्धा हस्तशिल्प प्रदर्शनी-2022 संपन्न हुई – प्रतिभागी महिला उद्यमियों को किया सम्मानित

Women entrepreneurs participating in Swayamsiddha handicrafts exhibition honored

स्वयंसिद्धा हस्तशिल्प प्रदर्शनी-2022 संपन्न हुई

प्रतिभागी महिला उद्यमियों को किया सम्मानित

27 फरवरी।
लघु उद्योग भारती के जयपुर अंचल की महिला इकाई की ओर से आयोजित स्वयंसिद्धा हस्तशिल्प प्रदर्शनी-2022 का आज समापन हो गया।


प्रदर्शनी के तीसरे और अंतिम दिवस की शुरुआत ईपीसीएच के वाइस चेयरमैन दिलीप वेद और प्रोजेक्ट लीड एजुकेट गर्ल्स के सुनील शेखर शर्मा ने दीप प्रज्वलित करके की।ईपीसीएच ने नव उद्यमियों के लिए सेमिनार आयोजित किया जिसमें श्री दिलीप वेद ने मार्केटिंग और डिजाइन के महत्व को बताते हुए ईपीसीएच के ई-नर्चर प्रोग्राम के बारे में विस्तार से बताया। श्री वेद ने राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष सीए योगेश गौतम के साथ स्टॉल्स पर विजिट की और महिला उद्यमियों को उपयोगी परामर्श भी दिया। इससे पहले उनका भारतीय संस्कृति के अनुसार तिलक लगाकर स्वागत किया गया।

समापन समारोह के विशिष्ट अतिथि सांसद रामचरण बोहरा ने अपने क्षेत्र में क्लस्टर डेवलपमेंट के बारे में सुझाव दिया जिससे जमीनी स्तर पर भी काम को अंजाम दिया जा सके और वास्तविक तौर पर सर्वांगीण विकास संभव हो सके। उन्होंने उत्पाद को ऑनलाइन प्लेटफार्म से जोड़ने और आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल पर भी विशेष जोर दिया।

एलयूबी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष सीए योगेश गौतम ने कहा कि संगठन महिलाओं में उद्यमिता के विकास के साथ आत्मविश्वास का भी संचार कर रहा है।

प्रदर्शनी में भाग लेने वाली सभी महिला उद्यमियों ने अपने अनुभव साझा किए। प्रतिभागी महिलाओं ने कहा कि उन्हें अपने हस्त निर्मित उत्पादों का विक्रय करने का अवसर मिलना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

इस अवसर पर एमएसएमई बोर्ड सदस्य श्रीमती अंजू सिंह ने कहा कि स्वयंसिद्धा प्रदर्शनी की सफलता ने सभी प्रतिभागी महिला उद्यमियों को उत्साह से भर दिया है।

लघु उद्योग भारती जयपुर महिला इकाई अध्यक्ष सुश्री सुनीता शर्मा ने आभार व्यक्त किया। उन्होंने आगामी स्वयंसिद्धा प्रदर्शनी की योजना के बारे में भी बताया। प्रदर्शनी में भाग लेने वाली सभी महिला उद्यमियों को उनकी स्टॉल पर जाकर महिला इकाई पदाधिकारियों ने प्रमाण पत्र और जयपुरी लहरिया प्रदान कर सम्मानित किया।

समारोह में लघु उद्योग भारती संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष महेंद्र खुराना के साथ बड़ी संख्या में
सक्रिय सदस्य उपस्थित थे।

डॉ. संजय मिश्रा
मीडिया कोऑर्डिनेटर
लघु उद्योग भारती राजस्थान
9829558069

Exit mobile version