Site icon Pinkcity – Voice of Jaipur

“रोटरी यूथ लीडरशिप अवार्ड्स (रायला) – 2021 का आयोजन

Rotary Youth Leadership Awards 2021

रोटरी क्लब जयपुर बापूनगर ने युवाओं में नेतृत्व क्षमता विकसित करने तथा सामुदायिक सेवा के प्रति रुचि जाग्रत करने के लिए ” रोटरी यूथ लीडरशिप अवार्ड्स (रायला) – 2021 ” का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम वर्चुअल मोड पर 11- 12 जून 2021 को आयोजित किया।

रोटरी क्लब जयपुर बापूनगर के प्रेसीडेन्ट रोटेरियन रविशंकर शर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3054 के रोट्रेक्ट क्लबों के रोट्रेक्टर्स सहित लगभग 250 युवाओं ने भाग लिया। “रायला” के आयोजन में आर्या काॅलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड आई टी, कूकस का सहयोग रहा।

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3054 के गवर्नर रोटेरियन राजेश अग्रवाल ने इस “रायला” प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए युवाओं से रोटरी के साथ जुड कर सामुदायिक सेवा क्षेत्र में सहयोग का आह्वान किया। श्री अग्रवाल ने कहा कि ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने से युवाओं में नेतृत्व क्षमता विकसित होती है।

रायला के समापन सत्र के मुख्य अतिथि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इलेक्ट अशोक मंगल ने लगातार तीसरे वर्ष भी रायला का आयोजन करने के लिए साधुवाद देते हुए घोषणा की कि आगामी वर्ष 2022 में भी रोटरी क्लब जयपुर बापूनगर को रायला आयोजन आवंटित किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस रायला को बहुत ही सुनियोजित ढंग से किया गया है तथा युवाओं को प्रभावी व उपयोगी प्रशिक्षण देने के लिए व्याख्यान विषयों और विद्वान वक्ताओं का चयन अत्यंत कुशलतापूर्वक किया गया है, इसके लिए आयोजक टीम बधाई की पात्र है।

इस दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम ” रायला ” में

विषयों पर अपने अनुभवजन्य सारगर्भित व्याख्यानों से प्रतिभागियों का ज्ञानवर्धन किया।

रायला डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन श्रीमती मधु सरीन, असिस्टेंट गवर्नर श्री प्रदीप भालोटिया ने भी अपने संबोधनों द्वारा प्रतिभागियों को लाभान्वित किया।

प्रारम्भ में क्लब के रायला एडवाइजर एवं पूर्व अध्यक्ष रोटेरियन पी सी सांघी ने विगत दो वर्षों 2019 एवं 2020 में आयोजित रायला की विशिष्ट उपलब्धियों का विवरण देते हुए इस रायला की रुपरेखा पर प्रकाश डाला। रायला चेयरमैन रोटेरियन अरुण आर्य ने रायला के मिशन से अवगत कराया।

एक विशेष सत्र में योग गुरू डा• महेंद्र सिंह राव ने योग और व्यायाम से सेहतमंद रहने का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया। रायला में ” कोरोना अवेयरनेस ” से सम्बन्धित एक क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसका संचालन डा• मधु गुप्ता ने किया।

संयुक्त सचिव रोटेरियन मीता माथुर के संयोजन में क्लब के रोटेरियन्स और रोट्रेक्ट क्लब आहान् के रोट्रेक्टर्स ने सांस्कृतिक संध्या में रंगारंग आकर्षक प्रस्तुतियां दी।

विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार वितरण सत्र का संचालन क्लब के डायरेक्टर न्यू जनरेशन रोटेरियन चन्द्र मोहन महाजन ने किया।

उद्घाटन सत्र में क्लब के सचिव रोटेरियन अशोक गोयल ने तथा समापन सत्र में उपाध्यक्ष रोटेरियन आर एस गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

क्लब के पूर्व अध्यक्षगण राजेन्द्र गुप्ता, डा• सुधा कल्ला, आर के लुहाडिया, डा• प्रभा लुहाडिया, विपन बहल, प्रेसिडेंट इलेक्ट एन एम माथुर, सचिव अशोक गोयल तथा डायरेक्टर्स प्रमोद भार्गव, एन के माहेश्वरी, एन के माथुर व मुकेश माथुर ने अतिथियों और प्रशिक्षण उद्बोधकों का परिचय प्रतिभागियों को कराया।

सचिव रोटेरियन अशोक गोयल ने बताया कि रायला कार्यक्रम में म॔च संचालन श्री चहल सांघी, सुश्री सलोनी बहल एवं सुश्री प्राची गोयल ने तथा प्रशिक्षण सत्रों का संचालन रोटेरियन मीता माथुर ने किया। वर्चुअल प्लेटफार्म पर आयोजित इस कार्यक्रम का तकनीकी सहयोग रोटेरियन अरुण आर्य सहित श्री निखिल खण्डेलवाल, विकास शर्मा व रोहित ने किया।

Exit mobile version