Site icon Pinkcity – Voice of Jaipur

राजस्थान रॉयल्स : क्रिकेट टीम आईपीएल-6

rajasthan-royals-ipl-6

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है। लेकिन यहां दिलों का खेल है क्रिकेट। क्रिकेट सितारों को इस देश में भगवान की तरह पूजा जाता है। उनकी हैसियत नेताओं और फिल्म स्टारों से बड़ी होती है। क्रिकेट को दीवानगी की हद तक चाहने वाले देश भारत में ’आईपीएल’ रच कर क्रिकेट भुनाने की सफल कोशिश की गई है। देश के हर कोने से लगभग 10 टीमें आईपीएल में भाग लेती हैं। क्रिकेटरों की नीलामी होती है। हर एकादश में कम से कम चार विदेशी खिलाड़ी होते हैं। स्थानीय स्टारों को भी खरीदा जाता है। कुल मिलाकार आईपीएल क्रिकेटरों के लिए नरेगा जैसी कुछ दिनों की रोजगार गारंटी दे रहा है। रोजगार भी ऐसा जिसमें जमकर पैसा बरसता है।

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स टीम जयपुर शहर का प्रतिनिधित्व करती है। टीम के मालिक बिजनेसमैन मनोज बदाले, राज कुंद्रा और उनकी अभिनेत्री पत्नी शिल्पा शेट्टी हैं। आईपीएल का यह तमाशा 2008 में शुरू हुआ। तब लोगों का मानना था कि ’इंडियन प्रीमियर लीग’ नहीं चलेगा। लेकिन यह चल निकला और अब हर साल देश दुनिया की निगाहें इसी पर टिकी रहती हैं। राजस्थान टीम की कमान 2008 में आस्ट्रेलियाई लैग स्पीनर शेर्न वार्न ने संभाली। तब यह टीम सबसे कमजोर टीम आंकी जा रही थी। लेकिन उसी साल चैंपियन बनकर इस टीम ने धमाका कर दिया। आईपीएल के सीजन 6 में राहुल द्रविड कप्तान हैं।

राजस्थान रॉयल्स : विशेषताएं

ब्लू जर्सी में मैदान में उतरने वाली इस टीम में कई खास बातें हैं। टीम का नेतृत्व भारतीय क्रिकेट की ’दीवार’ के नाम से मशहूर कलात्मक खिलाड़ी राहुल द्रविड कर रहे हैं। टीम में खिलाड़ियों का जबरदस्त संतुलन है। सीनियर और युवा खिलाड़ियों के बेहतर संमिश्रण से सजी इस टीम ने अपना पहला आईपीएल जीतकर धुरंधरों को मात दी और आलोचकों की चहेती बन गई थी। टीम अपने गृह मैन जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेलती है।

राजस्थान रॉयल्स : 2013

राजस्थान रॉयल्स की 2013 की टीम एक बार फिर जीत की ट्रॉफी लाने में पूरी तरह सक्षम है।  अभी तक टीम ने अपने आठ में से पांच मैच जीते हैं। जीत का सेहरा बंधवाने के लिए टीम में पर्याप्त जोशीले और अनुभवी खिलाड़ी हैं। टीम में द्रविड़ जैसे सीनियर अनुभवी, शेन वॉटसन जैसे धुरंधर ओपनर, आजिंक्य रहाणे जैसे देर तक क्रीज पर टिकने में सक्षम युवा, ब्रैड हॉज जैसे परिस्थितियों के अनुसार ढलने वाले खिलाड़ी और शान टैट और केविन कूपर जैसे अंतर्राष्ट्रीय तेज गेंदबाज हैं जो विपक्षी की गिल्लियां बिखेरने में सक्षम हैं। यहां आस्ट्रेलिया युवा  तेज गेंदबाज फॉकनर भी मौजूद है जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नई सनसनी हैं।

राजस्थान रॉयल्स : प्रतीक और नारा

राजस्थान रॉयल्स का प्रतीक एक लॉयन है जिसका नाम है मुच्छू। जबकि इसका फेमस नारा है ’हल्ला बोल’। हल्ला बोल नारे को लेकर रचे गीत को मशहूर गायिका इला अरूण ने अपनी आवाज देकर और भी दमदार बना दिया था।

राजस्थान रॉयल्स : विगत वर्षों में प्रस्तुति

2008 में – चैंपियन
2009 में – ग्रुप स्टेज
2010 में – ग्रुप स्टेज
2011 में – ग्रुप स्टेज
2012 में – ग्रुप स्टेज

राजस्थान रॉयल्स : टीम 2013

राजस्थान रॉयल्स की 2013 की टीम में राहुल द्रविड कप्तान, आजिंक्य रहाणे, शेन वॉटसन, ब्रैड हॉज, बैड हॉग, केविन कूपर, शॉन टैट, फॉकनर, अशोक मेनारिया, दिशांत याज्ञिक, अमित सिंह, अंकित छवन, सिद्धार्थ त्रिवेदी, श्रीसंत, स्टुअर्ट बिन्नी,  ओवेस शाह, अजीत चंदेला, फिदेल एडवर्ड, हरमीत सिंह, कुशल परेरा, राहुल शुक्ला, सैमुअल बद्री, संजू सैमसन, श्रीवत्स गोस्वामी, प्रवीण तांबी और सचिन बेबी शामिल हैं।

विदेशी खिलाड़ी – शेन वाटसन, शॉन टैट, बैड हॉज, केविन कूपर, बैड हॉग, ओवेस शाह, फिदेल एडवर्ड, जेम्स फॉकनर, कुशल परेरा, सैमुअल बद्री।

मालिक – मनोज बदाले, शिल्पा शेट्टी, राज कुंद्रा
सीईओ – सेन मॉरिस
चेयरमैन – रंजीत बरठाकुर


Exit mobile version