Site icon Pinkcity – Voice of Jaipur

Corona era media priority

Corona era media priority

कोरोना काल में मीडिया को बच्चों और बालिकाओं के विकास, आशा और आकांशाओ को प्राथमिकता देनी होगी

जून 25, 2021
कोरोना काल में मीडिया को बच्चों और बालिकाओं के विकास, आशा और आकांशाओ को प्राथमिकता देनी होगी और समाचार माध्यमो से उनकी पीड़ा और व्यथा तथा उपलब्धियों को प्रभावी ढंग से उजागर करना होगा।

राजस्थान विश्व विद्यालय के उपकुलपति प्रोफेसर राजीव जैन ने आज यूनिसेफ, लोक संवाद संस्थान और विश्व विद्यालय के जन संचार केंद्र द्वारा “रिपोर्टिंग क्षमता वर्धन ” के लिए संचालित परियोजना का शुभारंभ करते हुए प्रोफेसर राजीव जैन ने कहा कि 18 वर्ष तक बच्चों और बालिकाओ के समाचारो का संप्रेषण तथ्यात्मक, संवेदनशील एवं लोक मानस के अनुसार होना चाहिए।

राजस्थान यूनिसेफ़ के संप्रेषण विशेषज्ञ अंकुश सिंह ने परियोजना की जानकारी देते हुए बताया कि कोविड संकट मे बाल अधिकारो के संरक्षण एवं बालिकाओ के सशक्तिकरण के लिए भावी पत्रकारो को वरिष्ठ मीडिया मेन्टरस व विषय विशेषज्ञों दव्आरा प्रशिक्षण देकर मीडिया रिपोर्ट तैयार की जायेगी।

वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र बोरा ने कहा कि जो वोट देते हैं, उनका कर्तव्य है कि बच्चों के अधिकारो को सुरक्षित करने मे हर संभव प्रयास करे और मीडिया को बच्चों आवाज -अधिकारो को बुलन्द तरीको से प्रस्तुत करना होगा।

राजस्थान विश्वविद्यालय के जन संचार केंद्र के पूर्व प्रोफेसर डॉ संजीव भानावत ने यूनिसेफ, लोक संवाद संस्थान व विश्व विद्यालय की अनेक सयुंक्त परियोजनाओ के माध्यम से देश भर के मीडिया क्षेत्र मे पहचान बनाने का उल्लेख किया।

समाज विज्ञान के डीन प्रो एस एल शर्मा ने कोविड की तीसरी लहर में बच्चो व बालिकाओं पर विशेष ध्यान देने को महत्व पूर्ण बताया।
दैनिक भास्कर जयपुर के सम्पादकीय प्रमुख तरुण शर्मा ने पत्रकारों के समाचार संकलन, सत्यता व प्रभावी संप्रेक्षक के लिए सतत सही दिशा मे कार्य करने के उदारण सहित व्याख्या की तथा नये प्रयोग करने पर ध्यान आकृष्ट किया।

लगभग 2 घंटे तक चले कार्यक्रम जन संचार केंद्र के विधार्थीयो प्रश्नोतर के माध्यम से बातचीत की। इसमें प्रशांत शर्मा, तरुशि अग्रवाल, वर्षा शर्मा, श्रवण व निखिल कुमावत प्रमुख थे।

जन संचार केंद्र की प्रमुख डॉ श्रुति शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।।

प्रारंभ मे लोक संवाद संस्थान के सचिव कल्याण सिंह कोठारी ने स्वागत किया।

कल्याण सिंह कोठारी
मीडिया सलाहकार
94140-47744

Exit mobile version