Site icon Pinkcity – Voice of Jaipur

मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु प्रयासों में विशेष सावधानी बनाये रखने के निर्देश

जयपुर, 16 नवम्बर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रदेश में मौसमी बीमारियों मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया एवं स्वाईन फ्लू की रोकथाम एवं उपचार हेतु किये जा रहे प्रयासों को निरन्तर बनाये रखने के साथ ही विशेष सतर्कता बरतने के भी निर्देश दिये ।

डॉ. शर्मा ने बनाया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेशभर मेें मौसमी बीमारियों मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया एवं स्वाईन फ्लू की रोकथाम एवं उपचार उपलब्ध कराने हेतु लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों में एंटीलार्वल गतिविधियां संचालित करने के साथ ही निःशुल्क दवा व जांच सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने उप स्वास्थ्य केन्द्रों तक निःशुल्क दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये यथासमय दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने पर बल दिया।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि अगस्त, सितम्बर, अक्टूबर एवं नवम्बर माह में प्रदेशभर में स्वास्थ्य दलों द्वारा 6 लाख 10 हजार से अधिक क्षेत्रों, मौहल्लों का दौरा कर 1 करोड़ 36 लाख से अधिक घरों की जांच की गई है। लगभग 4 लाख कन्टेनरों में लार्वा पाये जाने पर मौके पर उपचारित कर लार्वा नष्ट किया गया। उन्होंने बताया कि 32 लाख से अधिक स्थानों पर टेमीफोस एवं एमएलओ डालने की कार्यवाही की गई है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि सर्वे के दौरान लगभग लगभग 4 लाख बुखार के रोगी पाये गये। उन्होंने बताया कि लोगों को मौसमी बीमारियों से बचाव व उपचार के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करने हेतु पैम्पलेट वितरित किये जा रहे हैं। साथ ही स्कूलों में स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की जा रही है।


Exit mobile version