Site icon Pinkcity – Voice of Jaipur

स्थानीय निकाय चुनावों में बाल अधिकारों को मुद्दा बनाने को लेकर परिचर्चा का आयोजन

Discussion organized to make child rights an issueजयपुर 10 अक्टूबर 2019 चाइल्ड वॉच ग्रुप द्वारा आज नगर निगम जयपुर व राजस्थान नागरिक मंच सहित अन्य संगठनों के सहयोग से आगामी स्थानीय निकाय चुनावों में बाल अधिकारों को मुख्य मुद्दों में शामिल कराने व बच्चों के संवैधानिक व प्राकृतिक अधिकारो को लेकर नगर निगम जयपुर मुख्यालय के सभागार में परिचर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर नगर निगम जयपुर के महापौर विष्णु लाठा सहित नगर निगम जयपुर में नेता प्रतिपक्ष पार्षद उम्रदराज सहित कई पार्षदो,बाल कल्याण से जुड़े राज्य सरकार के अधिकारियों सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भागीदारी की। परिचर्चा की जानकारी देते हुए राजस्थान नागरिक मंच के महासचिव बसन्त हरियाणा ने बताया कि इस अवसर पर महापौर विष्णु लाठा ने कहा कि बच्चों को पर्याप्त पोषण मिलना चाहिए और हमे अपने जीवन मे वही कार्य करने चाहिए जिसकी हम बच्चों से अपेक्षा रखते है, इस अवसर पर उन्होंने बच्चों के बाल अधिकारों के प्रति अपनी पूरी सहमति जताते हुए कहा कि इस सन्दर्भ में राज्य के मुख्यमंत्री से बात कर इस हेतु प्रभावी कदम उठाएंगे।

इस अवसर पर बालको की जीवन सुरक्षा, पर्याप्त पोषण, समुचित शारारिक व मानसिक विकास, खेलने का अधिकार, बालिका श्रम, बच्चो से जुड़े साइबर क्राइम, यौन शोषण, भिक्षावृत्ति से लेकर बाल अधिकारों से जुड़े विभिन्न मुद्दों को लेकर गहन गम्भीर चर्चा की गई। परिचर्चा में बच्चों के अधिकारों को लेकर आगामी नगर निगम चुनावो में पार्षद चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी से शपथ लेने, सभी प्रमुख सार्वजनिक पार्को में खेल जोन बनाने, निजी व राजकीय विधालयो में मौजूद खेल मैदानों को विद्यालय समय के बाद सभी बच्चों को खेलने की सुविधा देने, चाइल्ड हेल्पलाइन1098 का सभी राजकीय व निजी विद्यालयों में अधिकाधिक प्रचार प्रसार करने,बच्चो में मादक प्रदार्थो की लत लगाने वालों पर कठोर कानूनी कार्यवाही, बाल सभाओ को सशक्त व प्रभावि बनाने सहित बाल श्रम के लिए जिम्मेदार कारको के उन्मूलन सहित बालको के प्रति स्वयम में सुधरात्मक रवैये को लेकर सुझाव आए। परिचर्चा में मौजूद सभी व्यक्तियों ने इस अवसर पर आए सुझावों पर ज़मीनी स्तर पर कार्य करने की आवश्यकता बताई। परिचर्चा की अध्यक्षता वरिष्ठ पार्षद व नगर निगम समिति की चेयरमैन मंजू शर्मा ने की विषय आलेख चाइल्ड वॉच ग्रुप के प्रेम बहुखंडी ने रखा व संचालन बंधुआ मुक्ति मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष राजेश यागिक ने व संयोजन अनिल गोस्वामी व पवन देव ने किया।

इस अवसर पर प्रमुख व्यक्तियों में गांधीवादी नेता सवाई सिंह, पार्षद इकरामुद्दीन खान,आर सी शर्मा, राजकुमारी डोगरा, अनिल शर्मा, प्रह्लाद सिंह शेखावत, पार्षद सुशील शर्मा,पार्षद कमल वाल्मिकी,दीपचंद माली,घनश्याम कोतवानी,हेमलता,देवेंद्र शर्मा,डाक्टर मीता सिंह,चंचल तिवाड़ी, साबिर क़ुरैशी, अनिता सिंह बड़गुर्जर,मनीष हूजा, एडवोकेट यादराम यादव सहित कई व्यकितयों ने अपने विचार व्यक्त किए।

बसन्त हरियाणा
महासचिव
राजस्थान नागरिक मंच
9887767688


Exit mobile version