Site icon Pinkcity – Voice of Jaipur

संविधान दिवस 26 नवम्बर को होंगे विभिन्न कार्यक्रम

जयपुर, 21 नवम्बर। मुख्य सचिव श्री डी. बी. गुप्ता ने गुरूवार को यहां शासन सचिवालय में संविधान दिवस 26 नवंबर को आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। मुख्य समारोह जयपुर के बिरला सभागार में आयोजित होगा।

संविधान दिवस के अवसर पर 26 नवम्बर को सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के पोस्टर का विमोचन किया जायेगा। संविधान दिवस के अवसर पर राजस्थान विधानसभा भवन, राजस्थान हाई कोर्ट भवन, शासन सचिवालय, विद्युत भवन, आवासन मण्डल एवं वित्त भवन के साथ ही सहकार भवन पर भव्य लाईटिंग की जायेगी।

संविधान दिवस के अवसर पर राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जायेगा। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संविधान दिवस पर प्रदेश में 290 संगोष्ठियां एवं कार्यशालाओं का आयोजन किया जायेगा। समारोह में संविधान दिवस पर संविधान की शपथ दिलाई जायेगी।

संविधान दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को प्रिंट, इलैक्ट्रोनिक एवं सोशल मीडिया द्वारा व्यापक प्रचार किया जायेगा। संविधान दिवस पर संविधान की मूल भावना से प्रेरित करने के लिए संविधान दिवस पर जयपुर में मेट्रो रेल में (आर.टी.आई) के तहत प्राइवेट स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को निःशुल्क यात्रा एवं आईनोक्स सिनेमाघरों में संविधान ज्ञानपरक फिल्म भी दिखाई जायेगी।

इस अवसर पर संविधान में वर्णित 11 मूल कर्तव्यों के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक किया जायेगा। ’’भारत मेरा देश है’’ प्रतिज्ञा को विद्यालयोें में प्रार्थना सभा में अनिवार्य किया जायेगा।

बैठक में, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री अभय कुमार, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री भास्कर सांवत, पर्यटन कला एवं संस्कृति सचिव श्रीमती श्रेया गुहा, शिक्षा सचिव श्रीमती मंजू राजपाल, कॉलेज आयुक्त, श्री प्रदीप कुमार बोरड़, सूचना एवं जनसम्पर्क आयुक्त डॉ. नीरज के पवन, महिला एवं बाल विकास सचिव श्री के.के पाठक, बार कॉन्सिल के श्री चिरंजी लाल सैनी सहित सामान्य प्रशासन एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


Exit mobile version