Site icon Pinkcity – Voice of Jaipur

विभागीय अधिकारी योजनाओं से लोगों को लाभान्वित करें – प्रभारी सचिव, भीलवाड़ा

जयपुर, 4 नवम्बर। भीलवाड़ा जिले के प्रभारी एवं उर्जा विभाग के सचिव श्री कुंजीलाल मीणा ने उपखण्ड अधिकारियों सहित जिले के समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे राज्य सरकार की संचालित योजनाओं से लोगों को अधिक से अधिक लाभान्वित करें तथा आवंटित लक्ष्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें।

श्री मीणा सोमवार को भीलवाड़ा कलेक्टे्रट सभागार में आयोजित बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, विद्युत, कृषि, सिंचाई सहित विभिन्न महत्वपूर्ण विभागों की समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के संदर्भ में निर्देश दिये कि उनके कार्य क्षेत्र में आने वाली सड़कों की मरम्मत शीघ्र करवाई जाये, इसी में विकास पथ तथा सड़कों की मरम्मत का कार्य निर्धारित समयावधि में ही पूरा करें। बैठक में जानकारी दी कि ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत जिले में महानरेगा के अंतर्गत वर्तमान में 46 हजार श्रमिक कार्य कर रहे हैं तथा आने वाले एक माह के भीतर इनकी संख्या लगभग एक लाख होने की संभावना है।

भीलवाड़ा प्रभारी सचिव ने सभी नगरपालिका एवं पंचायत समितियों में अपने बजट प्रावधानों के अनुसार चल शौचालयों की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये। इसी तरह कृषि विभाग की कुसुम योजना एवं सोलर प्लान्ट लगवाने, जलदाय विभाग की ओर से बताया गया कि गंगापुर, जहाजपुर, गुलाबपुरा, माण्डलगढ में चम्बल पेयजल परियोजना के तहत दूसरे चरण का कार्य चल रहा है। इस पर प्रभारी सचिव ने गति लाने के निर्देश दिये। इसी तरह सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बांधों से नहरों में पानी सिंचाई के लिए छोडा जाएगा इसे लेकर जहां भी नहरें खराब है, टूटी फूटी है उनकी मरम्मत शीघ्र किये जाने के निर्देश दिये। इसी तरह चिकित्सा विभाग ने निःशुल्क चिकित्सा योजना के तहत दवाईयों की आपूर्ति सुनिश्चित करने, नगर विकास न्यास के तहत बीपीएल परिवारों को तथा घुमन्तु जातियों के परिवारों को निःशुल्क आवास तथा नगर परिषद को शहरी क्षेत्र में सड़कों की मरम्मत कराने के निर्देश दिये। इसी के साथ नगर परिषद को यह भी निर्देश दिये कि भीलवाडा को प्लास्टिक मुक्त करने की दिशा में कार्य किया जाये। इसके लिए सब्जीमण्डी क्षेत्र से प्रारंभ करें जिसमें जन सहयोग से कपडा एकत्रित कर कपडे की थेलियां बनाकर वितरित की जाये। इसके अलावा सूचना और प्रोैद्योगिकी, रसद सहित विभिन्न विभागों की समीक्षा की एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

बैठक में भीलवाड़ा जिला कलक्टर श्री राजेन्द्र भट्ट ने समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को समयबद्ध कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक मंय संबंधित विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।


Exit mobile version