Site icon Pinkcity – Voice of Jaipur

जयपुर के 10 प्रमुख होटल

ITC Rajputana

Top 10 Hotels

एक व्यक्ति जब किसी नए शहर की यात्रा का कार्यक्रम बनाता है तो उसके जेहन में कई बातें होती है। वह उस नई जगह के परंपरागत रीति रिवाज, स्थानीय लोकसंस्कृति, स्थानीय खान-पान और रहन-सहन को पास से महसूस करने और उन्हीं परिस्थितियों में कुछ लम्हा जीने की कल्पना करता है। अगर हम जयपुर की बात करें, तो मेहमाननवाजी के लिए दुनियाभर में मशहूर जयपुर के होटल अपने मेहमानों को शाही रहवास, शाही सेवाओं और उत्तम परिस्थितियों के साथ साथ स्थानीय परंपराओं, व्यंजनों और संस्कृतियों से रू-ब-रू होने के अवसर प्रदान करते हैं।

जयपुर के प्रमुख दस होटल ( Best Hotels in Jaipur )

ओबेरॉय राज विलास

अपनी शाही मौजूदगी और विश्वस्तरीय हॉस्पिटलिटी सेवाओं के मामले में ओबेरॉय ग्रुप ऑफ होटल्स किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। जयपुर के पांच सितारा होटलों में से एक राजविलास होटल अपने शानदार स्थापत्य और आंतरिक सुख सुविधाओं से यहां आने वाले आगंतुकों को जयपुर का वही रूप पेश करता है, जो उनके जेहन में होता है, शाही हैरिटेज और दिल से की गई मेहमाननवाजी। राजविलास होटल जयपुर में गोनेर रोड पर स्थित है। ट्रैवल वल्र्ड के जानकार लोग जानते हैं कि राजविलास होटल अपनी खूबियों के कारण एशिया का नम्बर 3 बेस्ट होटल है और दुनियां में उसकी रैंक 8 वीं है। यही कारण है कि राजविलास होटल कभी अपनी सेवाओं की गुणवत्ता से समझौता नहीं करता। राजविलास होटल इस लिस्ट में भी नम्बर 1 है क्योंकि यहां ठहरने वाले मेहमान जब जयपुर के शाही सफर की यादों को समेटते हैं तो उन्हें राजविलास में बिताए शाही पल भी याद आते हैं। बाहर से आने वालों के समक्ष राजविलास होटल जयपुर की राजसी छवि में कहीं कोई कमी नहीं आने देता।

होटल रामबाग पैलेस
ताज होटल्स की श्रंख्ला में रामबाग पैलेस होटल अपने रिच टैक्सचर, शानदार फर्निशिंग और राजस्थानी कला और संस्कृति से संमिश्रित ओब्जेक्ट्स से जयपुर ही नहीं दुनिया के बेहतरीन होटलों में से एक है। रामबाग पैलेस के राजसी रूम, खूबसूरत डाईनिंग्स, स्पॉ और गैलरीज मेहमानों का पहली नजर में दिल जीत लेते हैं। होटल परिसर में प्राय: प्रमोशनल कार्यक्रम, मीटिंग्स और कोर्परेट सेक्टर्स के अनेक प्रोग्राम किए जाते हैं। जाहिर है कि हाईबिजनेस क्लास भी अपने प्रमोशन के लिए रामबाग को शानदार जगह मानती है। यह होटल जयपुर में भवानीसिंह रोड पर स्थित है। अपने रिच हैरिटेज व्यू के साथ यह होटल दुनियाभर के मेहमानों को गहराई से आकर्षित करता है। राजविलास के बाद रामबाग जयपुर के सर्वोत्तम होटलों में से एक है। जयपुर के शाही ठाठ और शांति को यहां शिद्दत से महसूस किया जा सकता है। होटल के सभी 79 कमरे अपनी सुसज्जा और स्पेस से आगंतुकों को खुश कर देते हैं।
राजपूताना आईटीसी

राजपूताना होटल को एक शब्द में ’राजसी’ भी कहा जा सकता है। राजपूताना का शाही अकोमोडेशन, सेवाएं, डाईनिंग आदि सब बेमिसाल है। संस्कृति और परंपराओं का निर्वहन यहां की खूबसूरती है। इस तरह यहां का वातावरण आगंतुकों को राजशाही के दौर में सैर करने जैसा अनुभव देता है। यह होटल पैलेस रोड पर स्थित है। राजपूताना होटल अपनी शाही थीम के कारण आगंतुकों के पसंद बनता है। होटल में मेहमानों को ठीक वे ही सुविधाएं और सेवाएं दी जाती हैं जो राजकाल में जयपुर के राजाओं को मिला करती थी। अपनी राजपूती संस्कृति से महकते इस होटल की रैंक 3 है।

जयमहल पैलेस

जयमहल होटल अपने विशाल परिसर में राजस्थानी लोकरंग और संस्कृति से सराबोर नजर आता है। यही यहां की खूबसूरती है। होटल परिसर में जगह जगह शाही परपंराओं की झलक दिखाई देती है। यहां जयपुर के राजसी जीवन को न केवल समझा जा सकता है बल्कि महसूस भी किया जा सकता है। यह होटल जैकब रोड, सिविल लाईन्स पर स्थित है। जयपुर के बेस्ट होटल्स में यह चौथे स्थान पर है। बजट के अंदर जयपुर के राजसी और सांस्कृतिक जीवन को यहां भरपूर जिया जा सकता है।

चोखी ढाणी रिसोर्ट

टोंक रोड पर सीतापुरा के पास स्थित चोखी ढाणी रिसोर्ट सही मायनों में राजस्थान की कला संस्कृति और परंपराओं से वाकिफ कराता है। ढाणी की शक्ल में बने इस रिर्साट में राजस्थान के परंपरागत आवास, चौपालें, भोजन की थाली, मान-मनुहार, गीत-संगीत, ऊंट और बैलगाड़ी की सवारी और ग्राम्य वातावरण सब कुछ आगंतुकों को राजस्थान की आत्मा से रूबरू करा देता है। राजस्थानी कल्चर के साथ साथ चोखी ढाणी रिसोर्ट अपने मेहमानों की आवभगत और सेवाओं में तत्परता के लिए जाना जाता है। अफोर्डेबल बजट में रिच हैरिटेज और असली राजस्थान से अवगत कराने के अपने माद्दे के कारण इस रिसोर्ट को जयपुर के बेस्ट होटलों की श्रेणी में पांचवें पायदान पर रखा जा सकता है।

ली मेरेडियन

रूटीन विजिट में लग्जरी और रॉयल रहवास के साथ साथ विश्वस्तरीय हॉस्पीटलिटी चाहने वाले आगंतुकों के लिए ली मेरेडियन होटल से बेहतर कोई जगह नहीं है। दिल्ली हाईवे पर स्थित इस पांच सितारा होटल का परिसर, इंटीरियर्स, भोजन और स्थापत्य सब जयपुर के परंपराओं का आईना हैं। यहां प्रवेश करने से लेकर रहने के आखिरी दिन तक आप जयपुर की परंपराओं को यहां के प्रबंधन तरीकों में महसूस कर सकेंगे। अफोर्डेबल बजट में जयपुर की शाही मेजबानी से अवगत कराने के कारण जयपुर के बेस्ट होटलों में ली मेरेडियन छठी रैंक रखता हैं।

होटल शिव विलास

होटल शिव विलास अपने राजसी इंटीरियर और खाने-पीने के ठाठ-बाट के कारण जाना जाता है। अपने रॉयल और ट्रेडिशनल लुक के कारण शिव विलास जयपुर के सबसे बेहतरीन होटलों में शुमार होने के साथ साथ अपनी ग्लोबल पहचान भी बना चुका है। शहर से दूर शांत वातावरण में राजस्थान की पृष्ठभूमि सा नजर आने वाला यह होटल अपनी परंपराओं पर टिक कर मेहमानों को नवाजने के कारण समग्र रूप में राजस्थान की आत्मा की अनुभूति कराता नजर आता है। यह होटल दिल्ली हाईवे पर ली मेरेडियन के पास ही स्थित है। अपने विजिटर्स को यह होटल भी अफोर्डेबल बजट में शानदार सेवाएं प्रदान करने के कारण जयपुर के बेस्ट 10 होटलों में 7 वीं रैंक रखता है।

रामाडा होटल
जयपुर शहर के राजापार्क जैसे सघन और समृद्ध इलाके में स्थित होटल रामाडा जयपुर के बेस्ट बिजनेस होटलों में शुमार है। विश्वस्तरीय मेजबानी सेवाओं और राजस्थानी संस्कृति के संमिश्रित एहसास से भरे इस होटल में आधुनिकता और परंपराओं की खुशबू महसूस की जा सकती है। एक ही छत के नीचे इन दो धाराओं को साफ-साफ यहीं महसूस किया जा सकता है।
होटल क्लार्क्स आमेर

जयपुर में जेएलएन मार्ग पर जवाहर सर्किल के पास स्थित है होटल क्लार्क्स आमेर। खूबसूरत सफेद रंग से पुता यह होटल सही मायनों में हॉस्पीटलिटी की शुद्धता पर जोर देता है। क्लार्क्स आमेर को कॉर्परेट जगत में मीटिंग्स और कांफ्रेंस आदि करने के लिए बेस्ट डेस्टीनेशन माना जाता है। इतना ही नहीं, यह होटल अपने आधुनिक फन प्रॉग्राम्स के साथ जयपुर में सपरिवार अवकाश के दिन बिताने के लिए बेहतरीन सुविधाएं मुहैया कराता है। अपने ऑफीसियल और वेस्टर्न लुक के साथ साथ ग्राहकों को शानदार सुविधाएं देने के कारण यह होटल जयपुर के दस बेस्ट होटलों में 9 वें पायदान पर है।

होटल मानसिंह

अपने नाम के मुताबिक होटल मानसिंह जयपुर के होटलों की कतार में बड़ा नाम और मान रखता है। उल्लेखनीय है कि इसका नाम जयपुर के महाराजा सवाई मानसिंह के नाम पर रखा गया है। यह होटल जयपुर में संसारचंद्र रोड पर स्थित है। यह होटल भी एक ही छत के नीचे राजस्थान का राजसी ठाठ-बाट, जयपुर को शाही हैरीटेज और आधुनिक जीवन शैली एक साथ मुहैया कराता है। ’अतिथि देवो भव:’ के मूल्यों को चरितार्थ करते यह होटल अतिथियों का राजपूताना के शाही कल्चर का एहसास दिलाते हुए उनकी छोटी से छोटी सुख-सुविधाओं का बड़ा ध्यान रखता हैं।

अफोर्डेबल बजट में यह होटल मेहमानों की परंपरागत ढंग से मनुहार करने के साथ आधुनिक सुविधाओं से उन्हें संतुष्ट भी करता है। इसीलिए जयपुर के 10 बेहतरीन होटलों में यह अपना स्थान कायम रखता है। ये सभी होटल जयपुर के बेहतरीन होटल इसलिए हैं क्योंकि ये अपनी सेवाओं और बनावट से जयपुर को उसकी पहचान के मुताबिक आगंतुकों के सामने प्रजेंट करते हैं।

जयपुर के होटल राजस्थान और जयपुर के शाही अंदाज से अपने मेहमानों को रूबरू कराने का प्रयास करते हैं। यहां होटलों का मकसद सिर्फ व्यवसाय तक सीमित नहीं है, इसके इतर जयपुर आने वाले मेहमानों को पधारो म्हारे देसकी मनुहार का उचित व्यवहारीकरण से स्वागत करना भी होता है। यहां मेहमान सभी सुविधाओं का उपभोग करते हुए जयपुर और राजस्थान की आत्मा से वाकिफ हो सकते हैं।


Exit mobile version