Site icon Pinkcity – Voice of Jaipur

होटल देवी रत्ना(Hotel Devi Ratan)

जयपुर के आस पास शांत माहौल में बने खास और सुंदर होटलों में से एक है होटल देवी रत्ना। जयपुर शहर के पूर्व में आगरा रोड पर अरावली की पहाडि़यों के पास जामडोली में स्थित यह होटल मेहमानों को शांत और सुकून भरा माहौल देता है। यह एक अत्याधुनिक शैली में बना आरामदायक होटल है। यहां सभी सुविधाओं से लैस 63 कमरे हैं।
जयपुर में कई आधुनिक सुख सुविधाओं से लैस होटल हैं, कई होटल ऐतिहासिक इमारकों की खूबसूरती लिए हुए हैं, इसके अलावा कई होटल हवेलियां भी है। होटल रत्ना अपनी बनावट से आधुनिक होटल है तो अपनी मेजबानी और मेहमाननवाजी से ठेठ पारंपरिक होटल जो मेहमानों को राजस्थान की वैभवशाली संस्कृति से परिचित कराता है। होटल की सुख सुविधाएं और विशेषताएं मेहमानों को यहां बार बार आने के लिए प्रेरित करती हैं। होटल रत्ना के हर कोने में में राजस्थान के इतिहास से जुड़ी पौराणिक कथाओं के चित्रात्मक दर्शन किए जा सकते हैं। वाकई यह सब बहुत प्रेरित करता है।
होटल का नाम नव रत्नों को ध्यान में रखकर रखा गया है। सच में यह होटल अपने स्थापत्य और मेजबानी के कारण नौ रत्नों में से एक खास रत्न नजर आता है। रत्नों का लौकिक महत्व होने के साथ साथ खगोलीय महत्व भी है। इस होटल की रचना ज्योतिषीय और खगोलीय आधार पर की गई है। जयपुर शहर की रचना भी ज्योतिषीय आधार पर की गई थी। जयपुर को नौ ग्रहों के अनुरूप नौ खंडों में बसाया गया था। इस होटल को बनाने में भी जयपुर के जंतर मंतर से प्रेरणा ली गई है। होटल का खास आर्किटेक्चर युवा इंजीनियरों प्रोनित और अमिष नाथ ने तैयार किया है। अपने आप में यह होटल वास्तु और आधुनिकता का शानदार संगम नजर आता है।
होटल के सभी 63 सुइट्स से आप अरावली की हरी भरी सुरम्य पहाडि़यों का नजारा ले सकते हैं। होटल की गोलाकार बनावट से यह संभव है कि हर एक कमरे से बाहर का खूबसूरत नजारा दिखाई पड़ता है। भारत के खास पारंपरिक मेजबानी अंदाज को कायम रखते हुए यह होटल मेहमान की हर एक सुविधा का खास खयाल रखता है। होटल में घूमने फिरने का खुला क्षेत्र, साफ सुथरे और बड़े स्विमिंग पूल और रेस्टोरेंट सभी खास और सुविधाजन्य हैं।
शाही सुख सुविधाएं पसंद करने वाले लोगों को यहां का शानदार राजसी माहौल पारिवारिक वातावरण देने के लिए भी विख्यात है। यहां का खूबसूरत स्पा सेंटर, सिग्नेचर रेस्टोरेंट और बार कैफे बहुत लुभाता है। जयपुर शहर के बाहरी इलाकों में इन सब सुविधाओं से लैस इतना आधुनिक होटल मिलना वास्तव में अपने आप में एक अजूबा है। गुलाबी शहर की यात्रा करने वाले पर्यटकों को एक बार इस शानदार होटल में जरूर रूकना चाहिए।
होटल देवी रत्न जयपुर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से 21 किमी और सिंधी कैंप बस स्टैंड से 16 किमी  की दूरी पर है।


Exit mobile version