News Ticker

चोख़ी ढाणी ( CHOKI DHANI, JAIPUR)

चोख़ी ढाणी (Choki Dhani)

चोखी ढाणी रिसोर्ट सही मायनों में राजस्थान की देहाती संस्कृति को प्रतिबिंबित करने में सबसे सक्षम स्थल है। चोखी ढाणी रिसोर्ट की श्रंख्ला इतनी मजबूत है कि देशभर के प्रमुख शहरो में ये रिसोर्ट देखने को मिल जाएंगे। राजस्थान की राजधानी जयपुर में चोखी ढाणी रिसोर्ट में आप अपने परिवार के साथ छुट्टियां बिताकर न केवल खूब आनंद उठा सकते हैं बल्कि राजस्थान के गांवों को नजदीक से पहचान भी सकते हैं।

आधुनिक शहर कहलाने वाली पिंकसिटी जयपुर में यह रिसोर्ट आपको ठेठ देशी और ग्राम्य जीवन के दर्शन कराता है। यहां आकर आप गांवों की जीवन शैली, वहां का लोक गीतसंगीत, खानपान और जिंदादिली को महसूस कर सकते हैं। खास बात यह है कि रिसोर्ट प्रबंधन आपका स्वागत भी ठेठ देहाती तरीके से करता है। खाटों पर बैठकर बाजरे की रोटी का लुत्फ, चैपालों में बैठकर हुक्का गुडगुडाने का आनंद और ऊंट की सवारी के मजे चोखी ढाणी में ही लिए जा सकते हैं। ‘शहर के किसी भी अन्य होटल में आपको राजस्थान के गांवों के ये ठाठ नहीं मिल सकते। रिसोट में आपका जिस भव्यता और देशी मिजाज से स्वागत किया जाएगा उससे आपको ’पधारो म्हारे देस’ उक्ति का सच्चा अर्थ समझ आ जाएगा। वास्तव में यहां के झोंपड़ीनुमा शानदार आवासों में आपको जीवन का आत्मीय सुख मिलेगा।

चोखी ढाणी में कदम रखते ही आपको यहां का शांत सौम्य ग्राम्य वातावरण और देशज आत्मानुभूति तो लुभाती ही है, साथ ही जब आपका स्वागत गले में माला डालकर और सिर पर तिलक लगाकर किया जाएगा तो आप अभिभूत हुए बिना नहीं रहेंगे। चोखी ढाणी प्रबंधन अपनी परंपराओं को पूरी श्रद्धा से निभाने में अग्रणी है, यहां अतिथि को भगवान मानकर उनकी सेवा की जाती है और हर एक इच्छा और मांग को पूरा सम्मान देकर उन्हें तत्परता से पूरा किया जाता है।

अगर चोखी ढाणी रिसोर्ट एक शरीर है तो ग्राम्य जीवन इसकी आत्मा है। ढाणी का अर्थ गांव का वह हिस्सा जहां कुछ ग्रामीणों ने अलग से अपनी झोंपड़ियां बना ली हैं और लोकव्यवहार करते हैं। शहर की भागमभाग में यह सुरम्य ढाणी आपको ऐसे लोक में ले जाएगी जिसके सुरीले लोकगायनवादननर्तन की भाव धारा में बहकर आपके पांव अपने आप झूम उठने को बेकरार हो जाएंगे। विश्वास कीजिए, राजस्थान की देशज संस्कृति यहां आपको अपने रंगीले रंग में रंग लेगी और आप इसमें आनंद लेंगे।

यहां का शानदार भोजन, इंटीरियर्स, विनम्र स्टाफ, लाजवाब डिजाइनिंग और त्रुटिहीन आतिथ्य वास्तव में अनुभव करने योग्य है।

PinkCity.com Rating [starrating id=11893 color=2 name=”star 4″ size=1 stars=4 max=5]
Location 12 Miles, Tonk Road, Via Vatika, Jaipur, 303905, IN
Executive Deal

चोखी ढाणी (Choki Dhani) में उपलब्ध है :

  • 59 युगल कॉटेज
  • 39 रॉयल कॉटेज
  • 9 हवेली सुईट्स
  • सभी कॉटेज विशाल, वातानुकूलित, अच्छी तरह से सजी और बड़े बेड से युक्त हैं।
  • सभी कॉटेज की आंतरिक साजसज्जा मनभावन है और सभी आवश्यक सुविधाओं से लैस हैं।
  • सभी कॉटेज में साफ सफाई और सुविधओं का विशेष खयाल रखा गया है।

चोखी ढाणी की शेखावाटी हवेली आपको उस दौर में ले जाएगी जहां गांवों में किसी अमीर ठाकुर का राज होता था। आप यहां कुछ पल के लिए बिल्कुल शाही ठाकुरों जैसा जीवन व्यतीत कर सकते हैं। हवेली की हर चीज उसी दौर का प्रतिबिंब प्रतीत होती है।

भोजन :

बिन्दोला रेस्टोरेंट : यह एक मल्टीकुजिन रेस्टोरेंट है जहां आपको दुनिया के बेहतरीन व्यंजनों का स्वाद मिल सकता है। इसके अलावा यहां के शेफ आपके लिए आपका मनपसंद खाना पकाने के लिए भी तैयार रहते हैं।

आरोगो सा रेस्टोरेंट : इस शाही ढाणी के एक हिस्से में आरोगो सा रेस्टोरेंट है जहां का भव्य भोजन हॉल आपको भोजन के साथ माहौल का भी आनंद दिलाएगा।

चांदी महल और शीशा लाउंज : चांदी महल एक बार है जिसका फर्श हरा है। कहने को तो यह बार है और यहां आपको आपकी मनपसंद शराब मिल जाएगी, लेकिन इसी के साथ शराब न पीने वालों के लिए भी यहां बहुत से पेय पदार्थ हैं।

केसर क्यारी : केसर क्यारी एक खुला स्थल है जहां की चारों ओर की हरियाली में बैठकर आपको भोजन करने का आनंद मिलता है। सर्दियों में यहां धूप में बैठकर लंच करने का मजा ही कुछ और है।

चौपाल : चौपाल गांव का वह हिस्सा होती है जहां गांव के लोग बैठकर आपसी चर्चाएं करते हैं। चोखी ढाणी की खुली चैपाल में बैठकर आप भोजन का भी लुत्फ ले सकते हैं।

मुख्य आकर्षण :

  • स्पॉ और अन्य सौष्ठव क्रियाएं
  • सेमिनार और मीटिंग हॉल
  • जिम और मसाज पार्लर
  • स्ट्रीम और सोना बाथ
  • डिस्को, बार, लाउंज, मल्टी कुजिन रेस्टोरेंट

चोखी ढाणी ही क्यों ?

प्रायः हर इंसान किसी न किसी रूप से गांव से जुड़ा हुआ है। हम नहीं तो हमारे पुरखे गांवों से जुड़े होंगे। प्रायः हम अपने बड़ों से गांवों की बातें, वहां का प्रेम और ग्राम्य जीवन के मधुर और रोचक किस्से सुनते रहते हैं। उन किस्सों में हो सकता है सुविधाओं का अभाव नजर आता हो, लेकिन हमारा मन करता है कि काश हम वहां कुछ पल बिता सकते। ‘शहर की भागमभाग से दूर, ‘शांत वातावरण में। चोखी ढाणी आपको आपकी इस मंशा को सच कर सकते का मौका मुहैया कराती है, इस वादे के साथ कि जो सुविधाओं का अभाव आपने किस्सों में सुना होगा वहीं यहां आकर बेहतरीन सुविधा और ठाठबाट में बदल चुकी है। तो, कब आ रहे हैं चोखी ढाणी ?

Best Web Hosting Providers

Liquid Web

Website Hosting, Server Hosting: Cloud, Dedicated Server, HIPAA Server, and Word Press plans, within a fully managed environment

A2Hosting

Website Hosting, Server Hosting: Cloud, Dedicated Server, HIPAA Server, and Word Press plans, within a fully managed environment

Greengeeks

Website Hosting, Server Hosting: Cloud, Dedicated Server, HIPAA Server, and Word Press plans, within a fully managed environment

Namecheap

Website Hosting, CDN Service, Server Hosting Domains, SSL certificates, hosting

InMotion Hosting

Website Hosting

Hostgator

Website Hosting - shared, reseller, VPS, & dedicated hosting solutions

Hostens

Website HostingServer HostingB2B


Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Exit mobile version