News Ticker

जयपुर में सर्वश्रेष्ठ 5 सितारा होटल

जयपुर गुलाबी शहर के रूप में भी जाना जाता है। यह शहर समृद्ध विरासत और पारंपरिक मूल्यों के लिए प्रसिद्ध है। जयपुर को खूबसूरत 5 सितारा होटलों का शहर भी माना जा सकता है। यहां पांच सितारा होटलों की अच्छी रेंज उपलब्ध है। जयपुर के बारे में एक शानदार सार यह है कि जो विलासिता जयपुर के होटलों में नसीब होती है वह दुनिया में कहीं भी नहीं देखी जा सकती। जब आप जयपुर की यात्रा करते है तो यहां का शाही अंदाज देखकर दंग रह जाते हैं, यही शाही और राजसी वैभव आप जयपुर के पांच सितारा होटलों में भी आप प्राप्त कर सकते हैं। आपको वाकई महसूस होगा कि आप किसी रियासत के बादशाह या मंसबदार हैं। उस पर जयपुर की खास और शानदार  मेहमाननवाजी भी मेहमानों का दिल जीत लेती है। राजस्थान के तौर तरीके, संस्कृति और खानपान को भी इन पांच सितारा होटलों में कुछ दिन बिताकर अच्छी तरह समझा जा सकता है। होटलों की सेवाएं और सुविधाएं तो विश्वभर में प्रसिद्ध हैं ही। तो क्यूं ना जयपुर के किसी पांच सितारा होटल में कुछ दिन बिताए जाएं और एक बार मिले जीवन में कुछ हिस्सा राजाओं की  तरह जिया जाए।

इस पेज पर बारीकी से जयपुर में सबसे अच्छे लक्जरी होटल को जानने और होटलों के मूल्य और सेवाओं के आधार पर एक वर्गीकरण प्रस्तुत किया गया है, जो आपके चयन में आपकी मदद करेगा-

जयपुर में शीर्ष 5 सितारा होटल

रामबाग पैलेस

ताज होटल समूह ने अपने सबसे ज्यादा होटल राजस्थान में स्थापित किए हैं। इसके पीछे की भावना राजस्थान में राजसी संस्कृति का प्रभाव होना है। राजस्थान को ’राजाओं के स्थान’ की  तरह देखा जाता है। यहां आकर मेहमान भी कुछ समय के लिए स्वयं को राजा महसूस करने लगते हैं और इस राजसी राज्य में रहने के लिए राजसी होटल की  तलाश भी करते हैं। जयपुर में लाल कोठी के नजदीक टोंक रोड पर स्थित है जयपुर का सबसे शानदार पांच सितारा होटल रामबाग पैलेस। यहां दुनिया और देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोग निश्चित रूप से राजस्थान की परंपराओं और मूल्यों का सार महसूस कर सकते हैं। होटल रामबाग वास्तव में शाही परिवार के एक महल का ही हिस्सा है। इस होटल का खानपान, मेहमाननवाजी, कर्मचारियों का आतिथ्य भाव और संस्कृति मेहमानों को राजस्थान की खुशबू से वाकिफ कराती है।

होटल कंट्री इन

होटल कंट्री इन एक शानदार आधुनिक होटल है जो डिस्को का सबसे अच्छा वातावरण प्रदान करने के साथ  B2B लाउंज की ऐसी सुविधा प्रदान करता है जो पहले कभी नहीं देखी गई। आधुनिक व परंपरागत स्थापत्य और सौंदर्य से भरपूर यह होटल जयपुर रेल्वे स्टेशन के पास खासा कोठी के निकट स्थित है। आप इस होटल में पश्चिमीकरण का स्पर्श महसूस कर सकते हैं। होटल की सेवाएं और सुविधाएं किसी भी मायने में विश्व के किसी भी पांच सितारा होटल से कम नहीं हैं। यहां के कॉफी हाउस ’कैफे कॉफी डे’ में आप कभी जब अपने दोस्तों के साथ कॉपी पी रहे हों तो होटल की इन राजसी सेवाओं और सुविधाओं को महसूस कर सकते हैं। होटल की हर एक सेवा को इस प्रकार आधुनिकता से जोड़ा गया है कि आपको कहीं भी कोई असुविधा महसूस नहीं होती है। होटल की सबसे बड़ी खासियत तत्पर और सुचारू सेवाएं हैं।

ली मेरिडियन

दिल्ली राजमार्ग पर स्थित भव्य पांच सितारा होटल ली मेरिडियन उन मेहमानों के लिए सबसे अच्छा होटल है जो शाही राजस्थान का सार महसूस करना चाहते हैं। यहां ठहरने वाले कई मेहमान बेसब्री से लौटने का इंतजार करते हैं। जयपुर की नियमित यात्रा करने वाले मेहमान भी ली मेरिडियन होटल को प्राथमिकता देते हैं। वास्तव में सेवाओं और सुविधाओं के मामले में यह शहर के गिने चुने अच्छे पांच सितारा होटलों में से एक है। ली मेरिडियन की दीवारों, परिसर और अंदरूनी हिस्सों में राजस्थान की परंपराओं को खूबसूरती से उकेरा गया है। कहीं कहीं यह खूबसूरती पेंटिंग के रूप में नजर आती है तो कहीं ऐतिहासिक पुरावस्तुओं के रूप में।  भोजन के नजरिये से भी यह एक बेहतर पांच सितारा होटल है। होटल में पहला कदम रखने से लेकर अंतिम दिन तक आपको राजस्थानी परंपराओं और मूल्यों से लबरेज आतिथ्य का अनुभव होगा।

शिव विलास

होटल शिव विलास एक नवनिर्मित पांच सितारा होटल है। यह दिल्ली राजमार्ग पर ली मेरिडियन होटल के निकट स्थित है। होटल शिव विलास अपने शाही स्थापत्य, आंतरिक खूबसूरती और पेय पदार्थों की वैश्विक उपस्थिति के लिए जाना जाता है। शिव विलास नवनिर्मित होने के बावजूद यह जयपुर के स्थापित पांच सितारा हैरिटेज होटलों को कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रहा है क्योंकि इसकी शाही बनावट और स्थापत्य जयपुर के किसी भव्य महल से कम नहीं है। पारंपरिक उपस्थिति के कारण यह होटल वैश्विक स्तर पर प्रसिद्ध हो चुका है। वाकई यह जयपुर में बेहतरीन होटलों में से एक हैं। होटल प्रबंधन पूरी शिद्दत से राजस्थानी परंपराओं का पालन करते हुए अपने मेहमानों को बेहतर से बेहतर सेवाएं और सुविधाएं उपलब्ध कराता है।

होटल मैरियट

होटल मैरियट टोंक रोड पर स्थित एक लाजवाब पांच सितारा होटल है जो राजस्थान की शाही संस्कृति के साथ साथ आधुनिक सुख सुविधाओं से भी भरा पूरा है। होटल मैरियट की सबसे खास बात यहां का भोजन है जो वैश्विक स्तर पर पुरस्कृत शेफ द्वारा बनाया जाता है। यहां बनी हर डिश पर प्रबंधन की भी खास नजर रहती है और दुनिया के हर कोने से आए मेहमान के स्वाद और पसंद  का बेहद ध्यान रखा जाता है। होटल में पूरी तरह सुसज्जित कमरे, खुला क्षेत्र और डायनिंग हॉल हैं। यहां की बेकरी भी बहुत उम्दा है। जयपुर को बेहतर नाइटलाइफ देने में माहिर यहां का ’लाउंज-18’ मेहमानों और युवाओं को हमेशा आकर्षित करता है। मैरियट  होटल जयपुर में शाही शादियों के शानदार आयोजन के लिए भी जाना जाता है।

हमने आपके समक्ष जयपुर के वे खास पांच सितारा होटलों का जिक्र किया है जो अपनी किसी खास चीज के बारे में सबसे ज्यादा पसंद  किए  जाते हैं। इन छोटे से जिक्र के अलावा भी इन होटलों में वह सब कुछ है मेहमानों की भारत यात्रा को सफल बना देता है और उनके जेहन में राजस्थान को ’राजाओं का स्थान’ ही बनाए रखता है। आप जब इन होटलों में कुछ दिन बिताएंगे तो यहां की हर सेवा और सुविधा से अच्छी तरह वाकिफ हो जाएंगे। सच तो यह है कि ये सभी होटल देश विदेश के मेहमानों में अपनी खास पहचान बनाकर रखते हैं और निश्चय उनके दिलों पर इतना गहरा प्रभाव छोडते हैं कि वे हर बार जब भारत आते हैं तो उसी होटल में ठहरते हैं जहां वे पिछली बार रूके थे। इन होटलों का शाही आवास हमेंशा उनकी स्मृति में बना रहता है।

जयपुर के होटलों के बारे में एक जानकारी और दे दी जाए। इन होटलों के मूल्य मौसम, त्योंहार और टूरिस्ट ट्रैफिक के अनुसार बदलते रहते हैं। अक्टूबर से मार्च के बीच होटल अमूमन पर्यटकों से भरे होते हैं इस दौरान इनका टैरिफ भी ज्यादा होता है। इसके अलावा गर्मियों व ऑफ सीजन में होटलों के टैरिफ में गिरावट भी आती है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: