News Ticker

युवा कौशल विकास में रोटरी क्लब सहयोग करेंगे

Rotary club will cooperate in youth skill development

युवा कौशल विकास में रोटरी क्लब सहयोग करेंगे- प्रान्तपाल राजेश अग्रवाल

जयपुर 16 अप्रेल 2021, रोटरी क्लब जयपुर बापूनगर
रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3054 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर श्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में शिक्षा के साथ कौशल विकास पर जोर दिया गया है। रोटरी क्लब युवाओं को उनके स्किल डेवलपमेंट में सक्रिय सहयोग देंगे।

श्री अग्रवाल राजस्थान व गुजरात के 164 क्लबों वाली रोटरी ईन्टरनेशनल की विश्व में सबसे बडी डिस्ट्रिक्ट 3054 के चेयरमेन स्किल डवलप व जानें मानें मोटिवेशनल और प्रबंधन गुरु तथा भारत सरकार के चार पी एस यू के एम डी, सी एम डी रहे रोटेरियन पी एम भारद्वाज एवं रोटरी क्लब जयपुर बापूनगर द्वारा आयोजित ” नई शिक्षा प्रणाली 2020 व स्किल डवलपमेंट व आत्म निर्भर भारत ” विषय पर डिस्ट्रिक्ट कांफ्रेंस के मुख्य अतिथि थे।

प्रांतपाल रोटेरियन राजेश अग्रवाल ने आयोजन की सराहना करते हुऐ कहा कि ऐसे गंभीर विषयों पर बहुत ही अनुभवी , विख्यात विद्वानों द्वारा मंथन करवा कर रोटेरियन पी एम भारद्वाज , रोटरी क्लब जयपुर बापू नगर व डिस्ट्रिक्ट के अन्य रोटरी क्लबों के साथ बड़ी ज़िम्मेदारी से देश व सामाजिक हित में ज्वलंत विषयों पर रोटरी के प्लेटफ़ार्म पर बहुत बडा कार्य कर रहे है । उन्होंने देशहित के विशेषकर स्किल व आत्म निर्भर भारत पर होनें वाले कार्यों में सहयोग करनें का विश्वास दिलाया ।

प्रान्तपाल श्री राजेश अग्रवाल ने रोटरी क्लब बापू नगर जयपुर द्वारा संचालित सेवाकार्यो की भी मुक्तकण्ठ से सराहना की |

रोटेरियन पीएम भारद्वाज ने वीडियो मीट वर्चुअल प्लेटफार्म पर आयोजित का र्कायक्रम का सफल संचालन करते हुऐ विद्यालयों में दैनिक जीवन और उद्योगों में उपयोगी और विकासोन्मुख कौशलपूर्ण शिक्षा की आवश्यकता पर बल दिया।

प्रमुख वक्ताओं रोटरी क्लब जयपुर बापूनगर के पूर्व अध्यक्ष एवं मारवाड़ी यूनिवर्सिटी के कुलपति डा० संदीप संचेती ने नई शिक्षा नीति पर विशेषकर उसमें वोकेशनल शिक्षा के समावेश पर प्रकाश डाला ।

रोटरी क्लब जयपुर बापूनगर व इन्सटीटूशन ऑफ इंजीनियर्स के पूर्व अध्यक्ष रोटे० पी सी सांघी ने बताया कि रोटरी इंडिया स्किल डवलप के अंतर्गत लूम्बा फ़ाउंडेशन के साथ देश में रोटरी क्लबों के माध्यम से बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही है | रोटेरियन पी सी सांघी ने स्किल डेवलपमेंट के लिए चेयरमैन एवं क्लबों द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की |

रोटरी क्लब जयपुर बापूनगर के संरक्षक व संस्थापक अध्यक्ष रोटेरियन डा० सुधीर कल्ला ने कहा कि आत्म निर्भर भारत बननें के लिये हमें आयात को सीमित करना होगा ताकि हमारी लोकल इन्डस्ट्रीज कम्पीट कर पाऐं ।

सिम्बोयसिस स्किल यूनिवर्सिटी पूना के कुलपति प्रोफ़ेसर अश्वनी कुमार ने कहा कि देश के तीन ज्वलंत व महत्वपूर्ण विषयों की चर्चा द्वारा ज्ञान का अद्भुत संगम कॉन्फ्रेंस में किया जा रहा है |

जे के यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो० आर एल रैना ने भी शिक्षा में कौशल कीआवश्यकता पर बल दिया ।

मणिपाल यूनिवर्सिटी के कुलपति डा० जी के प्रभु में शिक्षा नीति की 6 विशेषताओं, लोकेशनल शिक्षा पर बल , शिक्षा में भेदभाव को समाप्त करना , स्कूलों को आई टी आई व अन्य स्किल ऐरियाज में जोड़ना इत्यादि पर प्रकाश डाला ।

डाटा एक्जन व वीडीयो मीट के सी ई ओ डा० अजय डाटा ने ई – एजुकेशन जो समय की मांग व आवश्यकता है उस पर गंभीरतापूर्वक जल्द ही अमल करने व वर्तमान व्यक्तिगत परीक्षा की व्यवस्था को ऑन लाईन परीक्षा में बदलने पर ज़ोर दिया और इसके लिये अपनी प्रोफेशनल सेवाएँ देने व अपनी स्वदेशी तकनीकी से विकसित ऑन लाईन वीडीयो कांफ्रेन्स के लिये रोटरी को सेवा देने हेतु अपनी भावना प्रकट की ।

प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान के ब्रांड अम्बेस्डर डा• डी पी शर्मा ने डिस्ट्रिक्ट गर्वनर व रोटरी क्लब जयपुर बापूनगर के क्लब अध्यक्ष द्वारा मानद् सदस्यता प्रदान करने के लिये अपने को गौरवान्वित महसूस करते हुऐ कहा कि भारत जब तक एजूकेशनिस्ट व इन्डस्ट्रीयल दोनों के बीच मिडिल टायर प्रोफेसर्स मज़बूत नहीं होंगे व उनका नीति निर्धारण में दख़लंदाज़ी नहीं होगी तब तक हमारी शिक्षा मजबूत नहीं हो पायेगी।

कार्यक्रम के दौरान श्री एस एन विजयवर्गीय व श्री संजीव खनिजों को रोटरी क्लब जयपुर बापूनगर की सदस्यता भी दिलाई गई ।

रोटरी क्लब जयपुर बापूनगर के प्रेसीडेन्ट रोटेरियन रविशंकर शर्मा नें भारी संख्या में उपस्थित राजस्थान व गुज़रात के रोटेरियंस , नान रोटेरियंस , विद्वान एवं विषय विशेषज्ञों, प्रेस व मीडिया , डिस्ट्रिक्ट गवर्नर राजेश अग्रवाल , डिस्ट्रिक्ट चेयर रोटेरियन भारद्वाज का स्वागत व अभिनंदन करते हुऐ क्लब की गतिविधियों की जानकारी दी।

कार्यक्रम अंत में सचिव रोटेरियन अशोक गोयल ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।

%d bloggers like this: