News Ticker

बहुआयामी विकास का सुनहरा दिग्दर्शन

जैसलमेर जिलाधिकारियों की समीक्षा बैठक टीम भावना से काम करें, बहुआयामी विकास का सुनहरा दिग्दर्शन कराएं । 

जयपुर, 10 अगस्त 2020। ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने बहुआयामी विकास की तमाम गतिविधियों में जैसलमेर को अव्वल पहचान दिलाने के लिए भरपूर प्रयासों का आह्वान जिलाधिकारियों से किया और कहा कि इसके लिए विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों में लक्ष्यपूर्ति के प्रति अभी से विशेष गंभीरता बरतते हुए टीम भावना से सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है।

डॉ. बी.डी. कल्ला ने सोमवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में जिलास्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में यह आह्वान किया। बैठक में विधायक श्री रूपाराम, नगर परिषद सभापति श्री हरिवल्लभ कल्ला, जैसलमेर जिला कलक्टर श्री श्री आशीष मोदी, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अजयसिंह, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, सहित प्रशासनिक एवं विभागीय जिलाधिकारी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री डॉ. कल्ला ने कोविड-19 के अन्तर्गत जैसलमेर जिले में संचालित गतिविधियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण की जांच की सुविधा जल्द से जल्द शुरू की जाए। इसके लिए लैब व मशीन स्थापित होने से पूर्व पैथोलोजिस्ट, माइक्रोलोजिस्ट, लैब टैक्निशियन आदि को जोधपुर मेडिकल कॉलेज भिजवाकर प्रशिक्षित किया जाए ताकि जैसलमेर में ही टैस्ट की सुविधा उपलब्ध हो सके।

उन्होंने जैसलमेर जिले में कोरोना की दृष्टि से स्थिति नियंत्रण में होने पर संतोष जाहिर करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल को निर्देश दिए कि जिले में कोरोना संक्रमण प्रसार को रोकने के लिए जिले में आने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से निर्धारित दिनों तक होम क्वारंटीन रखें।

जैसलमेर जिला प्रभारी मंत्री डॉ. कल्ला ने टिड्डी नियंत्रण गतिविधियों की समीक्षा की और विभागीय सेवाओं के साथ ही सूचना संचार तंत्र को सुदृढ़ करने, टिड्डियों पर नियंत्रण के लिए सभी ऎहतियाती उपायों को तैयार रखने, किसानों को भी टिड्डी नियंत्रण के प्रति जागरुक करने के निर्देश जिला टिड्डी नियंत्रण अधिकारी डॉ. राजेश कुमार एवं कृषि उप निदेशक डॉ. राधेश्याम नारवाल को दिए।

ग्रामीण विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने महात्मा गांधी नरेगा पर विशेष ध्यान देने, मेट से भी काम लिए जाने, छाया-पानी और चिकित्सकीय प्रबन्ध सुनिश्चित करने, कोरोना बचाव की सावधानियों का पूरा-पूरा पालन करने, जिले की विषम परिस्थितियों के मद्देनजर कार्य अवधि बढ़ाने के प्रस्ताव भेजने, नरेगा में स्थायी विकास संरचनाओं पर ध्यान देने, वर्षा जल के संग्रहण एवं दीर्घकालीन संरक्षण के लिए जलाशयों के कैचमेंट एरिया, आगोर को व्यवस्थित करते हुए जल आवक मार्ग बेहतर व सुरक्षित बनाने, प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्यों की समय पर प्राप्ति आदि के निर्देश भी दिए।

प्रभारी मंत्री डॉ. कल्ला ने इन्दिरा रसोई योजना को बेहतर ढंग से संचालित करने, पात्र गरीबों एवं जरूरतमन्दों को सहायता योजना से जोड़े जाने के लिए तैयारी रखने, यूआईटी की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन करते हुए शहरी विकास में भागीदारी निभाने, आने वाले दिनों के लिए जल प्रबन्धन की दृष्टि से कंटीन्जेंसी प्लान तैयार करने, पेयजल आपूर्ति को सर्वोच्च प्राथमिकता से लेने, स्वीकृतिशुदा ट्यूबवैल का कार्य शीघ्र करने, शहरी आजीविका से संबंधित योजना से पात्र लोगों को जोड़ने, सामाजिक सरोकारों से जुड़ी योजनाओं का लाभ जरूरतमन्दों तक पहुंचाने, विभिन्न योजनाओं में बैंकों से संबंधित गतिविधियों व भुगतान को सुनिश्चित करने आदि के बारे में निर्देश नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता जे.पी. जोरवाल, जिला रसद अधिकारी भागुराम महला, नगर परिषद आयुक्त फतेहसिंह मीणा, अग्रणी जिला प्रबन्धक रामजीलाल मीणा आदि को दिए।

प्रभारी मंत्री ने जैसलमेर जिले में व्यापक वृक्षारोपण पर बल दिया और वन विभाग के उपवन संरक्षक को इस बारे में निर्देश दिए कि जिले में बड़े पैमाने पर पौधारोपण किया जाए ताकि वर्षा का ग्राफ बढ़ सके। उन्होंने सड़क सुविधाओं के विस्तार, बिजली योजनाओं से आशार्थियों को लाभान्वित करने, जीएसएस निर्माण की गति तेज करने तथा कुसुम योजना सहित बिजली योजनाओं के लक्ष्यों की समय पर पूर्ति करने आदि के निर्देश जोधपुर वि़द्युत वितरण निगम लि. के अधीक्षण अभियन्ता नरेन्द्र कुमार जोशी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता हरिसिंह राठौड़ आदि अधिकारियों को दिए।

जैसलमेर विधायक श्री रूपाराम ने जिले में कोविड तथा अन्य सभी गतिविधियों में जिले में जिला प्रशासन की सभी व्यवस्थाओं को बेहतर बताया और महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

Source - Press Release
DIPR
Date: August 10, 2020
ID: 209554
%d bloggers like this: