News Ticker

राजस्व वृद्धि करने के लिए जेडीसी ने ली समीक्षा बैठक

राजस्व वृद्धि करने के लिए जेडीसी ने ली समीक्षा बैठक

जयपुर, 10 अगस्त 2020। जयपुर विकास आयुक्त श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में सोमवार को जेडीए के मंथन सभागार में राजस्व वृद्धि करने के उद्देश्य से आयोजित समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

बैठक में पुलिस अधीक्षक, निदेशक वित्त, निदेशक अभियांत्रिकी प्रथम एवं द्वितीय, निदेशक आयोजना, सभी अतिरिक्त आयुक्तगण, सभी उपायुक्त, सिस्टम एनालिस्ट, अतिरिक्त मुख्य नगर नियोजक उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि जेडीए की कम्प्यूटर शाखा द्वारा ऑनलाईन क्वेरिज सिस्टम विकसित किया गया है, जिसके माध्यम से आमजन द्वारा नीलामी में उपलब्ध भूखण्डों को जेडीए वेबसाईट पर आसानी से देखा जा सकता है। जोन उपायुक्त भी इसके माध्यम से विकसित भूखण्डों का डेटा वीकली ऑनलाईन अपलोड करते रहेंगे।

बैठक में जेडीसी ने संबंधित निदेशक अभियांत्रिकी को निर्देश दिए कि जेडीए द्वारा लांच की जा रही चार आवासीय योजनाओं में प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी कर मूलभत सुविधाएं विकसित कराएं, जिससे आमजन को किसी तरह की समस्या ना हो।

जेडीसी ने हीरा लाल शास्त्री नगर में योजना साईट पर साईट ऑफिस स्थापित कर मूलभूत सुविधाएं विकसित करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि हीरा लाल शास्त्री नगर में भूमि समतलीकरण कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। श्री गोयल ने कनक घाटी में प्रस्तावित रोप-वे का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश भी दिए एवं शेष भूमि को नीलामी द्वारा विक्रय किए जाने के आदेश दिए।

बैठक में जेडीसी ने जेडीए वेबसाईट पर नीलामी में रख्े जाने वाले भूखण्डों की साईट लोकशेन को गूगल मैप पर दर्शाये जाने के निर्देश दिए, जिससे नीलामी में भाग लेने वाले इच्छुक व्यक्ति आसानी से योजना साईट पर पहुंच सके।

उन्होंने गोविन्दपुरा रोपाडा में जेडीए की फार्म हाउस योजना की रिप्लानिंग करने हेतु संबंधित जोन उपायुक्त एवं संबंधित अधिकारियों को नए बाईलॉज अनुसार 1500 वर्गमीटर साईज के भूखण्ड सृजित किए जाने के निर्देश दिए। श्री गोयल ने जयपुर शहर की चारों दिषाओं में फार्म हाउस एवं वेयर हाउस योजनाएं विकसित किए जाने के लिए कहा।

बैठक में श्री गोयल ने संबंधित अधिकारियों को जेडीए की ई-नीलामी में भाग लेने की प्रक्रिया की जानकारी आमजन को उपलब्ध कराने के लिए जेडीए के नागरिक सेवा केंद्र एवं जेडीए के एसोसिएट्स बैंकों में कियोस्क लगाए जाने के निर्देश दिए। उन्हाेंने कोर गु्रप को राजस्व वृद्धि करने के लिए त्वरित निर्णय लेने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में जेडीसी ने द्रव्यवती नदी परियोजना के दोनों तरफ अन्य विभागों द्वारा भूखण्डों की नीलामी किए जाने की सूचना से संबंधित जोन उपायुक्त को अपडेट रहने के निर्देश दिए ताकि जेडीए उनसे 40 प्रतिशत राशि प्राप्त कर सकें।

बैठक में जेडीसी ने अर्फोडेबल हाउसिंग पॉलिस के तहत निर्मित 5841 आवासों में तुरंत प्रभाव से कच्ची बस्ती परिवारों का पुनर्वास करवाए जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को आदेश दिए।

बैठक में श्री गोयल ने जेडीए द्वारा सृजित आवासीय योजनाएं, जिनमें आवंटन प्रक्रिया पूर्ण की जा चुकी है, उन योजनाओं में तुरंत प्रभाव से मूलभूत सुविधाएं विकसित करने के निर्देश दिए।

Source - Press Release
DIPR
Date: August 10, 2020
ID: 209564
%d bloggers like this: