News Ticker

मोबाइल एप ‘आरएचबी ग्रीन‘ पर पंजीयन प्रारंभ, आम लोग कर सकते हैं पौधारोपण

16 अगस्त को होगा पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ
आयुक्त ने लांच किया मोबाइल एप ‘आरएचबी ग्रीन‘
एप पर पंजीयन प्रारंभ, आम लोग कर सकते हैं पौधारोपण

जयपुर, 7 अगस्त 2020। आवासन आयुक्त श्री पवन अरोड़ा ने बताया कि राजस्थान आवासन मंडल द्वारा 16 अगस्त कोे आमजन की भागीदारी से पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जाएगा। मंडल द्वारा कोविड-19 महामारी को मद्देनजर रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करते हुए पौधारोपण किया जाएगा इसके लिए मोबाइल एप ‘आरएचबी ग्रीन‘ तैयार किया गया है। इस एप को आयुक्त द्वारा मंडल मुख्यालय मेें शुक्रवार को लांच किया गया।

उन्होंने बताया कि पर्यावरण सुधार, सौंदर्यकरण एवं हरियाली विकास के लिए आवासन मंडल संकल्पबद्ध है। मंडल द्वारा मानसरोवर के सिटी पार्क में वृहद् स्तर पर वृक्षारोपण किया जाएगा। इसके साथ ही प्रताप नगर योजना में निर्माणाधीन कोचिंग हब और नायला में वीकेंड होम्स योजना में भी बड़े स्तर पर पौधारोपण किया जाएगा।

इन पौधारोपण कार्यक्रमों मेें आमजनता की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए मंडल द्वारा ‘आरएचबी ग्रीन‘ के नाम से मोबाइल एप और वेवबसाइट बनाई गई है। इस मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। पौधारोपण के इच्छुक लोग अपना रजिस्ट्रेशन इस ‘एप’ पर मोबाईल के माध्यम से कर सकेंगे तथा अपने इच्छित दिवस को इच्छित टाईम स्लॉट में आकर पौधारोपण कर सकेंगे। इसमें कोविड-19 के संक्रमण काल को देखते हुए पौधारोपण के लिए टाइम स्लॉट तय किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि पौधारोपण कार्यक्रम प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को प्रातः 8.00 से 10.00 बजे और सायं 4.00 से 6.00 बजे तक किया जायेगा। इस प्रकार प्रत्येक सप्ताह 4 स्लॉट में पौधारोपण किया जायेगा तथा प्रत्येक स्लॉट में कोविड-19 को मध्यनजर रखते हुए अधिकतम 50 लोग आमंत्रित किये जायेंगे। यहां पौधारोपण करने वाले लोगों के लिए अल्पाहार की विशेेष व्यवस्था की गई है। पौधारोपण करने वालों को उपहार स्वरूप मिलेगा एक पौधा, आदान किट और कैप
उन्होंने बताया कि यहां पौधारोपण करने वालों को 10 फीट तक उंचाई का स्वस्थ पौधा घर ले जाने के लिए निशुल्क दिया जाएगा। पौधे के लिए खाद और कीटनाशी दवाई का आदान किट भी उपलब्ध करवाया जायेगा। इसके साथ ही कैप भी उपलब्ध कराई जाएगी।

पौधारोपण करते वक्त ले सकेंगे सेल्फी, वेबसाइट और फेसबुक पेज पर सीधी होगी अपलोड आवासन मंडल द्वारा आम लोगों को पौधारोपण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पौधारोपण के समय ली गई सेल्फी आरएचबी ग्रीन वेबसाइट और फेसबुक पेज पर सीधी अपलोड कर दी जाएगी।

Source - Press Release
DIPR
Date: August 7, 2020
ID: 209482 
%d bloggers like this: