News Ticker

निर्वाचन विभाग की ओर से एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन

निर्वाचन विभाग की ओर से विभाग के अधिकारियों के लिए एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन। 

जयपुर, 05 अगस्त 2020। निर्वाचन विभाग की ओर से विभाग के अधिकारियों के लिए एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन बुधवार को सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित हुआ ।

कार्यक्रम में चुनाव आयोग, भारत सरकार के एन.बी.एस.पी.पोर्टल एव मोबाइल एप के माध्यम से मतदाता के रूप में पंजीकरण हेतु की जाने वाली संपूर्ण प्रक्रिया से परिचय कराया गया।

उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग भारत सरकार की ओर से एन.वी.एस.पी. पोर्टल और मोबाईल एप द्वारा आम आदमी को अनेक सुविधाएें प्रदान की गई हैं। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (आई.टी.) श्री एम.एम. तिवारी द्वारा विस्तार पूर्वक मतदाता पंजीकरण त्रुटियों को ठीक करना, पंजीकरण स्थानान्तरण आदि मुद्दों को व्यवहारिक रूप से स्पष्ट किया गया ।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने सभी कार्यालय कार्मिकों को अपने-अपने मोबाईल के माध्यम से पोर्टल एवं एप् पर कार्य करने का व्यवहारिक परीक्षण करवाया। साथ ही उन्होेंने उर्जापूर्ण शैली में सभी को प्रोत्साहित करते हुए जागरूक बनने का आह्वान किया ।

उन्होंने कहा कि विभाग के सभी अधिकारी अपने आप में निर्वाचन-एंबेसेडर हैं। वे अपने संपर्क में आने वाले सभी लोगों एवं विशेषकर 18-19 वर्ष के युवा मतदाताओं को न केवल पंजीकरण हेतु सहायता करें बल्कि स्वयं कम से कम 5 लोगों का पंजीकरण अपने स्तर पर करें।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री कृष्ण कुणाल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के पोर्टल डबल्यू.डबल्यू.डबल्यू.एनवीएसपी.इन एवं प्ले स्टोर द्वारा ‘‘वोटर हेल्पलाइन एप‘‘ डालनलोड करके प्रत्येक भारतीय नागरिक मतदान हेतु स्वयं को पंजीकृत कर सकता है। साथ ही देश एवं समाज की रचनात्मक अवधारणा में अपना योगदान कर सकता है। राजस्थान सरकार के निर्वाचन विभाग की यह पहल मतदान के क्षेत्र में नव-आयाम स्थापित करेगी।

Source - Press Release
DIPR
Date: August 5, 2020
ID: 209394
%d bloggers like this: