News Ticker

भगवान भोलेनाथ को समर्पित

“#शिव परिवार”

Lord Shiva

वर्ष 2020 के #सावन मास की सभी शिव भक्तों को ढेर सारी बधाइयाँ… दोस्तों “शिव” को हम सब हज़ारों नामों से जानते है पर सबसे प्रचलित नाम है #भोलेनाथ… भक्तवत्सल शिव तो इतने भोले है कि सिर्फ भावनाओं रूपी जल से ही अगर उनका स्मरण करले तो वो अपने भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण कर देते है। उनके आँगन में कोई बड़ा या छोटा नहीं है.. सब सामान है फिर कोई देव हो या दानव, भूत, प्रेत, गण हो या मनुष्य या फिर सूक्ष्मतम जीवाणु, या वृक्ष… सब पर भोले बाबा की कृपा समान ही है…

फिर आता है #शिवपरिवार… क्या खास है शिव परिवार में.. अगर ध्यान से देखा जाये तो भगवान शिव का परिवार हमें जीवन जीने का सही मतलब सिखाता है.. इस परिवार में भगवान शिव के साथ उनकी पत्नी माँ पार्वती अपने दो पुत्रों – कुमार कार्तिकये एवं श्री गणेश जी के साथ रहते हैं.. जो की हमारे आपके आम परिवार जैसा ही है.. तो इसमें ख़ास क्या है?
बिलकुल ख़ास हैं इनके साथ रहने वाली इनकी सवारियाँ – वृषभ, सिंह, मोर, चूहा, सर्प जो आपस में एक दूसरे के जानी दुश्मन है परंतु एक परिवार के रूप में सब एक दुसरे के साथ समन्वय स्थापित करके रहते हैं।

तो क्या हम इस परिवार से कुछ सबक ले सकते हैं? जवाब बहुत ही सरल है बस निभाना थोड़ा कठिन जरूर है.. #मनुष्य परिवार की एक इकाई होता है.. #परिवार एक समाज की इकाई है और #समाज #देश की एक इकाई है.. विभिन्न मनुष्यों में वैचारिक भिन्नता हो सकती है पर जब परिवार के रूप में साथ रहते है तो इन मतभेदों को अलग कर देते हैं.. तो क्या जब देश रूपी परिवार में साथ रहना है तो इन विवधताओं में समन्वय नहीं बनाया जा सकता? जब पशु आपसी वेमन्यस्ता को भूल कर एक परिवार के रूप में साथ रह सकते है तो हम तो मनुष्य है.. इस धरती के #सर्वश्रेष्ठ #प्राणी.. इतना तो हम सरलता से कर ही सकते है.. क्यों कर सकते हैं ना??

इस सावन मास में इससे बेहतर संकल्प और कोई नहीं हो सकता भगवान भोलेनाथ को समर्पित करने के लिए… सोचियेगा जरूर..

भक्तवत्सल भोलेनाथ की आप पर कृपा बनी रहे.. इन्ही शुभकामनाओं के साथ, स्वस्थ रहें सुरिक्षत रहें।। 🙏🙏

प्रेरणा की कलम से ✍️✍️

%d bloggers like this: