News Ticker

राजस्थान स्टेट मेडिशनल प्लाट्स बोर्ड सदस्यों की बैठक संपन्न

जयपुर,22 नवंबर । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा आयुर्वेद मंत्री डॉ रघु शर्मा की अध्यक्षता में गुरुवार को प्रताप नगर स्थित आयुष भवन में राजस्थान स्टेट मेडिशनल प्लांट बोर्ड के सदस्यों की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में प्रदेश में औषधीय उत्पादों के विपणन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए।

डॉ. रघु शर्मा ने 20 औषधीय उत्पादों का चयन कर उन्हें उत्पादित करने के लिए किसानों व स्थानीय संस्थाओं को प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कृषि जींसों की भांति औषधीय पादपों के समर्थन मूल्य घोषित करने की संभावना तलाशने के निर्देश दिए।

आयुर्वेद मंत्री ने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में होने वाले औषधीय पादपो के विपणन के लिए कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग आदि से बेहतर समन्वय की आवश्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने कहा कि औषधीय उत्पादों के ऑर्गेनिक सर्टिफिकेट जारी करने की दिशा में भी आवश्यक कार्यवाही की जाए।

उन्होंने औषधीय उत्पादों के लिए कृषि उपज मंडियों में अलग से काउंटर स्थापित करने के लिए भी आवश्यक कार्यवाही की भी आवश्यकता प्रतिपादित की।

डॉ. शर्मा ने औषधीय पादपों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए व्यापक प्रस्ताव तैयार का केंद्र को भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्थानीय आयुर्वेद औषधि निर्माताओ को स्थानीय कृषकों से कच्चे औषधीय उत्पाद क्रय करने के लिए प्रेरित करने पर बल दिया।

आयुर्वेद सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़ तथा पर्यावरण सचिव श्री दीप नारायण पांडे ने औषधीय उत्पादों के महत्व पर प्रकाश डाला।

बैठक में स्टेट मेंडिशनल प्लाट बोर्ड के सदस्य सर्वश्री दीनबंधु चौधरी, पूर्व विधायक हरिमोहन शर्मा, श्री पुष्पेंद्र भारद्वाज, डॉ. अतुल गुप्ता एवं श्रीमती संगीता गौड़ ने भाग लिया।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: