News Ticker

भारतीय अतंर्राष्ट्रीय व्यापार मेला, 2019

Indian International Trade Fair, 2019

जयपुर, 20 नवम्बर। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे 39 वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला के राजस्थान मंडप में राजस्थान के हस्तशिल्प उत्पाद जन आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

Indian International Trade Fair, 2019प्रगति मैदान के हॉल नम्बर 12 ए में लगाये गये राज्यो के मंडप में राजस्थान मंडप ने अपनी सांस्कृतिक विविधता और हस्तशिल्प वस्तुओ के कारण दर्शकों में अपनी अलग ही पहचान बना है। मंडप को व्यापार मेला की इस वर्ष की थीम ‘ईज ऑफ डूइिंग बिजनेस’ के अनुरुप तैयार किया गया है।

मण्डप निदेशक श्री दिनेश सेठी ने बताया कि मंडप के सभी स्टॉल आगंतुकों के आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं। राजस्थान की हस्तशिल्प के निर्मित वस्तुओं यथा मोजड़ियों, जूतियॉं. रजाईयाॅंं, कंगन-चूड़ियों के अतिरिक्त तिल से निर्मित मूंगफली एवं तिल-पट्टियॉं, आचार-पापड़ के उत्पादों के स्टॉल्स पर भारी भीड़ देखी जा रही है।

राजस्थान मंडप में प्रदेश की गा्रमीण गैर कृषि विकास एजेंसी (रूडा) के अंतर्गत स्टॉल नंबर 09 में राजस्थान की आर्टिफिशियल ज्वैलरी का प्रदर्शन किया जा रहा है। जिसमें महिलाएं विशेष रूचि ले रही है।

स्टॉल के संचालक जयपुर निवासी श्री योगेन्द्र जैन ने बताया कि उनके इस स्टॉल में 150 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक की ज्वैलरी की बिक्री की जा रही है। उनके स्टॉल पर महिलाओं के लिए कंगन, मालाएं, चूड़ियों, बाली, नथ इत्यादि की कई प्रकार की क्वालिटी उपलब्ध है। जिसे महिलाओं द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: