News Ticker

सघन मिशन इंद्रधनुष का विशेष टीकाकरण अभियान 2 दिसम्बर से

जयपुर, 19 नवम्बर। प्रदेश के सभी जिलों में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 2 दिसम्बर से प्रारंभ होगा और जनवरी, फरवरी और मार्च महीनों के 7-7 दिन संचालित किया जायेगा। इस अभियान में टीकाकरण से छूटे व वंचित जन्म से 2 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को आवश्यक टीका लगाकर उन्हें प्रतिरक्षित किया जायेगा।

Special vaccination campaignनिदेशक आरसीएच डॉ. आर.एस.छीपी ने बुधवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित स्टेट टास्क फोर्स की बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेषभर में टीकाकरण से वंचित या छूटे बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का हैड काउंट सर्वे का कार्य संचालित है और एएनएम, आशा सहयोगिनियों सहित अन्य कार्मिक द्वारा यह सर्वेक्षण कर ड्यू-लिस्ट तैयार की जा रही है।

चार महीने में चार चरण

डॉ.छीपी ने बताया कि सघन मिशन इन्द्रधनुश अभियान दिसम्बर माह में 2 तारीख से, जनवरी में 8 से, फरवरी में 3 एवं मार्च माह में 2 तारीख से संचालित कर प्रत्येक माह में निर्धारित तिथि से आगामी 7 कार्यदिवसों तक चलाया जायेगा। उन्होंने अभियान में सघन मिशन इंद्रधनुष की प्रभावी क्रियान्विति के लिए प्रत्येक स्तर पर महिला एवं बाल विकास, पंचायती राज, शिक्षा विभाग, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, पुलिस विभाग, श्रम विभाग, नेहरू युवा केन्द्र सहित विभिन्न विभागों का सक्रिय सहयोग करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने इस अभियान के दौरान टीकाकरण से एक भी बच्चा एवं गर्भवती महिला नहीं छूटने की थीम पर कार्य करने की आवश्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान की राज्य, जिला, ब्लाक एवं सेक्टर स्तर से दैनिक मानिटरिंग एवं समीक्षा बैठकें आयोजित करने हेतु भी निर्देशित किया गया है।

बैठक में अतिरिक्त निदेशक आरसीएच डॉ.ओ.पी.थाकन, परियोजना निदेशक टीकाकरण डॉ. यदुराज शर्मा सहित सहयोगी विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: