News Ticker

जयपुर एयरपोर्ट पर यात्री वाहनों को मिलेगा पर्याप्त समय, बेवजह किसी का नहीं कटेगा चालान

Passenger vehicles will get ample time at Jaipur airport

जयपुर, 18 नवम्बर। परिवहन मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है कि जयपुर एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों को पार्किंग समय को लेकर किसी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी और न ही बेवजह किसी का चालान काटा जाएगा। मुख्य पोर्च में यात्रियों को चढने-उतरने के लिए व्यवस्था बनाए रखते हुए आवश्यक पर्याप्त समय दिया जाएगा और बुजुर्ग, बीमार, महिलाओं, बच्चोें के मामले में मानवीय पहलू का भी पूरा-पूरा ध्यान रखा जाएगा।

श्री खाचरियावास ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों के साथ सोमवार को हुई बैठक के बाद संवादताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि एयरपार्ट पर वाहन के रुकने की टाइमिंग के रूल्स-रेग्यूलेशन अपनी जगह लेकिन इसे लेकर पब्लिक को परेशान नहीं होने दिया जाएगा। एयरपोर्ट ने भी नई व्यवस्था सुरक्षा, वाहनों के तेज मूवमेंट और यात्रियों को सुविधा देने के मकसद से प्रारम्भ की है जो अभी भी परीक्षण की अवस्था में है और अभी तक एक भी वाहन का चालान नहीं काटा गया है। क्येांकि चालान काटना या तंग करना एयरपोर्ट प्रशासन का मकसद नहीं है। श्री खाचरियावास ने कहा कि अगर एयरपोर्ट पर सुरक्षित और निर्बाध यातायात व्यवस्था के लिए पुलिस के सहयोग पर भी विचार किया जाएगा।

परिवहन मंत्री ने बताया कि नियमों में पोर्च में अधिकतम समय 3 मिनिट का होने के बावजूद एयरपोर्ट प्रशासन ने परीक्षण काल में इसे 5 मिनट रखा है। इससे अधिक गाड़ी खड़ी रहने पर स्वयं लोगों को असुविधा होगी एवं जाम की स्थिति बन जाएगी। उन्होंने कहा कि अन्तिम रूप से जो भी व्यवस्था बनेगी उसमें जनभावना और जनसुविधा का ध्यान रखा जाएगा। इस बात में एयरपोर्ट प्रशासन और राज्य सरकार की सोच में कोई अन्तर नहीं है।

एयरपोर्ट निदेशक श्री जे.एस.बलहारा ने कहा कि नई व्यवस्था में आठ मिनट के टाइम की बाध्यता खत्म कर दी गई है। अब बेरिकेडिंग पर कोई टाइम पर्ची नहीं कटती। पहले आठ मिनट से ज्यादा समय होेने पर 85 रुपए लगते थे। उन्होेंने कहा कि संवेदनशील क्षेत्र होने के कारण एयरपोर्ट पर सुरक्षा, टे्रफिक संचालन एवं यात्रियों की सुविधा को देखते हुए यह व्यवस्था लागू की गई हैं। बैठक में विधायक बगरू श्रीमती गंगा देवी, जिला कलक्टर श्री जगरूप सिंह यादव, वरिष्ठ आरएएस श्री राजेश सिंह, आरटीओ जयपुर श्री राजेन्द्र कुमार वर्मा, सीआरपीएफ एवं राजस्थान पुलिस की प्रतिनिधि शामिल थे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: