News Ticker

गुरू नानक देवजी का 550वां प्रकाश पर्व 146 बसों से 7 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने की सुल्तानपुर लोधी की निशुल्क यात्रा

Free trip to Sultanpur Lodhi

जयपुर, 17 नवम्बर। सिखों के प्रथम गुरू गुरूनानक देवजी का 550वां प्रकाश वर्ष प्रदेश में पूरे श्रद्धाभाव से मनाया जा रहा है। गुरू नानक देव जी के संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार की ओर से विभिन्न गतिविधियां एवं कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में राज्य के सिख बाहुल्य 7 जिलों से सिखों के प्रमुख धार्मिक स्थल सुल्तानपुर लोधी के लिए 12 से 15 नवम्बर तक चलाई गई 146 निशुल्क स्पेशल बसों में 7211 श्रद्धालुओं ने यात्रा कर धर्मलाभ उठाया।

Free trip to Sultanpur Lodhiश्रीगंगानगर से 80 बसों में 4 हजार श्रद्धालुओं, बीकानेर से 7 बसों में 325, हनुमानगढ़ से 38 बसों में 1900, जोधपुर से 6 बसों में 230, कोटा से 4 बसों में 206, जयपुर से 4 बसों में 200 तथा अलवर से 7 बसों में 350 श्रद्धालुओं ने सुल्तानपुर लोधी पहुंचकर गुरूद्वारे में मत्था टेका और देश-प्रदेश की खुशहाली तथा अमन-चैन के लिए अरदास की। इन श्रद्धालुओं ने वहां आयोजित अन्य कार्यक्रमों में भी भाग लेकर धर्मलाभ उठाया।

उल्लेखनीय है मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने गुरूनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व के पुनीत अवसर पर प्रदेश के विभिन्न स्थानों से सिखों के प्रमुख धार्मिक स्थल सुल्तानपुर लोधी के लिए निशुल्क स्पेशल बसें संचालित करने के निर्देश दिए थे। श्री गहलोत स्वयं भी गुरूनानक देवजी की जयंती के अवसर पर सुल्तानपुर लोधी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

मुख्यमंत्री ने गुरूनानक देवजी के संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जैसलमेर जिले के पोकरण एवं कोटा के गुरूद्वारा श्री अगमगढ़ साहिब में विकास कार्य करवाने, राजस्थान विश्वविद्यालय में गुरूनानकजी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर शोध के लिए गुरूनानक पीठ की स्थापना के निर्देश दिए हैं। साथ ही मुख्यमंत्री निवास पर शबद कीर्तन का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कला एवं संस्कृति विभाग की ओर से जयपुर में 550वें प्रकाश वर्ष के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने गुरूनानक देवजी के स्वस्थ समाज के निर्माण के संदेश को आमजन तक पहुंचाने के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करने के भी निर्देश दिए हैं। इसके तहत सिख बाहुल्य जिलों में गुरूनानक स्मृति वन बनाए जाएंगे। वर्षभर मनाए जाने वाले कार्यक्रमों, गतिविधियों एवं कार्य योजना के निर्धारण तथा क्रियान्वयन के सम्बन्ध में मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में राज्यस्तरीय समिति का गठन किया गया है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: