News Ticker

मोहब्बत नगर में चन्द्रशेखर आजाद स्मारक का चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने किया लोकार्पण

Chandrashekhar Azad memorial

जयपुर, 17 नवम्बर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं (ईएसआई) चिकित्सा शिक्षा और सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग मंत्री डॉ. रघु शर्मा रविवार को सिरोही जिले के दौरे पर रहें, उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में भी शिरकत की।

Chandrashekhar Azad memorialसिरोही के चन्द्रशहीद स्मारक समिति के बैनर तले गांव मोहब्बतनगर के मुख्य चौराहे का नामांकरण व चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा के उद्घाटन समारोह में चिकित्सा मंत्री श्री रघु शर्मा ने मोहब्बतनगर के इतिहास पर जानकारी देते हुए कहा कि मोहब्बत नगर के ठाकुर जिनके नाम से ही इस गाँव का नाम मोहब्बत नगर पड़ा है। उन्होंने बताया कि वे 1952 में रेवदर से विधायक, 1957 में सिरोही से विधायक बने वही मैने फोटो भी देखा जिसमे देश की पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के साथ वार्ता करते हुए नजर आ रहें हैं, तीन बार वे जिला प्रमुख रहें ऎसे गाँव मे आकर मुझे बहुत प्रसन्नता हुई। चन्द्र शेखर आजाद स्वतंत्रता आंदोलन के महान जन नायकों में से एक रहें है। उनकी मूर्ति लगना नोजवान पीढ़ी के लिए सालो साल प्रेरणा देने का काम करेगी। इस पुनीत कार्य के लिए स्मारक समिति बनी है वे साधु वाद के पात्र है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान नोजवान पीढ़ी स्वतंत्रता आंदोलन के बारे में जानती है, आजादी दिलाने में उनका योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों जिन्होंने कुर्बानी दी, लाठिया खाई, शहादत दी, उनकी जीवनी साइड में चली गई। तो इतिहास तोड़ मरोड़ के पेश किया जा रहा है। मुझे याद है जवाहर लाल नेहरू एक बहुत सम्पन्न घराने के अंदर पैदा हुए थे सारे राजशी ठाठ बाठ छोड़कर 11 से 12 साल हिंदुस्तान की आजादी की लड़ाई में जेलो में बंद रहें, पण्डित जी लेकिन आज नई पीढ़ी को उनके बारे में क्या बताया जा रहा है नई पीढ़ी को, क्या परोसा जा रहा । उन्होंने बताया कि 1947 में देश आजाद हुआ इस देश मे एक सुई नही बनती थी उस देश के विकास के रास्ते पर लाने के लिए जो रूप रेखा बनाई थी। वह प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में पण्डित जवारह लाल नेहरू ने बनाई।

सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री ने बताया कि महात्मा गाँधी के योगदान को कैसे भुलाया जा सकता है, ओर देश के महान स्वतंत्रता सैनानी जिन्होंने घर बार छोड़ दिए, यातनाएं सहन की, हर एक स्वतंत्रता सैनानी के जीवन से नई पीढ़ी प्रेरणा ले सकती है, और लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उनकी शहादत को देश जब तक नमन नही करेगा तब तक इतिहास के साथ न्याय भी होेगा। उन्होंने भूतपूर्व प्रधनमंत्री इन्दिरा गांधी का भी जिक्र कर उन्हें याद किया। सरदार पटेल ने देश के राजा महाराजा को एकता के सूत्र में पिरोने का काम किया व देश के निर्माण की नींव रखी।

सिरोही विधायक श्री संयम लोढ़ा के राज्य सरकार के उत्कृष्ट कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि जिस प्रकार विधायक इस क्षेत्र की पैरवी करते है विधानसभा में देखता हूं तैयारी करके आते है, व पुनजोर तरीके से वकालत करते हुए सिरोही में मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति मिली हो। 325 करोड़ रुपये की लागत से सिरोही में मेडिकल कॉलेज बनेगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सा मंत्री ने आने वाले समय मे मोहब्बत नगर में प्राथमिक चिकित्सा केंद्र खोलने की घोषणा भी की, आने वाले समय मे जालोर में भी हमारी सरकार मेडिकल कॉलेज खोलेगी ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: