News Ticker

बाल अधिकार सप्ताह का प्रारम्भ

Commencement of Child Rights Week

जयपुर 14 नवम्बर। बाल दिवस के अवसर पर प्रदेश भर में बाल अधिकार सप्ताह के आयोजन की शुरूआत गुरूवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री भंवरलाल मेघवाल ने जयपुर स्थित किशोर एवं सम्प्रेक्षण गृृह में सुरक्षित अभिरक्षा गृृह (प्लेस ऑफ सेफ्टी) के उद््घाटन से की।

Commencement of Child Rights Week

श्री मेघवाल ने इस अवसर पर किशोरों के लिए आईसीआईसीआई फाउण्डेशन के सहयोग से स्थापित कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र और कम्प्यूटर शिक्षण केन्द्र का भी फीता काटकर उद््घाटन किया ।

बाल अधिकारिता विभाग द्वारा 14 नवम्बर से 20 नवम्बर तक आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रम के तहत श्री मेघवाल ने किशोर गृृह में आयोजित कार्यक्रम में बाल देखरेख संस्थाओं के प्रतिभावान बच्चों को सम्मानित किया। उन्होने बच्चों से कहा कि वे देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के व्यक्तित्व और कृृतित्व से प्रेरणा लेकर देश सेवा में अपना अमूल्य योगदान दें।

बाल आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने इस अवसर पर बच्चों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृृतिक कार्यक्रम की सराहना की। विभाग की आयुक्त डॉ. वीणा प्रधान ने बाल अधिकार सप्ताह के कार्यक्रमों का परिचय दिया। इस अवसर पर आयुक्त निःशक्तजन शुचि त्यागी, आईसीआईसीआई बैंक के क्षेत्रीय प्रबन्धक दीपक कौशिक और बाल आयोग के सदस्य भी उपस्थित थे।
कार्यक्रम में श्री मेघवाल ने सामूहिक परामर्श सेवाएं पोस्टर का विमोचन किया।

कार्यक्रम में विभिन्न स्वैच्छिक संगठनों के बालक-बालिकाएं उपस्थित थे। श्री मेघवाल ने बच्चों के हाथों से गुब्बारे हवा में छुड़वाकर उन्हें ऊंचाइयां प्राप्त किए जाने की प्रेरणा दी। कार्यक्रम का संचालन विभाग की अतिरिक्त निदेशक श्रीमती रीना शर्मा ने किया। बच्चों ने इस अवसर पर देश सेवा से जुड़े सांस्कृृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: