News Ticker

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने जैसलमेर जिले के दूरस्थ नहरी क्षेत्रों का किया दौरा

Minority Affairs Minister

जयपुर, 11 नवम्बर। अल्पसंख्यक मामलात, मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने सोमवार को जैसलमेर जिले के दूरस्थ नहरी क्षेत्रों का दौरा किया और ग्रामीणों की समस्याओं सुना तथा क्षेत्रीय हालातों के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

Minority Affairs Minister

श्री मोहम्मद ने छे ढाणी, केमरा माईनर, नार माईनर, घण्टियाली वितरिका, बाहला, दादूड़े वाला, रोहिड़ो वाला आदि विभिन्न ग्रामीण अंचलों के चकों का दौरा किया और ग्रामीणों तथा किसानों से बातचीत कर ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं की जानकारी ली। इस दौरान ग्रामीणों ने खेतों में टिड्डी दलों के प्रकोप के बारे में बताया और जानकारी दी ।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने कृषि विभाग के अधिकारियों से बात की और इस स्थिति से निपटने तथा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में टिड्डी दलों पर नियंत्रण तथा किसानों को राहत देने के लिए सभी संबंधित नियंत्रण दलों से सम्पर्क कर त्वरित उपाय सुनिश्चित करने के लिए पूर्ण समन्वय से काम करने के निर्देश दिए।

घण्टियाली वितरिका क्षेत्र से संबंधित दौरे में लोगों ने बताया कि वहां वितरिका में पानी नहीं आ पाने से किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी प्रकार नहरी तंत्र से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में ग्रामीणों ने मंत्री को अवगत कराया कि नहरों व वितरिकाओं में समय पर साफ-सफाई नहीं होने की वजह से टेल क्षेत्र में सिंचाई जल नहीं पहुंच पा रहा है।

ग्रामीणों ने यह भी बताया कि नहरों की सफाई कार्य के टेण्डर भी हो चुके हैं किन्तु अधिकारियों एवं ठेकेदारों की शिथिलता के कारण यह कार्य नहीं हो पा रहा है। इस पर केबिनेट मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने नाराजगी जताई और निर्देश दिए कि इस मामले में समुचित कार्यवाही यथाशीघ्र सुनिश्चित करें और किसानों को जल्द से जल्द राहत दिलाएं।

अल्पसंख्यक मामलत मंत्री को ग्रामीणों ने विभिन्न स्थानों पर ढाणियों में बिजली सुविधा नहीं पहुंचने तथा सीएडी के पुराने खालों में मरम्मत नहीं होने की जानकारी दी। इस पर केबिनेट मंत्री ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस दिशा में ठोस कार्यवाही करें।

उन्होने ग्रामीणों से चर्चा के दौरान राज्य सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और इनका लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि क्षेत्र में दौरे के दौरान ग्रामीणों द्वारा अवगत कराई गई तमाम समस्याओं का समयबद्ध समाधान प्राथमिकता से कराकर राहत दी जाएगी। इसके लिए सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को पाबन्द किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद का ग्रामीणों ने दिल खोलकर स्वागत किया।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: