News Ticker

5 वें कॉमन रिव्यू मिशन के प्रतिनिधिमण्डल ने अतिरिक्त मुख्य सचिव से समझी योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थित

5th Common Review

जयपुर 5 नवम्बर। प्रदेश में ग्रामीण विकास के कार्यक्रम एवं योजनाओं के क्रियान्वयन में मुद्दों को समझने एवं सुधार करने के लिये प्रदेश के 7 दिवसीय दौरे पर आये ग्रामीण विकास मंत्रालय के 5वें कॉमन रिव्यू मिशन के प्रतिनिधि मण्डल ने मंगलवार को राज्य के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजेश्वर सिंह सहित विभिन्न योजनाओं के प्रभारियों से विस्तृत विमर्श किया गया।

5th Common Reviewअतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजेश्वर सिंह ने दल के सदस्यों को अवगत करवाया कि प्रदेश में ग्रामीण विकास से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति प्रभावी मॉनिटरिगं के चलते काफी बेहत्तर है।

श्री सिंह ने बताया कि प्रदेश में मनरेगा के तहत 25 करोड़ के श्रम बजट के विरूद्व 29.42 करोड़ मानव दिवस का सृजन हुआ है साथ ही बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) ,राजीविका, सांसद आदर्श ग्राम योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना एवं राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम में उल्लेखनीय प्रगति हुई है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव नेे बताया कि योजनाओें के तहत सामुदायिक परिसम्पति निर्माण के विभिन्न कार्य मुस्तैदी से सम्पादित होने के साथ-साथ धरातल पर परिलक्षित हो रहे हैं इसकी अनुभूतियां सहज ही ग्राम पंचायत स्तर पर महसूस की जा सकती है ।

उन्होंने दल को बताया कि राज्य में योजनाओं के सफल क्रियान्विति उप मुख्य मंत्री, स्वंय के दौरों सहित मुख्यालय के अधिकारियों के सघन निरीक्षण एवं अवलोकन से संभव हुई है जिससे राजस्थान राज्य वर्तमान में देश में अग्रणी राज्यों में शामिल है।

श्री सिंह ने कहा कि विभाग एवं अन्य सम्बध विभागों के अधिकारियों द्वारा प्रदेश के दौरे के दौरान दल के सदस्यों को विकास कार्यों का अवलोकन करवाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि दल में शामिल लोक प्रशासन, लोक नीति एवं शिक्षण से जुड़े सदस्यों से जो सुझाव मिलेगें वे बहुपयोगी होगें व उनसे योजनाओं के ओर बेहत्तर क्रियान्वयन का अवसर मिलेगा ।

केन्द्रीय दल में भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी श्री रामेश्वर सिंह, डॉ0 समिक शोम, प्रोफेसर आशा कपूर मेहता, बिजय नारायण मिश्रा एवं सुश्री राधिका रस्तोगी शामिल है। यह दल बुधवार से भीलवाड़ा, जैसलमेर जिलों में ग्रामीण विकास योजनाआें के कार्यों का अवलोकन करने जायेगा।

बैठक में नरेगा आयुक्त श्री पी0सी0 किशन, विशिष्ठ श्शासन सचिव श्री के0सी0 मीणा, अतिरिक्त आयुक्त,इजीएस श्री विश्राम मीणा सहित विभिन्न योजनाओं के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: