News Ticker

प्रदेश का तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम देश के श्रेष्ठ कार्यक्रमों में शामिल

जयपुर, 4 नवम्बर। प्रदेश में तम्बाकू नियंत्रण के क्षेत्र में किये गये अभिनव प्रयासों को देश के सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रमों में शामिल किया गया है। प्रदेश के तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम तथा इसके क्रियान्वयन के बारे में आगामी राष्ट्रीय सम्मेलन में सभी राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुतिकरण किया जायेगा।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए प्रदेश की तम्बाकू नियंत्रण इकाई को बधाई दी है तथा तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम को भविष्य में भी प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश दिए हैं। यह प्रस्तुतिकरण आगामी 16 से 18 नवम्बर तक गांधीनगर गुजरात में आयोजित नेशनल सम्मिट ऑन गुड, रेप्लीकेबल प्रेक्टिसेज एण्ड इनोवेशन पब्लिक हैल्थ केयर सिस्टम्स इन इंडिया में किया जायेगा।

डॉ. शर्मा ने बताया कि राष्ट्रपिता बापू को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुये स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस वर्ष सर्वोदय दिवस के अवसर पर 30 जनवरी, 2019 को प्रदेश में आयोजित विशाल तंबाकू मुक्ति अभियान में 1 करोड़, 13 लाख, 98 हजार युवाओं एवं आमजन के द्वारा तम्बाकू उत्पाद एवं नशे का उपभोग नहीं करने की शपथ लेकर रिकॉर्ड कायम किया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में तंबाकू निषेध के क्षेत्र में किए गए विशिष्ट कायोर्ं के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस-2019 के अवसर पर राजस्थान को अन्तरराष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष 2019 के लिए राजस्थान सहित विश्व की कुल 33 संस्थाओं को इस पुरस्कार के लिए चुना था।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि युवाओं में ई-सिगरेट के बढ़ते प्रचलन को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ई-सिगरेट से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव का विशेषज्ञों से अध्ययन करवाकर प्रदेश में 30 मई 2019 से ई-सिगरेट पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही हुक्का बार पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा चुका है।

इसी वर्ष महात्मा गांधी के जन्म दिवस 2 अक्टूबर से प्रदेश में मैग्निशियम कार्बोनेट, निकोटिन, तंबाकू या मिनरल ऑयल युक्त पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी के उत्पादन, भंडारण, वितरण और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: