News Ticker

पं. जवाहर लाल नेहरू जन्म दिवस, 14 नवम्बर

राज्य में भव्य एवं व्यापक स्तर पर मनाना जाएगा
राज्य स्तरीय मुख्य समारोह रामनिवास बाग में आयोजित होगा
जयपुर,4 नवम्बर। देश के प्रथम प्रधानमंत्री स्वर्गीय पं. जवाहर लाल नेहरू का जन्म दिवस 14 नवम्बर को राज्य भर में भव्य एवं व्यापक स्तर पर मनाना जाएगा। राज्य स्तरीय मुख्य समारोह राजधानी स्थित रामनिवास बाग में नेहरू जी की प्रतिमा स्थल पर आयोजित होगा। सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव श्री भवानी सिंह देथा की अध्यक्षता में सचिवालय में सोमवार को पं. जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस की तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई।
बैठक में सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव श्री भवानी सिंह देथा ने अधिकारियों कोे आपस में समन्वय स्थापित करते हुए पं. जवाहर लाल नेहरू की जन्म तिथि समारोह सफल बनाने के आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने इस संबंध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों से उनकी तैयारियों की जानकारियां लेते हुए जन्म-समारोह को आमजन से जोड़ने के भी निर्देश दिये।
सामान्य प्रशासन विभाग के संयुक्त सचिव श्री महेश शर्मा ने बताया कि पं. जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस पर आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय समारोह के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण को नोडल विभाग नियुक्त किया गया है। साथ ही शिक्षा विभाग इसमें मुख्य भूमिका निभा रहा है।
बैठक में समारोह स्थल पर मोबाइल टॉयलेट, मेडिकल टीम, जीवन-रक्षक दवाईयां, एम्बुलेंस, पाकिर्ंग की व्यवस्था के साथ समारोह स्थल पर  आने वाले छात्र-छात्राओं के लिए पेयजल, अल्पाहार एवं परिवहन व्यवस्था पर विस्तार से चर्चा हुई।
उल्लेखनीय है कि पं. नेहरू की जन्मतिथि को बाल दिवस के रूप में राज्य भर में व्यापक स्तर पर मनाया जाएगा। इस अवसर पर राज्य भर के विद्यालयों में विभिन्न शैक्षणिक, मनोरंजक एवं खेल कार्यक्रमों के आयोजन के साथ-साथ अन्य विभागों में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। पं. जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस पर उनकी मूर्ति एवं छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पण कर स्व. नेहरू जी को याद किया जायेगा। इस दिन बाल मेले का आयोजन एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम होगा। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा जिला मुख्यालयों पर फोटो प्रदर्शनी, फिल्म प्रदर्शन एवं नेहरू जी से संबंधित अन्य गतिविधियों का आयोजन भी किया जायेगा।
पं0 जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस पर विभिन्न विद्यालयों द्वारा छात्र रैली के आयोजन के साथ ही शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के लिए वेशभूषा, चित्रकला, कविता गायन, भाषण, निबंध लेखन एवं नारा लेखन प्रतियोगिताएं एवं पे्ररणादायी कहानियों एवं नाटकों का मंचन आदि पृथक-पृथक सह शैक्षिक प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा ।
विद्यालयों को इस अवसर पर बालक-बालिकाओं हेतु विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं यथा-3 किमी दौड़ प्रतियोगिता, कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता एवं नींबू-चम्मच दौड़ प्रतियोगिता आदि खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित करने के निर्देश दिए गये हैं। इस दिन विद्यार्थियों द्वारा मॉडल प्रदर्शनी भी लगायी जाएगी साथ ही बालक-बालिकाओं द्वारा शांति का संदेश देने के लिए बाल दिवस के उपलक्ष्य में गैस के भरे गुब्बारे आसमान में छोड़े जायेंगे। विद्यालयों द्वारा बच्चों को देशभक्तिपूर्ण लघु फिल्म दिखाये जाने के आदेश भी दिए गये हैं।
बैठक में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के आयुक्त डॉ. नीरज के पवन सहित जेडीए, पुलिस, शिक्षा, चिकित्सा,नगर-निगम एवं गृह-रक्षा विभाग के उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: