News Ticker

कम्यूनिकेशन के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्षन करने वालों को पीआरसीआई करेगा सम्मानित

कम्यूनिकेशन के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्षन करने वालों को पीआरसीआई करेगा सम्मानित एंव करेगा प्रतिभागियों के लिए नॉलेज सेशन आयोजित

जयपुर। विचार जो कि संचार में एक बहुत ही बड़ी भूमिका निभाता है, इसे फोकस करने के लिए पब्लिक रिलेषन्स काउंसिल ऑफ इंडिया-पीआरसीआई की ओर से आयोजित दो दिवसीय 13 वीं ग्लोबल कम्यूनिकेशन कॉनक्लेव की मेजबानी 15 एवं 16 फरवरी को पिंक सिटी जयपुर करने जा रहा है। कॉनक्लेव में कम्यूनिकेषन के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्षन करने वालों को पीआरसीआई सम्मानित करेगा एवं प्रतिभागियों के लिए नॉलेज सेशन भी आयोजित करेगा।

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनिल अरोड़ा कार्यक्रम का शुभारंभ अपने संम्बोधन से करेंगे। उनका यह सम्बोधन आम चुनावों के दृष्टिकोण से भी बहुत महत्वपूर्ण रहेगा। इस अवसर पर मणिपाल विष्वविद्यालय जयपुर के चांसलर एवं चैअरमेन, प्रो. के. रामनारायण भी अपना अध्यक्षीय उद्बोधन देंगे।

इस दो दिवसीय कॉनक्लेव का आयोजन पीआर-वाट इज द बिग आईडिया की थीम पर मणिपाल विष्वविद्यालय जयपुर में किया जा रहा है। जिसमें पीआर, कॉरपोरेट संचार के पेशेवर, मीडिया एज्यूकेटर्स के अतिरिक्त प्रिंट, इलेक्ट्रोनिक मीडिया के पत्रकार एक ही छत के नीचे जुटेंगे एवं कॉनक्लेवकी थीम पर प्रतिभागियों से रू-ब-रू होकर अपने विचार वयक्त कर प्रष्नोत्तरी के जरिए उनकी जिज्ञासाओं को शांत करेंगे।

पीआरसीआई देश की एक जानीमानी संस्था है, जिससे कि देश-दुनिया के पीआर, कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन, मेरीकॉम, एचआर प्रोफेशनल, मॉस कम्यूनिकेशन शिक्षा विद् एवं विद्यार्थी इसके देष भर में संचालित 31 चैप्टर्स से सक्रियता से जुडे़ हुए है।

पीआरसीआई के चीफ मेंटर एवं चेयरमैन एमेरिटस एम. बी. जयराम ने बताया कि इस दो दिवसीय कॉनक्लेव में 500 से ज्यादा मीडिया प्रोफेषनल्स बतौर स्पीकर एवं प्रतिभागी शिरकत करेंगे तथा अपने विचार एवं अनुभव सांझा करेंगे। केपीसीएल के पूर्व एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, एम. बी. जयरामने बताया कि कई सालों से पीआरसीआई मीडिया प्रोफेशनल्स को एक प्लेटफार्म पर लाकर नॉलेज पावरहाउस की जैसे कार्य कर रहा है।

पीआरसीआई की गवर्निंग काउंसिल के चैअरमेन बी. एन. कुमार ने कॉनक्लेव के तहत कैसे विचार, संचार एवं सेवाओं को ओर बेहतर बनाने में हमारी मदद कर सकते है इस पर मंथन की आवश्कता को जताया।

कॉनक्लेव में संयुक्त राष्ट्र के राजनयिक डीआर अभि धोष कौशल विकास को प्रभावी बनाने के लिए अपने विचार व्यक्त करेंगे। वहीं दूसरी औरअनुभवी पत्रकार एवं सांसद लोकतंत्र एवं राजनीतिक संचार पर अपनी बात रखेंगे।

आदित्य बिरला ग्रुप के एक्जीक्यूटिव प्रेसिडेंट-कॉरपोरेट कम्यूनिकेषन एवं सीएसआर, डॉ. प्रज्ञान राम अपने चार दशक के अनुभव को साझा करेंगे।इसी क्रम में कॉरपोरेट डॉक्टर डॉ. रेखा शेट्टी रणनीति में नवाचार के बारे में अपने विचार रखेंगी। पहली बार पीआरसीआई कृषि संचार पर बातकरने वाले विशेषज्ञों एवं जिज्ञासुओं के जरिए कृषि क्षेत्र पर भी बल देने का पूरजोर प्रयास करेगा।

पीआरसीआई के प्रेसिडेंट-नेशनल एक्जीक्यूटिव एवं प्रधानमंत्री के पूर्व सलाहकार एस नरेंद्र ने बताया कि कॉनक्लेव की यह थीम ई-मर्जिग मीडियादृष्य में अव्यवस्था के माध्यम से तोड़ने के लिए विचारों की खोज के बारे में है।

कॉनक्लेव में सोशल मीडिया, संचार शिक्षा सहित अनेक मीडिया मुद्दों पर मंथन किया जाएगा। कॉनक्लेव की चेअरपर्सन विजय लक्ष्मी ने बताया कि कार्यक्रम के अंत में अनेक टेकवे का आयोजन किया जाएगा जिसे की पीआरसीआई ने व्यापक स्तर पर आर्कषक रूप से तैयार किया है।

इस अवसर पर पीआरसीआई कैरला चैप्टर की टीम जो कि हाल ही मै गत दिनों में केरला में आई बाढ़ के आपदा प्रबंधन के परिणामों से भी जुड़ी है वह आपदा प्रबंधन पर चर्चा करेगी।

पीआरसीआई की युवा शाखा वाईसीसी की चेअरपर्सन गीताशंकर ने बताया कि कॉनक्लेव के समानान्तर ही वाईसीसी की ओर से कॉनक्लेव में देशभर के शिक्षण संस्थानों से भाग लेने आने वाले संचार के विद्यार्थियों के लिए लाईफ बियांड सोशल मीडिया, द केनवास इज मच लार्जर जैसी थीम परकार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

इसके साथ ही सेल्फी एवं सोशल मीडिया कान्टेस्ट जैसे कार्यक्रम भी कॉनक्लेव का मुख्य आर्कषण रहेंगे।

डॉ. रमेष कुमार रावत
एसोसिएट प्रोफेसर, डिपार्टमेंट ऑफ जर्नलिज्म एंड मॉस कम्यूनिकेषन
मणिपाल विष्वविद्यालय जयपुर

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: