News Ticker

प्रोस्टोडोन्टिक्स 2018 कार्यशाला आयोजित

महात्मा गांधी डेन्टल कॉलेज में जुटे दंत चिकित्सक छात्र

जयपुर। शहर के सीतापुरा स्थित महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज एण्ड टेक्नोलोजी से सम्बद्ध महात्मा गांधी डेन्टल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में दो दिवसीय मास्टर क्लास इन प्रोस्टोडोटिक्स 2018 कार्यशाला का आयोजन किया गया। कॉलेज को प्राचार्य डॉ. नरेन्द्र पडियार ने बताया कि कार्यशाला के उद्घाटन महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी के प्रेसीडेन्ट डॉ. एम.सी. मिश्रा ने किया। डॉ. मिश्रा ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से विद्यार्थियों को सीखने को मिलता है। इस कार्यशाला का डिजीटल वर्जन बनाकर छात्रों को उपलब्ध कराना चाहिए। यह आयोजन पहली बार राजधानी जयपुर में हुआ और महात्मा गांधी डेन्टल कॉलेज को इसका अवसर मिला बहुत उपयोगी रहेगा।

इंडियन प्रोस्टोडोन्टिक्स सोसायटी के प्रेसीडेन्ट डॉ. काशीनाथ ने कहा कि डेन्टल के छात्रों को भी समय के साथ अपग्रेड होते रहना चाहिए। इससे नॉलेज तथा स्किल विकसित होता है। इस अवसर पर सोसाइटी सचिव डॉ. वी. रंगराजन ने कहा प्रोस्टोडोन्टिक्स की विशेषताएं आमजन तक पहुचाना जरूरी है। डेंटल सर्जरी के बाद उपयोग में आने वाले प्रत्यारोपण, अटैचमेंट्स व सपोर्ट ट्रीटमेंट का कार्य प्रोस्टोडोंटिक डेंटल विशेषज्ञ पूर्ण करता है।

आर्टिफिशियल बत्तीसी, जबडा, दांत लगाना, आंख, कान लगाना आदि कार्य इस विभाग द्वारा किए जाते है। दो दिवसीय प्रशिक्षण में 11 विषय विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों का मार्ग दर्शन किया। कार्यशाला के समापन पर इंडियन प्रोस्टोडोन्टिक्स सोसायटी चैप्टर जयपुर के सचिव डॉ. गौरव पाल सिंह ने आगन्तुक छात्रों को रिफ्रेशर कोर्स से सीखने का आव्हान किया। कार्यशाला दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, गुजरात, हरियाणा सहित देश कि विभिन्न राज्यों से आए लगभग 120 से अधिक प्रतिनिधि छात्र भाग लेंगे।

(ओ. पी. भवण) वरिष्ठ जन सम्पर्क अधिकारी,

महात्मा गांधी अस्पताल, जयपुर

मो. नं. 9772345688, 9799999672

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: