News Ticker

नेशनल इलेक्शन क्विज के राज्य स्तरीय विजेता बने सिरोही के बालूसिंह देवड़ा और अमित पुरोहित

जयपुर, 8 जनवरी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित नेशनल इलेक्शन क्विज 2017-18 की राज्य स्तरीय क्विज (द्वितीय चरण) के विजेता जोधपुर संभाग (मारवाड़) के बालूसिंह देवड़ा और अमित पुरोहित रहे। सिरोही जिले की कैलाशनगर गांव की आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के दोनों छात्रों की टीम ने सर्वाधिक 95 अंक लाकर अपनी जीत दर्ज कराई।

उल्लेखनीय है कि विजेता स्कूल टीम नई दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले नेशनल राउंड में राज्य का प्रतिनिधित्व करेगी। साथ ही टीम को 25 जनवरी को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर माननीय राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा।

आमजन और खासकर युवाओं में चुनाव के प्रति जागरूकता लाने और उन्हें चुनावों से जुड़ी जानकारियों से रूबरू कराने के लिए सोमवार को दूरदर्शन केंद्र, जयपुर में सम्पन्न हुई इस प्रतियोगिता में संभाग स्तर पर जीतकर आई टीमों ने हिस्सा लिया था। गौरतलब है कि चुनाव और मतदान से जुड़ी जानकारियों को युवाओं के साथ साझा करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग 1 नवंबर, 2017 से ‘नेशनल इलेक्शन क्विज 2017-18‘ का आयोजन विभिन्न स्कूल, जिला और राज्य स्तर पर करवा रहा है।

क्विज में क्विज मास्टर पूर्व आईएएस श्री महेन्द्र सुराणा ने संभागों को बीकाणा, बृज, ढूंढ़ाड़, मेवाड़, मारवाड़, मेरवाड़ा और हाड़ौती नाम देकर तीन राउंड में चुनाव और मतदान से जुड़े प्रश्न पूछे। सामान्य, बर्जर और रेपिड फायर चरण में सर्वाधिक लेकर मारवाड़ टीम विजयी रही। क्विज में 60 से ज्यादा स्कूली छात्र-छात्राओं ने भी दर्शक के रूप में हिस्सा लिया।

इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अश्विनी भगत ने कहा कि संभाग स्तर तक क्विज में जीतकर आए सभी प्रतिभागी विभाग के ब्रांड एंबेसेडर हैं। उन्होंने आव्हान किया कि सभी प्रतिभागी लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करें, उन्हें लोकतंत्र की ताकत का अहसास कराएं। उन्होंने विजेता टीम को दिल्ली में होनी वाली फाइनल प्रतियोगिता के लिए अग्रिम शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने इस अवसर पर सभी टीमों को सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद पारीक सहित विभाग के कई अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: