News Ticker

इण्डिया इण्डस्ट्रीयल फेयर उद्योग दर्शन का भव्य उद्घाटन

आईआईएफ-2018 में दिखेगी देश के औद्योगिक विकास की झलक

जयपुर, 4 जनवरी।

देश के औद्योगिक विकास की झलक कल शुक्रवार से चार दिन तक जयपुर के सीतापुरा स्थित जेईसीसी परिसर में उद्योग विभाग राजस्थान सरकार व लघु उद्योग भारती द्वारा आयोजित इण्डिया इण्डस्ट्रीयल फेयर- उद्योग दर्शन में देखने को मिलेगी। आईआईएफ -2018 के राष्ट्रीय प्रमुख और लघु उद्योग भारती के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश मित्तल ने यह जानकारी दी।

श्री मित्तल ने बताया कि आईआईएफ उद्योग दर्शन मेले का उद्घाटन 5 जनवरी को प्रातः 11 बजे सीतापुरा स्थित जेईसीसी में केन्द्रीय स्टील मंत्री श्री वीरेन्द्र सिंह, वाणिज्य मंत्री श्री सुरेश प्रभु, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री श्री राज्यवर्द्धन सिंह, राजस्थान के गृृह मंत्री श्री गुलाब चंद कटारिया, उर्जा मंत्री श्री पुष्पेन्द्र सिंह करेंगे। उन्होंने बताया कि उद्घाटन समारोह में हरियाणा के श्रम एवं खनिज मंत्री श्री नायाब सैनी, छत्तीसगढ़ औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री छगन मूंदड़ा, राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग श्री राजीव स्वरुप और उद्योग आयुक्त व सीएसआर सचिव श्री कुंजीलाल मीणा व लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जितेन्द्र गुप्ता विशिष्ट अतिथि होंगे।

श्री मित्तल ने बताया कि इण्डिया इण्डस्ट्रीयल फेयर में देश के सभी राज्यों से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के साथ ही केन्द्र व राज्य सरकार के उपक्रम भी हिस्सा ले रहे हैं। फेयर में 800 स्टॉलों में समूचे देश का औद्योगिक विकास समाया होगा। उन्होंने बताया कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों का देश का सबसे बड़ा इण्डिया इंडस्ट्रीयल फेयर का मुख्य फोकस देश के एमएसएमई उद्योगों के उत्पादों को सामने लाने, देशी -विदेशी उपभोक्ताओं को उत्पादों से रू-ब-रू कराने, बाजार में आ रहे बदलाव को समझने, अनुभवों का आदान-प्रदान, नई तकनीक को साझा करने, उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच साझा मंच उपलब्ध कराने, स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने, निर्यात को बढ़ावा देने और देश के एमएसएमई उद्योग को आगे बढ़ाने के समन्वित प्रयास करने का अवसर उपलब्ध कराना है। उन्होंने बताया कि देश के आर्थिक विकास में एमएसएमई उद्योगों की भूमिका को भी इस फेयर के माध्यम से रेखांकित किया जा सकेगा।

लघु उद्योग भारती के संयोजक श्री महेन्द्र खुराना और राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष श्री योगेश गौतम ने बताया कि इण्डिया इंडस्ट्रीयल फेयर 8 कोर सेक्टरों पर आधारित होगा और प्रत्येक कोर सेक्टर की 100-100 स्टॉल्स होंगी। 8 कोर सेक्टरों में टेक्सटाइल्स व होम डेकोर, फर्नीचर, शिल्प ग्राम और हैण्डीक्राफ्ट, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, इंजीनियरिंग और माइनिंग, एनर्जी और इलेक्ट्रॉनिक्स, प्लास्टिक, रबर और पैकेजिंग एवं बिल्डिंग व हार्डवेयर उद्योग अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। इस फेयर में युवा उद्यमियों, महिलाओं और स्टार्टअप और छोटे उद्योगों को प्रमुखता से स्थान दिया गया है ताकि वे आगे आकर बाजार की मांग को समझ सके।

लघु उद्योग भारती की जयपुर महिला इकाई की अध्यक्ष अंजू सिंह और जयपुर इकाई सचिव श्री महेन्द्र मिश्रा ने बताया कि फेयर के दौरान प्रमोशनल गतिविधियों का भी आयोजन होगा, जिसमें वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम, बी2बी और बी2सी मीट, फैशन-शो, तकनीकी सेमिनार, एक्सपोर्ट प्रमोशनल सेमिनार सहित प्रतिदिन इस तरह की प्रमोशनल गतिविधियों का भी आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि 5 जनवरी को अपरान्ह 3 से 5 बजे आयोजित तकनीक सत्र में एग्रो फूड प्रोसेसिंग पर सेमिनार भी आयोजित होगा।

डॉ. संजय मिश्रा विमल कटियार
98295 58069 94140 59334

रणजीत सिंह अजय शर्मा
98877 77560 98290 77315

आईआईएफ- 2018 मीडिया टीम

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: