News Ticker

रोटरी नेशन बिल्डिंग अवॉर्ड से नवाजे गए 80 गवर्नमेंट टीचर्स

Rotary Nation Building Awards

रोटरी नेशन बिल्डिंग अवॉर्ड से नवाजे गए 80 गवर्नमेंट टीचर्स
रोटरी क्लब जयपुर राउंड टाउन ने शुरू की अभिनव पहल
राजस्थान में स्कूली शिक्षा का माहौल बदला- सुरेश चंद्र

जयपुर, 24 सितम्बर।

रोटरी क्लब जयपुर राउंड टाउन की ओर से आज 80 गवर्नमेंट स्कूल्स के टीचर्स को उनके विशिष्ट योगदान के लिए नेशन बिल्डिंग अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। जयपुर के वैशाली नगर स्थित एक होटल में प्रातः 10 बजे आयोजित इस कार्यक्रम में प्राइमरी, सेकंडरी और हायर सेकंडरी लेवल की एजुकेशन से जुड़े हुए शिक्षक शामिल हुए। रोटरी इंटरनेशनल लिटरेसी मिशन के अंतर्गत आयोजित इस कार्यक्रम में जयपुर, प्रतापगढ़ और चूरू जिलों के शिक्षकों को सम्मानित किया गया, जिसमें करीब पचास फीसद महिलाओं की भागीदारी भी रही।

राउंड टाउन के अध्यक्ष राजेश शर्मा ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए बताया कि सरकार के अलावा गवर्नमेंट स्कूल्स में कार्यरत शिक्षकों को गैर सरकारी मंचों पर उतना सम्मान नहीं मिल पाता, जिसके वे हक़दार हैं। उन्होंने बताया कि अकादमिक, स्पोर्ट्स, म्यूजिक, डांस और फिज़िकल ट्रेनिंग जैसी कई श्रेणियों में आउटस्टैंडिंग रिकॉर्ड वाले टीचर्स को पब्लिक ऑनर देना समाज का दायित्व है। उन्होंने जानकारी दी कि पूरी पारदर्शिता के साथ इन टीचर्स का चयन निर्धारित मानकों के साथ स्कूल्स के स्टूडेंट्स ने किया है जो नई पहल है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद् के एडिशनल डायरेक्टर सुरेश चंद्र ने कहा कि राजस्थान स्कूली शिक्षा के मामले में बड़े बदलावों के दौर से गुजर रहा है।सरकारी स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर की बदलती सूरत उम्मीद जगाने वाली है। उन्होंने बताया कि 2011 के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में 295 एजुकेशनल बैकवर्ड ब्लॉक्स थे, लेकिन आज 186 ब्लॉक्स में 100 छात्राओं की क्षमता के हॉस्टल्स बनाए गए हैं जिनकी वजह से बालिका शिक्षा में क्रांतिकारी परिवर्तन देखने को मिले। श्री चंद्र ने कहा कि 7 करोड़ रुपयों की लागत से बनने वाले मॉडल स्कूल की संख्या भी 134 हो चुकी है जो केंद्रीय विद्यालयों को पीछे छोड़ रहें हैं। वहां इंग्लिश मीडियम का वातावरण बनने से नई प्रतिभाएं भी निखर रहीं हैं जो नवोदय विद्यालयों की बराबरी कर रहीं हैं। उन्होंने देश को पोलियो-मुक्त बनाने में रोटरी इंडिया की भरपूर प्रशंसा की तथा धर्म, शिक्षा और चिकित्सा इन तीन प्रकार के दान-पुण्यों में शिक्षा में सर्वाधिक सहयोग देने की अपील भी की।

कार्यक्रम में राजस्थान कॉउन्सिल ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (आरसीईई) के हाईजीन ऑफिसर गिरीश भारद्धाज और रोटरी इंटरनेशनल के डिस्ट्रिक्ट-3054 के टीचर्स सपोर्ट इनिशिएटिव के को-चेयरपर्सन राकेश कुमार गुप्ता ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर राउंड टाउन की फर्स्ट लेडी श्रीमती जया शर्मा, रोटेरियन आलोक अग्रवाल, पराग रूंगटा, रूपेश चंदेल, कमल सामोदिया, विनोद गुप्ता, गजानंद अग्रवाल, शरद मोदी, गोपालदास गुप्ता, विवेक जागवायन, निर्मल बाहेती, शशिकांत मूंधड़ा और दूदू क्लब के एडवोकेट सुरेंद्र शर्मा भी उपस्थित थे। क्लब के सचिव अभिषेक जयपुरिया ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन सालेहा गाजी ने किया। ​

डॉ. संजय मिश्रा
मीडिया प्रभारी
रोटरी क्लब जयपुर राउंड टाउन

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: