News Ticker

निम्स यूनिवर्सिटी : जयपुर

निम्स यूनिवर्सिटी (NIMS University)

[tab: Address]

NIMS University

Near Moti Dongari Circle,
No 4, Govind Marg,
Bis Dhukan, Tilak Nagar,
Jaipur, Rajasthan 302004

[tab: Contact Details]

telephone Tel. No. : +0141-2605050 , +1426-513102, +1426-513103
Toll Free : 1800-120-1020
Mobile Mob. No. : +91-9799415000, +91-9799437000, +91-9799418000
email Email at : admissions@nimsuniversity.org
SMS :NIMS’  to 52424

[tab:END]

मानवजाति की सेवा के लिए मेडिकल के क्षेत्र में नित नई उन्नति हुई है। चिकित्सा विज्ञान ने नए आयाम को छुआ है। जयपुर में भी मेडिकल के क्षेत्र में काफी विकास हुआ है। अच्छे कॉलेज और विश्वविद्यालयों की मौजूदगी से जयपुर ने दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है। जयपुर के निम्स विश्वविद्यालय ने चिकित्सा सेवाओं में अग्रणी कार्य किया है और कई आयाम स्थापित किए हैं। मेडिकल सेवा और शिक्षा के उद्देश्य से स्थापित महत्वपूर्ण संस्थानों में निम्स मेडिकल कॉलेज का नाम सबसे पहले लिया जाता है। जयपुर में कई चिकित्सा संस्थान हैं जिनमें चिकित्सा की  शिक्षा भी दी जाती है और वे अस्पताल सेवाएं भी उपलब्ध कराते हैं लेकिन निम्स का स्थान इनमें सबसे अहम है। निम्स विश्वविद्यालय भारत सरकार द्वारा निम्स विश्वविद्यालय अधिनियम 2008 के तहत स्थापित यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान है।

निम्स विश्वविद्यालय की स्थापना प्रसिद्ध वैज्ञानिक प्रोफेसर डा. बलवीर एस तोमर ने की थी। तोमर एक पूर्व प्रोफेसर, बाल चिकित्सा गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और एसएमएस मेडिकल कॉलेज संस्थान के प्रमुख के निदेशक रहे हैं। एक चिकित्सक के तौर पर डॉ तोमर देश विदेश में प्रसिद्ध हुए। उन्हें विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के फैलोशिप और पुरस्कारों से नवाजा गया। डॉ तोमर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के चिकित्सक हैं और विश्व के कई बड़े अस्पताल समूहों में समय समय पर उनकी सेवाएं ली जाती हैं और वे सेमिनार और वक्तव्यों के जरिए कई महत्वपूर्ण निदानों का हिस्सा रहे हैं। उनकी इन उपलब्धियों पर एक पुस्तक भी लिखी गई। डॉ तोमर की उपलब्धियों को सीमित शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता।

निम्स विश्वविद्यालय के सिर पर ऐसे अंतर्राष्ट्रीय सेवाभावी चिकित्सक का हाथ होने से निम्स ने न केवल आर्थिक रूप से सफलता की ऊंचाइयों को छुआ है, बल्कि सामाजिक रूप से जो समाज में चिकित्सा जिम्मेदारियों में उच्चतम योगदान देता रहा है।

विश्वविद्यालय के बारे में-

निम्स विश्वविद्यालय में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट के अंतर्गत निम्नलिखित पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए गए हैं-

-दवा
-दन्त चिकित्सा
-फार्मेसी
-उपचर्या
-पराचिकित्सा
-प्रबंधन
-इंजीनियरिंग और उन्नत इंजीनियरिंग
-वास्तुकला और योजना
-कम्प्यूटर साइंस
-कानून
-मानविकी और सामाजिक विज्ञान

विश्वविद्यालय कई कंटेम्प्रेरी कोर्स भी उपलब्ध कराता है, इनमें फैशन प्रौद्योगिकी, पत्रकारिता, होटल प्रबंधन और नागरिक विमानन प्रमुख है। विश्वविद्यालय विदेशी और घरेलू इच्छुक छात्रों के लिए दूरस्थ शिक्षा की सेवाएं भी प्रदान करता है। विश्वविद्यालय द्वारा योग्य छात्रों को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है ताकि वे अपने कैरियर को सफलता की दिशा में आसनी से ले जा सकें।

विश्वविद्यालय परिसर की सुविधाएं-

निम्स यूनिवर्सिटी में लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग हॉस्टल, डाइनिंग हॉल, ठंडा और प्यूरीफाइड पानी, आधुनिक सुविधाओं से लैस कमरे, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन, समय समय पर विभिन्न कार्यक्रमों और समारोहों का आयोजन, खेल गतिविधियों का आयोजन, 24 घंटे एटीएम की सुविधा, मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल, एम्बुलेंस और प्राथमिक चिकित्सा सदैव उपलब्ध होती है। इसके अलावा चारों ओर प्राकृतिक वातावरण, खुले उद्यान, जॉगिंग ट्रैक, संगोष्ठियों और सम्मेलनों के लिए विशाल और आधुनिक सभागार, किराने की दुकान, कैफेटेरिया और रेस्तरां, पुस्तकालय और पढ़ने के कक्ष, परिवहन सुविधाएं, कपड़े धोने की आधुनिक सेवाअएं और वाई फाई के साथ ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी उपलब्ध है। यह शानदार विश्वविद्यालय सिर्फ बेहतर शिक्षण संस्थान सर्च करने वाले स्टूडेंट को ही नहीं बल्कि बेहतर नौकरी के इच्छुक लोगों को भी आकर्षित करता है।

मेडिकल क्षेत्र में जब उत्कृष्टता और गरिमा की बात की जाती है तो देश के हर नागरिक की सेवा के बारे में विचार किया जाता है। निम्स विश्वविद्यालय अपनी पूरी ताकत के साथ मरीजों को पूरी तरह स्वस्थ कर देने के लिए अपने आप से कमिट करता है। मरीजों के स्वास्थ्य से यहां कोई समझौता नहीं किया जाता और मानवीय पक्ष को ज्यादा महत्व दिया जाता है। यहां के होनहार छात्र निम्स के वातावरण और आदर्शों को दिल से अपनाते हैं और मानव सेवा वे अपना काम नहीं बल्कि कर्तव्य मानकर करते है।

निम्स एक आलीशान अस्पताल और मेडिकल शिक्षण संस्थान है। लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए अस्पताल सस्ता इलाज मुहैया कराता है। इसी कारण ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले मरीजों का इस अस्पताल के प्रति विश्वास बढा है। अपनी स्थापना से अब तक किसी वित्तीय मामले को लेकर अस्पताल में कभी कोई विवाद नहीं हुआ है।

निम्स विश्वविद्यालय अपने मेडिकल स्टूडेंट को न केवल बेहतरीन मेडिकल शिक्षा देता है बल्कि एक डॉक्टर होने के नाते उनमें मानवीय भावनाओं के साथ मरीज की उत्कृष्ट सेवा और देखभाल करना भी सिखाता है। मरीज के दर्द को अपना दर्द मानकर इलाज करना यहां पहला पाठ होता है।

Best Web Hosting Providers

Liquid Web

Website Hosting, Server Hosting: Cloud, Dedicated Server, HIPAA Server, and Word Press plans, within a fully managed environment

A2Hosting

Website Hosting, Server Hosting: Cloud, Dedicated Server, HIPAA Server, and Word Press plans, within a fully managed environment

Greengeeks

Website Hosting, Server Hosting: Cloud, Dedicated Server, HIPAA Server, and Word Press plans, within a fully managed environment

Namecheap

Website Hosting, CDN Service, Server Hosting Domains, SSL certificates, hosting

InMotion Hosting

Website Hosting

Hostgator

Website Hosting - shared, reseller, VPS, & dedicated hosting solutions

Hostens

Website HostingServer HostingB2B

jetpack

1 Comment on निम्स यूनिवर्सिटी : जयपुर

  1. निम्स में एडमिशन पर लैपटॉप या टैबलेट

    500 से भी अधिक कोर्स का संचालन करने वाली निम्स यूनिवर्सिटी में नए सत्र के एडमिशन आरंभ हो गए हैं। यूनिवर्सिटी ने कुछ लिमिट कोर्स में एडमिशन लेने और साल भर की फीस एकमुश्त देने या पूरी समेस्टर अवधि की फीस एक बार में ही जमा कराने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप या टैबलेट उपहार में देने की घोषणा की है। यूनिवर्सिटी ने दावा किया है कि निम्स जितने कोर्स किसी अन्य यूनिवर्सिटी में नहीं मिलेंगे, साथ ही इनकी फीस भी बहुत कम रखी गई है। विश्वविद्यालय 39 कोर्स दूरस्थ शिक्षा से भी कराता है। साथ ही मैरिट के स्टूडेंट्स को यहां विशेष छात्रवृतियां भी दी जाती हैं। निम्स में एडमिशन की जानकारी टोल फ्री नंबर 1800 120 1020 पर भी ली जा सकती है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: