मीडिया Hindi

राजस्थान रॉयल्स : क्रिकेट टीम आईपीएल-6

rajasthan-royals-ipl-6

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है। लेकिन यहां दिलों का खेल है क्रिकेट। क्रिकेट सितारों को इस देश में भगवान की तरह पूजा जाता है। उनकी हैसियत नेताओं और फिल्म स्टारों से बड़ी होती है। क्रिकेट को दीवानगी की हद तक चाहने वाले देश भारत में ’आईपीएल’ रच कर क्रिकेट भुनाने की सफल कोशिश की गई है। देश के हर कोने से लगभग 10 टीमें आईपीएल में भाग लेती हैं। क्रिकेटरों की नीलामी होती है। हर एकादश में कम से कम चार विदेशी खिलाड़ी होते हैं। स्थानीय स्टारों को भी खरीदा जाता है। कुल मिलाकार आईपीएल क्रिकेटरों के लिए नरेगा जैसी कुछ दिनों की रोजगार गारंटी दे रहा है। रोजगार भी ऐसा जिसमें जमकर पैसा बरसता है।

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स टीम जयपुर शहर का प्रतिनिधित्व करती है। टीम के मालिक बिजनेसमैन मनोज बदाले, राज कुंद्रा और उनकी अभिनेत्री पत्नी शिल्पा शेट्टी हैं। आईपीएल का यह तमाशा 2008 में शुरू हुआ। तब लोगों का मानना था कि ’इंडियन प्रीमियर लीग’ नहीं चलेगा। लेकिन यह चल निकला और अब हर साल देश दुनिया की निगाहें इसी पर टिकी रहती हैं। राजस्थान टीम की कमान 2008 में आस्ट्रेलियाई लैग स्पीनर शेर्न वार्न ने संभाली। तब यह टीम सबसे कमजोर टीम आंकी जा रही थी। लेकिन उसी साल चैंपियन बनकर इस टीम ने धमाका कर दिया। आईपीएल के सीजन 6 में राहुल द्रविड कप्तान हैं।

राजस्थान रॉयल्स : विशेषताएं

ब्लू जर्सी में मैदान में उतरने वाली इस टीम में कई खास बातें हैं। टीम का नेतृत्व भारतीय क्रिकेट की ’दीवार’ के नाम से मशहूर कलात्मक खिलाड़ी राहुल द्रविड कर रहे हैं। टीम में खिलाड़ियों का जबरदस्त संतुलन है। सीनियर और युवा खिलाड़ियों के बेहतर संमिश्रण से सजी इस टीम ने अपना पहला आईपीएल जीतकर धुरंधरों को मात दी और आलोचकों की चहेती बन गई थी। टीम अपने गृह मैन जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेलती है।

राजस्थान रॉयल्स : 2013

राजस्थान रॉयल्स की 2013 की टीम एक बार फिर जीत की ट्रॉफी लाने में पूरी तरह सक्षम है।  अभी तक टीम ने अपने आठ में से पांच मैच जीते हैं। जीत का सेहरा बंधवाने के लिए टीम में पर्याप्त जोशीले और अनुभवी खिलाड़ी हैं। टीम में द्रविड़ जैसे सीनियर अनुभवी, शेन वॉटसन जैसे धुरंधर ओपनर, आजिंक्य रहाणे जैसे देर तक क्रीज पर टिकने में सक्षम युवा, ब्रैड हॉज जैसे परिस्थितियों के अनुसार ढलने वाले खिलाड़ी और शान टैट और केविन कूपर जैसे अंतर्राष्ट्रीय तेज गेंदबाज हैं जो विपक्षी की गिल्लियां बिखेरने में सक्षम हैं। यहां आस्ट्रेलिया युवा  तेज गेंदबाज फॉकनर भी मौजूद है जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नई सनसनी हैं।

राजस्थान रॉयल्स : प्रतीक और नारा

राजस्थान रॉयल्स का प्रतीक एक लॉयन है जिसका नाम है मुच्छू। जबकि इसका फेमस नारा है ’हल्ला बोल’। हल्ला बोल नारे को लेकर रचे गीत को मशहूर गायिका इला अरूण ने अपनी आवाज देकर और भी दमदार बना दिया था।

राजस्थान रॉयल्स : विगत वर्षों में प्रस्तुति

2008 में – चैंपियन
2009 में – ग्रुप स्टेज
2010 में – ग्रुप स्टेज
2011 में – ग्रुप स्टेज
2012 में – ग्रुप स्टेज

राजस्थान रॉयल्स : टीम 2013

राजस्थान रॉयल्स की 2013 की टीम में राहुल द्रविड कप्तान, आजिंक्य रहाणे, शेन वॉटसन, ब्रैड हॉज, बैड हॉग, केविन कूपर, शॉन टैट, फॉकनर, अशोक मेनारिया, दिशांत याज्ञिक, अमित सिंह, अंकित छवन, सिद्धार्थ त्रिवेदी, श्रीसंत, स्टुअर्ट बिन्नी,  ओवेस शाह, अजीत चंदेला, फिदेल एडवर्ड, हरमीत सिंह, कुशल परेरा, राहुल शुक्ला, सैमुअल बद्री, संजू सैमसन, श्रीवत्स गोस्वामी, प्रवीण तांबी और सचिन बेबी शामिल हैं।

विदेशी खिलाड़ी – शेन वाटसन, शॉन टैट, बैड हॉज, केविन कूपर, बैड हॉग, ओवेस शाह, फिदेल एडवर्ड, जेम्स फॉकनर, कुशल परेरा, सैमुअल बद्री।

मालिक – मनोज बदाले, शिल्पा शेट्टी, राज कुंद्रा
सीईओ – सेन मॉरिस
चेयरमैन – रंजीत बरठाकुर

Tags

About the author

Pinkcity.com

Our company deals with "Managing Reputations." We develop and research on Online Communication systems to understand and support clients, as well as try to influence their opinion and behavior. We own, several websites, which includes:
Travel Portals: Jaipur.org, Pinkcity.com, RajasthanPlus.com and much more
Oline Visitor's Tracking and Communication System: Chatwoo.com
Hosting Review and Recommender Systems: SiteGeek.com
Technology Magazines: Ananova.com
Hosting Services: Cpwebhosting.com
We offer our services, to businesses and voluntary organizations.
Our core skills are in developing and maintaining goodwill and understanding between an organization and its public. We also conduct research to find out the concerns and expectations of an organization's stakeholders.

44 Comments

Click here to post a comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

  • जयपुर में राजस्थान की पांचवीं जीत

    जयपुर में राजस्थान का दबदबा कायम है। आईपीएल-6 में राजस्थान रॉयल्स ने सोमवार को यहां एसएमएस स्टेडियम में एक और धमाकेदार जीत दर्ज की। टीम ने बैंगलुरू को चार विकेट से हराया। इस स्टेडियम में राजस्थान की यह लगातार पांचवीं जीत है। जीत का सेहरा केरल के 18 साल के संजू सैमसन के सिर बंधा। सैमसन को 63 रन की ताबडतोड पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब भी दिया गया। आईपीएल में वे फिफ्टी जमाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। जयपुर में अगला मैच 5 मई को राजस्थान और पुणे के बीच होगा।

  • एसएमएस स्टेडियम हाउसफुल

    सोमवार को जयपुर में राजस्थान रॉयल्स और बैंगलुरू की टीमें आमने सामने थी। सोमवार का कामकाजी दिन और भीड किसी वीकेंड से कम नहीं। दर्शकों का उत्साह देखकर कमेंटेटर भी हैरत में थे। मैच शुरू हुआ गेल की धमाकेदार पारी से। छोटी सी पारी में छह चौके और एक शानदार छक्का मारकर गेल ने जयपुर के क्रिकेट प्रेमियों का खूब मनोरंजन किया। स्टेडियम में एक ओर जहां रॉयल्स की मालकिन शिल्पा शेट्टी खुशी से झूमते दिखाई दी वहीं विपक्षी टीम के मालिक विजय माल्या के पुत्र सिद्धार्थ अपनी टीम की जीत की दुआ करते भी दिखे। लेकिन आखिरी ओवर की पांचवी गेंद पर राजस्थान रॉयल्स के स्टुअर्ट बिन्नी ने चौका मारकर जीत का झंडा फहरा दिया। नन्हे खिलाडी केरल के सैमसन ने बड़ा जलवा दिखाया। हाल ही व्यस्क हुए इस बच्चे ने शानदार 63 रन बनाए और मैच ऑफ द मैच रहा। जयपुर का स्टेडियम ’जीतेगा जीतेगा, राजस्थान जीतेगा’ के नारों से बुलंद रहा।

  • ‌‌‌तेज गर्मी में रनों की बरसात

    एसएमएस स्टेडियम में मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली आमने सामने थे। मैच शाम 4 बजे से था। तीन बजे भर चुके स्टेडियम में भयंकर गर्मी थी। दर्शक धूप और लू से बेहाल थे। लेकिन जैसे ही मैच शुरू हुआ दर्शकों के चेहरों पर हो-हुल्लाह और हूटिंग की चमक बिखरने लगी। अपनी टीम के बढिया प्रदर्शन के चलते सब लोग गर्मी के आलम को भूल गए। अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को रनों की बरसात करते देख दर्शक खुशी से झूमने लगे।
    गीता मां का जलवा- मैच देखने के लिए प्रसिद्ध बॉलीवुड कोरियोग्राफर गीता कपूर भी यहां पहुंची थी। उनके स्टैंड के आस पास के युवा उन्हें वहां मौजूद देख उनका नाम पुकारने लगे और हर चौके पर डांस कर उन्हें प्रभावित करने की कोशिश करते रहे। स्टेडियम में साउथ, नार्थ, प्लेयर्स लाउंज, लॉन सभी जगहों पर सीटें खाली रही। साउथ ईस्ट स्टैंड पूरी तरह खाली दिखा जबकि ईस्ट स्टैंड पर पहले से दुगने दर्शक थे।

  • रॉयल्स और पंजाब आमने सामने

    घरेलू मैदान पर लगातार सात मैच जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स टीम आईपीएल-6 में गुरूवार को मोहाली में शाम 4 बजे किंग्स इलेवन पंजाब के सामने होगी। पंजाब को जयपुर में हुए पिठले मैच में में रॉयल्स से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में उसका इरादा हार का बदला लेने का होगा। इस मैच में भी एक बार फिर सबकी निगाहें एक बार फिर डेविड मिलर पर होंगी। मिलर ने बैंगलोर के खिलाफ 38 गेंदों में शतक लगाकर लोगों को रोमांचित कर दिया था। पंजाब को यदि एलिमिनेश राउंड में पहुंचना है तो राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ ये मैच जीतना ही होगा। राजस्थान के कप्तान राहुल द्रविड़ और ओपनर आंजिक्य रहाणे शानदार फार्म में हैं और वे पंजाब के खिलाफ भी बड़ी पारी खेल सकते हैं।

  • ‌‌‌किंग्स के घर में घुसकर जीते रॉयल्स

    राजस्थान रॉयल्स ने जीत का सिलसिला बरकरार रखते हुए गुरूवार 9 मई को मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब को आठ विकेट से हरा दिया। राजस्थान ने आईपीएल में 9 वीं जीत दर्ज की। अब प्ले ऑफ के लिए राजस्थान ने अपना स्थान लगभग पक्का कर लिया है। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शान मार्श के 77 और गिलक्रिस्ट के 42 रनों की बदौलत 145 रन बनाए। पंजाब अच्छी शुरूआत का कोई फायदा नहीं उठा सकी और अंतिम चार ओवर में चौका तक नहीं लगा सकी। राजस्थान की ओर से कूपर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान ने द्रविड़ का विकेट जल्दी खो दिया लेकिन इसके बाद वाटसन, रहाणे और सैमसन ने शानदार पारियों से दो विकेट पर जीत दिला दी। रहाणे ने लगातार तीसरा अर्द्धशतक जमाया। कूपर को मैन ऑफ द मैच दिया गया।

  • कल रॉयल्स का मुकाबला चेन्नई से

    जयपुर के सवाईमान सिंह स्टेडियम में रविवार की शाम धमाकेदार होगी। यहां आईपीएल-6 की दो जबरदस्त टीमें आमने सामने होंगी। राजस्थान रॉयल यहां अपने घर में मेहमान टीम चेन्नई को पटखनी देने की कोशिश करेगी। गौरतलब है कि यहां इस स्टेडियम में रॉयल्स ने कोई मुकाबला नहीं हारा है। यहां यह उसका आठवां मैच होगा। उधर, धोनी की अगवानी में चेन्नई ने भी अपनी जीत का अभियान जारी रखा है। ऐसे में रविवार को होने वाला मुकाबला बेहद रोचक होगा। जयपुर के क्रिकेटप्रेमियों में इस में इस मैच को लेकर खासा उत्साह है। युवाओं को धोनी, हसी, रैना, मुरली, ब्रावो, जडेजा से सजी चेन्नई टीम और द्रविड़, रहाणे, वाटसन, सैमसन, हॉज, कूपर और फॉकनर जैसे धुरंधरों की रॉयल्स का मुकाबला देखने की बेताबी है। चेन्नई टीम शनिवार को यहां पहुंच गई है।

  • रॉयल्स की चेन्नई पर शानदार जीत

    जयपुर के सवाईमानसिंह स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स ने लगातार आठवीं जीत दर्ज की। रॉयल्स ने चेन्नई को पांच विकेट से हराया। जयपुर में रॉयल्स अजेय रहे। मैच में टॉस कप्तान राहुल द्रविड ने जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। चेन्नई के ओपनर हसी और मुरली ने सधी हुए शुरूआत की। दोनों ने 40 और 55 रन की बेहतर पारियां खेली। लेकिन जब मौका हाथ खोलने का आया तो चेन्नई की टीम बिखर गई। चेन्नई का पहला विकेट 83 के स्कोर पर गिरा था। लेकिन इसके बाद रैना और धोनी 1 और 2 रन बनाकर चलते बने। कूपर ने एक ही ओवर में दोनों को चलता किया। जडे़जा भी कुछ खास नहीं कर सके। इस पारी के आखिर में ब्रावो ने चार चौके लगाकर स्कोर 140 के पार तक पहुंचाया। चेन्नई की टीम में कोई भी खिलाड़ी छक्का नहीं लगा सका। इधर, रॉयल्स की शुरूआत खराब रही। राजस्थान ने 45 रन पर चार महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए। इसके बाद लगने लगा था कि राजस्थान ये मैच हार जाएगी। लेकिन मैदान पर उतरे वाटसन और स्टुअर्ट बिन्नी ने चौकों छक्कों की बारिश से मैच का रुख ही पलट दिया। दोनो के बीच 45 गेंदों पर 93 रन की साझेदारी हुई। मैच जीतने के लिए जब 4 रन की जरूरत थी तब वाटसन आउट हुए। बिन्नी ने छक्का जड़कर रॉयल्स का जीत दिला दी। इस जीत में वाटसन के 70 रनों और बिन्नी के 41 रनों का योगदान रहा। मैन ऑफ द मैच वाटसन रहे। रॉयल्स का अगला मुकाबला 15 मई को मुंबई में मुंबई इंडियंस से होगा।

  • मुंबई के घर में हारे रॉयल्स

    घर में अपने सभी मैच जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स मुंबई के घर में जाकर हार गई। मुंबई ने राजस्थान को 14 रनों से हराया। इस तरह मुंबई ने अपने घर में सभी आठों मैच जीत लिए। मुंबई की ओर से आदित्य तारे ने शानदार अर्द्ध शतक लगाया और स्कोर 166 तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया। हालांकि मुंबई की शुरूआत देखते हुए 180 तक के स्कोर की उम्मीद की गई थी लेकिन बाद में रॉयल्स ने कसी हुई गेंदबाजी की। बल्लेबाजी करने उतरे रॉयल्स के पैर शुरू से ही डगमगाते दिखे। राजस्थान ने द्रविड़, रहाणे, सैमसन और फॉकनर के विकेट सस्ते में खो दिए। वाटसन, बिन्नी और हॉज ने कुछ संघर्ष किया लेकिन वे हार टाल नहीं सके। हालांकि कुछ विकेट जल्द खो देने के बावजूद राजस्थान ने अंतिम ओवर तक मैच रोचक बनाए रखा।

  • रॉयल्स के तीन खिलाड़ी फिक्सिंग में गिरफ्तार

    आईपीएल-6 के कुछ मैचों में स्पॉट फिक्सिंग करने के मामले में दिल्ली पुलिस ने राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ियों को गिरफ्तार किया है। राजस्थान रॉयल्स के ये तीन खिलाड़ी श्रीसंत, अजीत चंदेला और अंकित चव्हाण हैं। इन तीनों के अलावा पुलिस ने 11 सटोरियों को भी गिरफ्त में लिया है। तीनों पर फिक्सिंग के ये इल्जाम 5 मई को जयपुर में पुणे के साथ, 9 मई को मोहाली में पंजाब के साथ और 15 मई को मुंबई में मुंबई के साथ हुए मैच में साबित हुए हैं। दिल्ली की एक अदालत ने तीनों को पांच दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। बीसीसीआई ने तीनों खिलाड़ियों को निलंबित कर दिया है। श्रीसंत पर आजीवन प्रतिबंध भी लग सकता है।

  • लड़कियां भी मांगते थे खिलाड़ी

    आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में सट्टेबाज खिलाड़ी पैसे के साथ लड़कियां भी मांगते थे। खिलाडियों के रिकॉर्ड टेप से पुलिस को पता चला है कि बुकीज ने श्रीसंत, चंदेला, रायल्स के एक और खिलाड़ी व बुकी जीजू जनार्दन को लड़कियां परोसी। रॉयल्स के दो बल्लेबाजों के नामों का खुलासा अभियुक्तों ने किया है। माना जा रहा है इनमें एक भारतीय और एक विदेशी है। श्रीसंत और अंकित चव्हाण ने रोते हुए अपने ऊपर लगे आरोपों को स्वीकार कर लिया। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की पूछताछ में श्रीसंत ने शुक्रवार को कहा कि फिक्सिंग में जीजू जनार्दन ने उसे फंसाया। गिरफ्तार किए गए तीसरे खिलाड़ी अजीत चंदेला ने आरोप स्वीकार नहीं किए हैं।

  • बदनामी के बाद हार

    राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ियों की फिक्सिंग मामले में गिरफ्तारी के बाद टीम की अच्छी खासी भद हुई और अपने 16 वें मैच में उन्हें हार का सामना भी करना पड़ा। राजस्थान अब तीसरे स्थान पर खिसक गया है। शुक्रवार शाम राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला हैदराबाद में सनराइजर्स हैदराबाद टीम से था। इस मुकाबले में राजस्थान को 23 रनों की हार झेलनी पड़ी। रॉयल्स को 37 रनों का लक्ष्य मिला था। लेकिन उनकी टीम 9 विकेट पर 113 रन ही बना सकी। सबसे ज्यादा 26 रन कूपर ने बनाए। हैदराबाद टीम की शुरूआत बेहद खराब रही और महज पांच रन पर उनके 3 विकेट गिर गए थे। रॉयल्स के फॉकनर ने 16 रन देकर 5 विकेट लिए। हैदराबाद की ओर से बिवलब सामंत्रे ने अर्द्ध शतक लगाया।

  • अभिनेत्रियां भी शामिल थीं फिक्सिंग में

    आईपीएल-6 में फिक्सिंग में तीन खिलाड़ियों की गिरफ्तारी के बाद नए नए खुलासे हो रहे हैं। अब सामने आया है कि फिक्सिंग के इस खेल में दो अभिनेत्रियां भी शामिल थीं। सटोरिए खिलाड़ियों को लड़कियां सप्लाई करते थे। साथ ही उनका अश्लील वीडियो बनाने की फिराक में भी थे ताकि बाद में उन्हें ब्लैकमेल किया जा सके। मुंबई पुलिस को जांच में पता चला है कि खिलाड़ियों ने गिरफ्तारी से पहले दो अभिनेत्रियों से फोन पर दो घंटे लंबी बातचीत की। इनमें से एक मराठी हीरोइन है। पुलिस ने इनका नाम उजागर नहीं किया है। पूछताछ में सामने आया कि सट्टेबाज चंद्रेश और मनन ने श्रीसंत और चंदेला को साल की शुरूआत में 5-6 बार लड़कियों की सप्लाई की थी।

  • रॉयल्स ने अनुबंध ’कट’ किया दागियों से

    राजस्थान रॉयल्स ने सोमवार को आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में गिरफ्तार तीनों खिलाड़ियों एस श्रीसंत, अजित चंदेला और अंकित चव्हाण के अनुबंध रद्द कर दिए और तीनों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई। राजस्थान रॉयल्स के चेयरमैन रंजीत बड़ठाकुर के अनुसार अधिकारियोंसे मिली सूचना के आधार पर तीनों खिलाडियों के अनुबंध जांच पूरी होने तक निलंबित किए जाते हैं। हमने तीनों खिलाड़ियों के खिलाफ दिल्ली पुलिस के पास एफआईआर भी दर्ज करा दी गई है। राजस्थान ने कहा कि फ्रेंचाइजी ने अतिरिक्त आंतरिक उपाय भी शुरू कर दिए हैं।

  • फिक्सिंग के तार बॉलीवुड से जुड़े

    आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग के तार बॉलिवुड से भी जुड़ गए हैं। मंगलवार को मुंबई पुलिस ने अभिनेता बिंदू सिंह को गिरफ्तार किया है। बिंदू दारा सिंह के पुत्र हैं। बिंदू ने बिग बॉस में विजेता बनकर सभी का ध्यान आकर्षित किया था। सटोरिये रमेश व्यास ने बिंदू का नाम उजागर किया था। मुंबई के एक दंडाधिकारी ने बिंदू को 24 मई तक के लिए जेल में भेज दिया है। मुंबई की अपराध शाखा के एक अधिकारी के अनुसार सट्टेबाजों के संपर्क में रहने के कारण बिंदू से पूछताछ की गई थी और उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उनके पास फोन कॉल डाटा का रिकॉर्ड है। जिससे पता चलता है कि बिंदू सटोरिये जुपिटर और पवन जयपुर तथा अन्य के संपर्क में था। बिंदू को कई मौकों पर आईपीएल के मैच देखते और मैच के बाद वाली पार्टियों में शामिल होते देखा गया है। उधर, पुलिास कस्टडी में श्रीसंत के मामले में और खुलासे हुए हैं, श्रीसंत के जयपुर के एक अधिकारी की बेटी से संबंध थे और श्रीसंत ने उसे 42 हजार का स्मार्ट फोन भी गिफ्ट किया था। श्रीसंत के हवाले से कहा गया है कि वे बेकसूर हैं और उन्हें न्याय व्यवस्था पर भरोसा है।

  • बड़ी चुनौति होगा आज का मैच

    स्पॉट फिक्सिंग में अपने तीन खिलाड़ियों के गिरफ्तार होने के बाद बदनामी झेल रही राजस्थान रॉयल्स की टीम तमाम झंझावतों से पार पाकर पेप्सी इंडियन प्रीमियर लीग के ’एलिमिनेटर’ में बुधवार 22 मई को दिल्ली में सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ेगी। यह मुकाबला रॉयल्स के लिए किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा। फिक्सिंग में नाम उछलने, अन्य खिलाड़ियों के भी शामिल होने के शक, लगातार दो पराजय और फिक्सिंग के आरोपों के बाद बाहर हुए खिलाड़ियों के कारण हल्की हुई रॉयल्स पर हैदराबाद टीम भारी नजर आ रही है। क्रिकेट को झकझोर देने वाले इस विवाद का हैदराबाद से कोई लेना देना नहीं है और वह अपने पिछले मुकाबलों में बेहतर प्रदर्शन कर बैंगलुरू को बाहर का रास्ता दिखाकर इस राउंड में पहुंची है। उधर, राजस्थान टीम इन विवादों के कारण न केवल कमजोर हुई है बल्कि उसका मनोबल भी गिरा है। इस मैच में खासकर राहुल द्रविड को अपना व अपने साथियों को मनोबल उठाकर मैदान पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करना होगा। रॉयल्स यह मैच जीतते हैं तो यह जीत उनके जख्मों पर मरहम का काम करेगी।

  • चेन्नई सुपरकिंग्स भी लपेटे में

    आईपीएल-6 फिक्सिंग लीग साबित हो रही है। अभिनेता बिंदू की गिरफ्तारी के बाद कई बड़े नाम उजागर हुए हैं। खुलासों के क्रम में चेन्नई सुपरकिंग्स और बीसीसीआई अध्यक्ष श्रीनिवासन के दामाद का नाम भी सामने आ रहा है। मुंबई पुलिस को फिक्सिंग मामले में बिंदू और सुपरकिंग्स के रिश्तों की कड़ी मिल गई है। बिंदू के अनुसार सुपरकिंग्स का मालिकाना हरक रखने वाली कंपनी इंडिया सीमेंट के सीएमडी और बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के दामाद गुरूनाथ मयप्पन के बुलावे पर वह 6 अप्रैल को टीम का मैच देखने गए थे। पुलिस के अनुसार बिंदू लगातार एक आदमी के संपर्क में था जो सुपरकिंग्स टीम के प्रतिनिधी का दामाद है। बिंदू के अनुसार वह मयप्पन को डेढ दो साल से जानता है। बिंदू ने दावा किया कि मयप्पन उसके जरिए सट्टा लगाता था। जयपुर के दो ज्वैलर भाईयों के नाम भी सट्टेबाजी में जुड़ते नजर आ रहे हैं। जयपुर मैच खेलने आए क्रिस गेल इन ज्वैलर भाईयों संजय और पवन से मिलने गए थे। हालांकि पुलिस को इनके खिलाफ अब तक कोई शिकायत नहीं मिली है।

  • रॉयल्स ने हैदराबाद को हराया

    राजस्थान रॉयल्स ने एलीमिनेटर राउंड में बुधवार रात दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में हुए मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को चार विकेट से हराकर फाइनल की तरफ एक और कदम बढ़ा दिया है। अब रॉयल्स का अगला मुकाबला 24 मई को मुंबई इंडियंस से होगा। इस मुकाबले में जीतने वाली टीम फाइनल में चेन्नई से भिड़ेगी। बुधवार रात हुआ मुकाबला हैदराबाद के डेरेन समी और राजस्थान के ब्रेड हॉज का मुकाबला नजर आया। समी ने हैदराबाद की तरफ से तेज तर्रार 29 रन, दो महत्वपूर्ण विकेट और एक शानदार कैच लिया। हैदराबाद ने 7 विकेट के नुकासान पर 132 रन बनाए। इधर राजस्थान की हालत शुरू से ही पतली नजर आई और एक समय राजस्थान ने 55 रन पर पांच विकेट खो दिए थे। यहां से जीत की आस नामुमकिन सी नजर आ रही थी। लेकिन अनुभवी हॉज ने 29 गेंदों पर ताबड़तोड़ 54 रन बनाकर राजस्थान को जीत दिला दी। आखिरी ओवर करने आए डेरेन समी की पहली और दूसरी गेंदों पर लगातार दो छक्के लगाकर हॉज ने यह जीत दिलाई।

  • रॉयल्स का मुकाबला 24 को मुंबई से

    पहले पायदान पर पहुंची चेन्नई से हारकर भी मुंबई को फाइनल में पहुंचने का दूसरा मौका मिला है। 24 मई को मुंबई का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होगा। राजस्थान का आईपीएल-6 का सफर भी कई उतार-चढाव से गुजरा है। उन्होंने जयपुर में अपना एक भी मैच नहीं गंवाया। ऐलिमिनेटर राउंड में ब्रॅड हॉज की शानदार बल्लेबाजी ने राजस्थान को फाइनल की ओर एक कदम और आगे बढाया। इस जीत ने राजस्थान रॉयल्स के माथे पर लगी ’फिक्सिंग’ की कालिख को कुछ हद तक कम किया। कहीं न कहीं टीम के खिलाड़ियों का मनोबल भी गिरा था। लेकिन जीत के रूप में टीम को संजीवनी मिल गई है और अब वह जोश से भरपूर है। मुंबई के साथ यह मुकाबला रोचक होगा। अपने घर में राजस्थान ने मुंबई को बुरी तरह धूल चटाई थी। वहीं मुंबई जाकर राजस्थान भी हारी थी। लेकिन ये मुकाबला कुछ खास होगा। इसमें मुंबई चेन्नई से हारकर राजस्थान से भिडेगी और राजस्थान हैदराबाद से जीतकर मुंबई से भिड़ेगी। कोलकाता के ईडन गार्डन में होने वाला यह मैच दोनो टीमों के लिए कड़ी चुनौति साबित होगा।

  • फिर आमने सामने होंगे वाटसन-पोलार्ड

    राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियन के बीच मुंबई में हुए पिछले मुकाबले में कीरोन पोलार्ड और शेन वॉटसन के बीच तू-तू मैं-मैं हो गई थी। एक बार फिर दोनो टीमें और दोनो खिलाड़ी आमने सामने होंगे। उस मैच में राजस्थान हार गया था। यह मैच विशेष है। इसमें जीतने वाली टीम फाइनल में जाएगी जबकि हारने वाली अपने घर। ऐसे में खिलाड़ी एक दूसरे पर मानसिक दबाव बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। राजस्थान रॉयल्स एक बार फिर उसी फार्म में नजर आ रही है, जिस फार्म में उसने आईपीएल का पहला सीजन फतेह किया था। वाटसन को अपने आप को काबू में रखकर इस महत्वपूर्ण मैच में 100 प्रतिशत प्रदर्शन करना होगा।

  • पाक अंपायर पर फिक्सिंग का शक

    आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में पाक अंपायर असद रऊफ भी फंसते नजर आ रहे हैं। गुरूवार को उन्हें चैंपियंस ट्राफी से बाहर कर दिया गया। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने कहा इस बात की रिपोर्ट आई है कि मुंबई पुलिस रऊफ की गतिविधियों की जांच कर रही है। इसलिए हमारा मानना है कि अअसद के हित में और साथ साथ खेल अैर दूर्नामेंट के हित में उन्हें चैंपियंस ट्राफी से हटा दिया गया है। खबरें ये भी हैं कि रऊफ को मुंबई पुलिस पूछताछ के लिए बुला सकती है। क्योंकि फिक्सिंग के घेरे में आए तीन मैचों में से एक में वे अंपायर थे।

  • आईपीएल से सन्यास ले सकते हैं द्रविड़

    राजस्थान रॉयल्स के कप्तान राहुल द्रविड ने आईपीएल से सन्यास लेने के संकेत दिए हैं। वे टूर्नामेंट की समाप्ति के बाद इसकी घोषणा कर सकते हैं। चैंपियंस लीग के बारे में उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता मैं चैंपियंस लीग में खेलूंगा या नहीं। आईपीएल खत्म होने के बाद फ्रेंचाइजी से बात कर भविष्य में वे इसके बारे में फैसला लेंगे। उन्होंने कहा ’मुझे लगता है अब हमें युवा खिलाड़ियों को आगे आने का मौका देना चाहिए।’

  • कठिन दौर था हमारे लिए-द्रविड

    राजस्थान रॉयल्स के कप्तान राहुल द्रविड़ ने शुक्रवार को मुंबई से होने वाले क्वालिफायर राउंड मैच की पूर्व संध्या पर गुरूवार को कहा कि स्पॉट फिक्सिंग में रॉयल्स के तीन खिलाड़ियों की गिरफ्तारी के बाद टीम सकते में थी। हमारा मनोबल बुरी तरह टूटा था। इस तूफान ने राजस्थान रॉयल्स की साख को तार तार किया। इस तूफान से निबटना उतना ही कठिन था जैसे किसी मातम से उबरना। टीम के लिए यह कठिन दौर और करारा झटका था। टीम का हर खिलाड़ी भावनाओं के दौर से गुजरा है।

  • सचिन हो सकते हैं सैंकड क्वालिफायर से आउट

    कोलकाता के ईडन गार्डन में शुक्रवार को मुंबई और राजस्थान के बीच होने वाले क्वालिफायर राउंड मैच में सचिन तेंदुलकर मैदान से बाहर रह सकते हैं। सचिन की कलाई में चोट है इसलिए वे बैट पर ठीक से ग्रिप नहीं बना पा रहे हैं। इस तरह की चोट में करीब तीन सप्ताह मैदान से बाहर बैठना होता है। मुंबई के तेज गेंदबाज धवन कुलकर्णी भी चोट के कारण बाहर हो गए हैं। ऐसे में मुंबई की ओर से ओपनिंग की जिम्मेदारी एक बार फिर युवा खिलाड़ी तारे को मिल सकती है। मुंबई टीम प्रबंधन भी यह मैच जीतकर सचिन को फाइनल में टीम में जोड़ने पर विचार कर सकता है।

  • राहुल पर होगी नजर

    शुक्रवार 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन में राजस्थान और मुंबई के बीच होने वाले सैकेंड क्वालिफायर मैच में सबकी नजर राहुल द्रविड पर होगी। इस आईपीएल सीजन में राहुल एक चालाक कप्तान के तौर पर उभरे हैं। हालांकि राजस्थान की टीम में बहुत बड़े सितारे नहीं हैं। लेकिन उन्होंने अपने सीमित संसाधनों का बहुत ही चालाकी से उपयोग कर कई बार विपक्षी को अपने जाल में उलझा दिया। हर मैच में वे किसी न किसी अजीब रणनीति से सबको चौंका जाते हैं। खास बात यह है कि द्रविड़ ने अपने खिलाड़ियों को एकजुट होकर खेलना सिखाया है। स्पॉट फिक्सिंग के बुरे दौर से गुजरी रॉयल्स को पुन: जीत के लिए प्रेरित करना एक बड़ा काम था।

  • श्रेष्ठता की जंग होगी राजस्थान मुंबई में

    आईपीएल-6 अपने चरम तक पहुंच गया है। फाइनल में पहुंची चेन्नई की टीम को शुक्रवार को पता लग जाएगा कि उसका मुकाबला राजस्थान से होगा या मुंबई से। कोलकाता के ईडन गार्डन में शुक्रवार 24 मई को रात 8 बजे से राजस्थान और मुंबई में फानलन के लिए जंग होगी। दोनो टीमों ने अपना पिछला सफर शानदार तरीके से तय किया है। मुंबई इंडियन ने अपनी गेंदबाजी और क्षेत्र रक्षण के जरिए अपनी खास जगह बनाई है तो राजस्थान रॉयल्स बल्लेबाजी के दम पर यहां तक पहुंची है। राजस्थान की टीम में सातवें नंबर तक कोई भी बल्लेबाजी किसी भी वक्त मैच का नतीजा बदलने में सक्षम है। हालांकि मुंबई को क्वालीफायर राउंड में चेन्नई के हाथों हार मिली थी लेकिन फिर भी उसे फाइनल तक पहुंचने का एक और मौका मिला है। वे इस मौके का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। इधर, एलिमिनेटर राउंड में हैदराबाद को हराने के बाद रॉयल्स का खोया आत्मविश्वास फिर मिल गया है।

  • सट्टेबाजी के आरोप में मयप्पन गिरफ्तार

    स्पॉट फिक्सिंग मामले में आईपीएल की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के प्रिंसीपल गुरूनाथ मयप्पन को सट्टेबाजी के आरोप शुक्रवार रात गिरफ्तार कर लिया गया। उनकी गिरफ्तारी से सुपर किंग्स का आईपीएल से बाहर होने का खतरा पैदा हो गया है। नियमानुसार यदि टीम का मालिक या सह-मालिए सट्टेबाजी में दोषी पाया गया तो टीम को लीग से बाहर कर दिया जाएगा। इस गिरफ्तारी से बीसीसीआई अध्यक्ष श्रीनिवासन पर भी इस्तीफे का दबाव आ गया है। मयप्पन बीसीसीआई के अध्य हैं। कंपनी ने टीम को बचाने के लिए मयप्पन से पल्ला झाड़ लिया। गिरफ्तारी के बाद श्रीनिवासन के पुत्र अश्विन ने कहा कि मयप्पन के चेन्नई और दुबई के कई सट्टेबाजों से रिश्ते रहे हैं। आईपीएल शुरू होने से पहले से वह सट्टेबाजों के संपर्क में रहे हैं।

  • मोतीसंस ज्वैलर्स पर फिक्सिंग का शक

    जयपुर के मोतीसंस ज्वैलर्स पर फिक्सिंग का शक गहराता जा रहा है। आईपीएल मैचों में फिक्सिंग को लेकर चर्चाओं मेंआए जयपुर के ज्वैलर बंधु पवन और संजय ने टोंक रोड स्थित अपने ज्वैलरी शोरूम मोती संस पर क्रिस गेल को बुलाया था। यहां दोनो भाईयों ने गेल को सवा चार लाख की ज्वैलरी भी गिफ्ट की थी। उनके इस शोरूम पर श्रीसंत, बिंदू दारासिंह और अन्य खिलाड़ी भी आ चुके थे। जयपुर में 29 अप्रैल को रॉयल्स और बेंगलुरू का मैच था। इस मैच में राजस्थान की जीत हुई थी। इसके अगले दिन गेल इस शोरूम पर आए थे और दोनो भाईयों ने गेल को ज्वैलरी और डायमंड गिफ्ट किए थे। एक जानकारी के मुताबिक पुलिस को 20 ज्वैलरों पर सट्टेबाजी का संदेह है। दोनो भाईयों का फोन स्विच ऑफ है।

  • रॉयल्स हारे, मुंबई फाइनल में

    कोलकाता के ईडन गार्डन में राजस्थान और मुंबई के बीच फाइनल में पहुंचने की जबरदस्त होड हुई। इस मैच में मुंबई ने जीत हासिल की। दोनो टीमों के बीच शुक्रवार रात कांटे की टक्कर हुई। वर्षा से बाधित यह मैच एक घंटे की देरी से शुरू हुआ लेकिन बीस-बीस ओवर ही खेले गए। राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। द्रविड़ और रहाणे के बीच अच्छी साझेदारी हुई। द्रविड़ अर्द्धशतक के करीब पहुंचकर आउट हो गए। आंजिक्य रहाणे भी 21 रन ही बना सके। इसके बाद वाटसन और सैमसंग के जल्दी जल्दी आउट होने से टीम दबाव में आ गई। बाद में बिन्नी, हॉज और याग्निक ने योगदान देकर स्कोर 165 तक पहुंचा दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरूआत राजस्थान से अच्छी रही। पहले विकेट के लिए स्मिथ और तारे के बीच 70 रन की साझेदारी हुई। स्मिथ ने धूआंधार 62 रनों की पारी खेली। तारे के आउट होने के बाद आउ कार्तिक ने भी 22 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। स्कोर 2 विकेट पर 125 रन पहुंच गया। लग रहा था कि मुंबई आराम से यह मैच जीत लेगी। लेकिन फिर रॉयल्स के गेंदबाजों ने अचानक उटलफेर कर दिया और रोहित, पोलार्ड व रायडू को सस्ते में समेट दिया। लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। आखिरी ओवर में जीत के लिए आठ रनों की दरकार थी। इस ओवर में ऋषि ने चौका और हरभजन ने छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत का तोहफा दिया। इसी मैदान पर 26 मई को मुंबई फाइनल में चेन्नई से भिडे़गी।

  • श्रीनिवासन के निलंबन की तैयारी

    आईपीएल फिक्सिंग मामले में दामाद की गिरफ्तारी और टूर्नामेंट में भ्रष्टाचार की भरमार के बावजूद बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि मैने कोई गलती नहीं की, फिर इस्तीफा क्यूं दूं। बोर्ड उनके निलंबन की तैयारियां कर रहा है। रविवार का आईपीएल फाइनल के बाद उनका निलंबन किया जा सकता है। बोर्ड उपाध्यक्ष शिवलाल यादव या पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर को श्रीनिवासन की जगह अध्यक्ष बनाया जा सकता है। उधर श्रीविवासन के दामाद मयप्पन को 29 मई तक रिमांड पर भेज दिया गया है। फिक्सिंग रोकने के लिए सरकार नया कानून बनाने पर विचार कर रही है। कानून मंत्री कपिल सिब्बल का कहना है कि अटॉर्नी जनरल ने आपीसी में संशोधन करने के स्थान पर नया कानून बनाने की सलाह दी है।

  • मोती संस ज्वैलर्स और सटोरियों के संबंध जांच के घेरे में

    दिल्ली और जयपुर दोनो ही की जांच एजेंसियों की निगाह जयपुर के मोती संस ज्वैलर्स और सटोरियों के बीच कनेक्शन पर है। जयपुर पुलिस ने जांच एसओजी को सौंप दी है। आईपीएल मैचों के दौरान सट्टेबाजी की जांच के लिए दिल्ली पुलिस जयपुर के अफसरों के संपर्क में है। जयपुर के मोतीसंस ज्वैलर्स सहित कई बड़े ज्वैलर और प्रोपर्टी कारोबारियों से सटोरिये जूपिटर के संपर्क थे। उसकी मोबाइल डिटेल में यह खुलासा हुआ है। जयपुर पुलिस मुख्यालय ने एसओजी के एडीजी को सटोरियों के संपर्कों की जांच करने को कहा है। इसके बाद कमिश्नरेट ने आईपीएल के दौरान पकड़े गए सटोरियों की जानकारी के दस्तावेज शनिवार को एसओजी को भेज दिए। आईपीएल मैचों में स्पॉट फिक्सिंग मामले में गिरफ्तार गुजरात के चंद्रेश पटेल उर्फ जूपिटर ने जयपुर में अपना अड्डा बना रखा था।

  • मुंबई आईपीएल-6 का चैंपियन

    विवादों से भरे आईपीएल-6 में मुंबई चैंपियन बन गया। कोलकाता के ईडन गार्डन में रविवार को हुए फाइनल मुकाबले मुंबई ने चेन्नई को 23 रनों से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले खेलने उतरी मुंबई की टीम आरंभ में लड़खड़ा गई। महज 16 के स्कोर पर उसके तीन विकेट गिर गए। लेकिन कार्तिक और रायडू के साथ मिलकर पोलार्ड ने टीम को 148 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। पोलार्ड ने 32 गेंदों पर शानदार 60 रन बनाकर संकटमोचक का काम किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की हालत और भी खस्ता रही। उसके तीन विकेट तीन रन के स्कोर पर गिर गए। जिससे वे आखिर तक नहीं उबर सके। हालांकि धोनी ने 45 गेंदों पर 63 रन बनाकर खूब संघर्ष किया लेकिन किसी अन्य खिलाड़ी ने उनका साथ नहीं दिया। मुंबई की जीत के साथ ही सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल से सन्यास की घोषणा कर दी।

  • चंदेला और श्रीसंत आपस में उलझे

    स्पॉट फिक्सिंग में गिरफ्तार श्रीसंत और चंदेला ने रविवार को पुलिस कस्टडी में एक दूसरे पर फंसाने के आरोप लगाए और बातों बातों में गर्म होकर उलझ गए। जमानत नहीं मिलने से झल्लाए श्रीसंत ने चंदेला पर आरोप लगाते हुए कहा कि मेरी लाइफ बर्बाद करने में चंदेला का हाथ है। चंदेला ने भी जवाब में श्रीसंत पर कई आरोप लगाए। बात बढ़ने पर चंदेला श्रीसंत के सामने हो गए। पुलिसकर्मियों ने दोनों को अलग अलग किया। उधर श्रीनिवासन के झूठ की कलाई खुलती जा रही है। उन्होंने कहा कि मयप्पन चेन्नई सुपरकिंग्स के टीम प्रींसिपल नहीं हैं। अपने दामाद के बारे में बीसीसीआई अध्यक्ष श्रीनिवासन का यह दावा गलत साबित हुआ। ताजा मामले में मयप्पन के मेल और उनके घर से मिले विजिटिंग कार्ड से उनके चेन्नई की टीम के प्रिंसीपल होने के सबूत मिले हैं।

  • आईपीएल-5 के मामले में सीपी जोशी को क्लीन चिट

    एसीबी ने आईपीएल-5 के दौरान जयपुर में हुए आठ मैंचों के ठेकों में सरकारी धन का दुरूपयोग नहीं माना है। आरसीए अध्यक्ष सीपी जोशी सहित अन्य आरोपियों को इस आधार पर क्लिन चिट दे दी गई है। एसीबी ने ठेकों में कथित भ्रष्टाचार की शिकायत पर मंगलवार को एसीबी की विशेष अदालत में अनुसंधान रिपोर्ट पेश की। अगली सुनवाई 17 जून को होगी। बीसीसीआई आयोजन पर धन खर्च करता है। केंद्र व राज्य ने राशि नहीं दी। एसीबी ने मैचों की तैयारियों के लिए दोहरा भुगतान करने के आरोप को सही नहीं माना।

  • बीसीसीआई अध्यक्ष जिद पर अड़े

    स्पॉट फिक्सिंग में दामाद के गिरफ्तार होने के बावजूद बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन पद न छोड़ने की जिद पर अड़े हुए हैं। अब तक उनसे ज्योतिरादित्य सिंधिया, शरद पंवार, राजीव शुक्ला और अरुण जेटली इस्तीफे की मांग कर चुके हैं। इस बीच शरद पंवार ने आईपीएल के सभी मैचों की गृहमंत्रालय से जांच कराने की मांग भी की है। खेलमंत्रालय का कहना है कि बीसीसीआई स्पॉट फिक्सिंग की जांच कर रहा है। ऐसे में वह किसी से भी पूछताछ कर सकता है। श्रीनिवासन के इस्तीफा न देने के कारण जांच में बाधा आ सकती है, लिहाजा उन्हें नैतिक आधार पर इस्तीफ दे देना चाहिए। इस्तीफे की चहुंओर मांग पर श्रीनिवासन का कहना है कि मैने कोई गलती नहीं की है। न ही फिक्सिंग में मेरा कोई हाथ है। फिर भी मुझे सजा क्यूं दी जा रही है। आयोग के पास प्रतिबंध लगाने व दंडित करने के अधिकार हैं। रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए।

  • लंदन में भी धोनी चुप

    चैंपियंस ट्राफी खेलने इंग्लैंड गई भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी लंदन में भी मीडिया के सामने फिक्सिंग मामले में कुछ नहीं बोले। उन्होंने कहा कि इस बारे में सही समय आने पर वे खुद बात करेंगे। फिक्सिंग विवाद के बाद विदेश में अपनी पहली विदेशी प्रेसवार्ता में धोनी ने साफ कहा कि जब उन्होंने भारतीय मीडिया से इस बारें में कोई चर्चा नहीं की तो लंदन में इस बारे में बात करने का कोई कारण नहीं है। हालांकि उन्होंने कहा कि भारतीय टीम ने कोई अवसर नहीं गंवाया है और दुनिया भर में खेल खेले जाते हैं। कुछ खिलाड़ी मानसिक रूप से कमजोर होते हैं और वे परिस्थितियों के शिकार हो जाते हैं।

  • ज्वैलरी शोरूम की सीसीटीवी रिकॉडिंग हटाई

    आईपीएल मैच की स्पॉट फिक्सिंग के मामले में नाम आने के बाद गुरूवार को जयपुर के ज्वैलर भाईयों के टोंक रोड स्थित शो रूम पर पहुंचकर गांधीनगर थाना पुलिस ने तलाशी ली। पुलिस ने शोरूम में लगे सीसीटीवी कैमरों को चेक किया तो उनमें सिर्फ तीन दिन की ही रिकॉडिंग मिली। पुलिस का शक है कि मालिक की शह पर यह रिकॉडिंग हटाई गई है क्योंकि रिकॉर्डिंग से आईपीएल मैचों के दौरान में शोरूम में आने वाले लोगों की पहचान उजागर हो सकती थी। पुलिस के मुताबिक आठ मंजिला इमारते में तीन मंजिल पर ज्वैलरी का काम है। अन्य मंजिलों पर कार्यालय बने हुए हैं।

  • श्रीनिवासन को हटाने के लिए उठापटक

    आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में मयप्पन के फंसने के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष श्रीनिवासन शुक्रवार को अपनी इस्तीफा न देने की जिद के चलते अकेले पड़ गए। बोर्ड के बाकी सदस्यों ने श्रीनिवासन के इस्तीफे के लिए अपना अपना पद छोड़ना आरंभ कर दिया है। बीसीसीआई सचिव संजय जगदाले और कोषाध्यक्ष अजय शिर्के ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। आईपीएल कमिश्नर और केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला तथा बोर्ड के पांचों उपाध्यक्ष भी पद छोड सकते हैं। जगदाले के अनुसार वे फिक्सिंग की जांच के लिए बने तीन सदस्यीय जांच आयोग में भी काम नहीं करेंगे। इस बीच बोर्ड ने आठ जून को आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के मुद्दे पर बैठक बुलाई है।

  • शुक्ला ने छोड़ा आईपीएल

    राजीव शुक्ला ने शनिवार शाम आईपीएल के कमिश्नर पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने यह कदम बीसीसीआई के सचिव और कोषाध्यक्ष के इस्तीफे के एक दिन बाद उठाया। उल्लेखनीय है कि रविवार को चेन्नई में श्रीनिवासन ने बीसीसीआई कार्यसमिति की आपात बैठक बुलाई है। शुक्ला के इस्तीफे से श्रीनिवासन पर अध्यक्ष पद छोडने का दबाव और बढ गया है। संभव है कि आपात बैठक में वे अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दें। यह बैठक दोपहर 2.30 बजे होगी। पहले यह सुबह 11 बजे होनी थी। लेकिन इसका समय बदल कर ढाई बजे कर दिया गया ताकि सभी सदस्य इसमें शामिल हो सकें। बैठक में नए अध्यक्ष के चुनाव होते तक अंतरिम अध्यक्ष पर फैसला हो सकता है।

  • एयरपोर्ट पर उतरते ही पकड़े जाएंगे ज्वैलर बंधु

    आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग व सट्टा कारोबार में लिप्त जयपुर के ज्वैलर बंधु संजय और पवन के खिलाफ मुंबई पुलिस ने लुक आउट नोटिस जारी किया है। देश के सभी एयरपोर्ट पर उनके संबंध में सूचना भिजवा दी गई है। किसी भी एयरपोर्ट पर उतरते ही उन्हें हिरासत में ले लिया जाएगा। फिलहाल दोनो दुबई में हैं। ज्वैलर संजय और पवन उर्फ संदीप छाबड़ा की पूरे मामले में संलिप्तता का खुलासा करते हुए मुंबई पुलिस के डीसीपी क्राइम सत्यप्रकाश चौधरी ने बताया कि दोनो के वास्तविक नाम और फोटो मुंबई पुलिस ने जुटा लिए हैं। उनके जयपुर सहित देशभर के ठिकानों पर भी नजर रखी गई है।

  • हटे नहीं श्रीनिवासन, बोर्ड से किनारा किया

    चारों तरफ से पद छोड़ने का दबाव भी श्रीनिवास की जिद के आगे झुक गया। आखिर उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया। हालांकि उन्होंने समझौते के तहत अध्यक्ष पद से किनारा जरूर कर लिया। जिससे पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया की वापसी हो गई। डालमिया बोर्ड के संचाल के लिए अंतरिम व्यवस्था के तौर पर चार सदस्यीय पैनल की अध्यक्षता करेंगे। रविवार को बीसीसीआई कार्यसमिति ने फैसला किया कि डालमिया उसने रोजमर्रा के कामकाज का संचालन करेंगे। डालमिया अब संजग जागदाले की जगह तीन सदस्यीय जांच आयोग में एक नए सदस्य की नियुक्ति करेंगे। यह आयोग श्रीनिवासन के दामाद मयप्पन और सीएसके के खिलाफ स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी के आरोपों की जांच करेगा।

  • दाउद निकला फिक्सिंग का किंग

    दिल्ली पुलिस ने फिक्सिंग में अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम और उसके करीबी छोटा शकील को मास्टर माइंड बताया है। सूत्रों के अनुसार फिक्सिंग के तार दुबई और पाक के कई शहरों से जुड़े हैं। दुबई और कराची से ही हर दिन सट्टेबाजी की रेट तय होती थी। पुलिस के पास दाउद और डॉक्टर चौटा नामक एक व्यक्ति के बीच फोन पर हुई बातचीत के रिकॉर्ड हैं। डॉक्टर चौटा दुबई से चल रहे नेटवर्क की अहम कड़ी था। खिलाड़ियों और सट्टेबाजों से पैसा वसूलने का काम भी डी कंपनी करती थी। अगर चीजें प्लान के मुताबिक नहीं होती तो डी कंपनी ताकत का इस्तेमाल कर पैसा वसूलती थी। स्पॉट फिक्सिंग के आरोपी खिलाड़ियों श्रीसंत, चंदेला और अंकीत पर पुलिस ने मकोका लगा दिया है। सभी की न्यायिक हिरासत 18 जून तक बढा दी गई है।

  • राज कुंद्रा से पूछताछ

    स्पॉट फिक्सिंग मिें दिल्ली पुलिस ने बुधवार को राजस्थान रॉयल्स के सह मालिक राज कुन्द्रा से पूछताछ की। कुंद्रा से पुलिस ने रॉयल्स के गिरफ्तार खिलाड़ियों श्रीसंत, अजीत चंदेला और अंकित चव्हाण के चयन और करार की जानकारी ली। पहली बार किसी टीम के मालिक से पूछताछ की गई है। कुन्द्रा के साथ साथ रॉयल्स के तेज गेंदबाज सिद्धार्थ त्रिवेदी को भी दफ्तर बुलाया गया था।सिद्धार्थ अभियोजन पक्ष के गवाह बन गए हैं। पुलिस ने कुन्द्रा के साथ खिलाडी उमेश गोयनका को भी बुलाया। पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 164 के तहत साकेत कोर्ट में उमेश का बयान भी सरकारी गवाह बनने को तैयार हो गए हैं। उमेश ने त्रिवेदी से मैच और पिच के बारे में पूछताछ की।

  • राज कुंद्रा भी फंसे, रॉयल्स होगी बैन?

    राजस्थान रॉयल्स के मालिक राज कुंद्रा भी फिक्सिंग के शिकंजे में कस गए हैं। वे अपनी ही टीम पर सट्टा लगाया करते थे। दिल्ली पुलिस के सामने उन्होंने यह स्वीकार भी किया है। दिल्ली पुलिस ने गुरूवार को यह खुलासा किया। कुन्द्रा अपने बिजनेस पार्टनर उमेश गोयनका के जरिए सट्टे में पैसा लगाते थे। दोनो का पासपोर्ट जब्त कर लिया गया है और देश से बाहर न जाने के लिए पाबंद किया है। राज के अलावा शिल्पा ने भी एक मैच में सट्टा लगाया था। राज कुंद्रा तीन चार साल से सट्टा लगा रहे थे और वे इसमें एक करोड रुपए गवा भी चुके थे। पुलिस के गवाह बने सिद्धार्थ त्रिवेदी ने पुलिस को बताया कि गोयनका उनसे मैच और पिच की रिपोर्ट लेता था। इस पर पुलिस ने गोयनका को पकड़ा तो उसने राज का नाम भी उगल दिया। अब 10 जून को बीसीसीआई की बैठक होगी जिसमें राजस्थान रॉयल्स को प्रतिबंधित तक किया जा सकता है।

  • थाने नहीं पहुंचे ज्वैलर बंधु

    जयपुर के मोती संस ज्वैलर्स के संजय छाबड़ा और संदीप छाबड़ा के खिलाफ आईपीएल मैच स्पॉट फिक्सिंग केस में जयपुर पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर पा रही है। इन दोनों को दस दिन पहले गांधीनगर थाना पुलिस ने नोटिस देकर पूछताछ के लिए बुलाया था। पर वे हाजिर नहीं हुए। उल्लेखनीय है कि दिल्ली पुलिस द्वारा स्पॉट फिक्सिंग का खुलासा करने के बाद ये ज्वैलर भाई 13 मई को जयपुर से दुबई चले गए थे। उसके बाद पुलिस से मोतीसंस के एक कर्मचारी से पूछताछ की थी। पुलिस ने दोनो भाईयों के नाम का नोटिस इसी कर्मचारी को दिया था।

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading