News Ticker

समर सीजन में करें वर्ल्ड टूर

wrold-tour-in-summers

इस बार गर्मियों में कई छुटि्टयां वीकेंड पर आने वाली हैं। इससे पर्यटन प्रेमियों को खूब घूमने फिरने का मौका मिलेगा। घूमने के शौकीन जयपुरवासियों ने इन छुटि्टयों का लाभ उठाने की तैयारी कर ली है। साथ ही कई समर ट्यूरिस्ट पैकेजेज भी पर्यटन प्रेमियों को लुभा रहे हैं। तो उम्मीद की जा सकती है कि इस बार आपकी गर्मियों की छुटि्टयां मामा, नानी और दादी के घर न बीत कर किसी शानदार ट्यूरिस्ट डेस्टीनेशन पर बीतेंगी।

गर्मियों में आने वाले अवकाश

अवकाश           तारीख             वार
बैसाखी              13 अप्रैल       शनिवार
रामनवमी          19 अप्रैल       शुक्रवार
बुद्ध जयंती           25 मई         शनिवार
इदुल फितर         9 अगस्त      शुक्रवार
इंडिपेंडेंस डे         15 अगस्त     गुरूवार
गणेश चतुर्थी       9 सितंबर      सोमवार
ओणम               16 सितंबर    सोमवार
नवरात्र स्थापना   5 अक्टूबर     शनिवार
दशहरा               14 अक्टूबर    सोमवार
धनतेरस             1 नवंबर         शुक्रवार
छठ पूजा             8 नवंबर         शुक्रवार

इसके अलावा एज्युकेशन डिपार्टमेंट, स्कूल कॉलेजों के अवकाश जून महिने में रहने से आपको गर्मियों में घूमने का खूब मौका मिलेगा। आपने उक्त चार्ट में देखा होगा कि ज्यादातर सरकारी अवकाश शुक्रवार, शनिवार या सोमवार को होने वाले हैं। इससे आप न केवल इन पर्वों का खूब आनंद उठा सकते हैं। बल्कि परिवार के साथ बाहर घूमने का प्लान भी बना सकते हैं।
सर्विस क्लास लोगों के लिए ये छुटि्टयां बहुत मायने रखती हैं। किसी दिन गुरूवार को मिले अवकाश का भी एक छुट्टी लेकर चार दिनों की छुटि्टयों का लाभ उठाया जा सकता है और आस-पास के ट्यूरिस्ट डेस्टीनेशन की सैर की जा सकती है। इस साल 15 अगस्त को यह अवकाश गुरूवार को आने वाला है।

कम बजट में जाएं यूरोप

ये तो रही इस साल की सरकारी छुटि्टयों की स्थिति। लेकिन ध्यान रहे, गर्मियों की छुटि्टयां भी आ रही हैं जो बच्चों के लिए विशेष महत्व की होती हैं। बच्चो में जहां नई क्लास में जाने का उत्साह होता है वहीं इन छुटि्टयों में वे बहुत सारे मनोरंजन की उम्मीद भी करते हैं। ऐसे में बच्चों को मामा या दादी नानी के घर भेजने से अच्छा है उनके लिए टूर प्लान करें। अगर आप साल भर में थोड़ा पैसा जोड़ने का माद्दा रखते हैं तो गर्मियों में अपने बच्चों को यूरोप टूर का गिफ्ट दे सकते हैं। फिलहाल यूरोप में होटल रेट्स कम हैं और एयरफेयर भी स्टेबल है। ऐसे में कई सर्विस क्लास परिवार यूरोप टूर पैकेजेज की जानकारियां ले रहे हैं। टूर एण्ड ट्रैवल उद्योग पर विश्वभर में मंदी का असर देखा गया और इससे दुनियाभर में अच्छी डेस्टीनेशन के होटल्स के रेट भी लेवल पर आ गए। एशिया टूर का प्लान करने वाले लोगों के लिए भी यह अच्छा मौका है क्योंकि एशिया में रूम एनवेंटरी में तेजी से इजाफा हो रहा है। इससे पर्यटन के बीच के सीजनंस में होटलों के रेट कम हो जाएंगे। वहीं इस समर सीजन में बैंकाक, पटाया और क्वालंपूर जैसी जगहों पर भी पर्यटकों को 1300 से 1500 रुपए प्रतिव्यक्ति प्रतिदिन में स्टे, फूड और घूमने को मिल सकता है।

मध्य-पूर्व में स्पेशल ऑफर

इन दिनों पर्यटकों को मध्य-पूर्व में घूमना लाभदायक रहेगा। क्योंकि दुबई, मलेशिया, सिंगापुर के होटलों में इस समय स्पेशल ऑफर चल रहे हैं। जहां सामान्य से भी काफी कम रेट में आपको चार सितारा और पांच सितारा होटलों की सुविधाएं प्राप्त की जा सकती हैं। मध्य-पूर्व के होटलों में हर सप्ताह टैरिफ बदल जाता है जिसका भरपूर फायदा इन गर्मियों में उठाया जा सकता है।

गर्मियों में जाएं विदेश भ्रमण पर

गर्मियों की टूर पैकेज की बदौलत आप यूरोप के स्विटजरलैंड में एक सप्ताह का ठहराव मात्र 1.15 लाख रुपए में कर सकते हैं। इसके अलावा स्विटजरलैंड और फ्रांस में दस दिनों की छुटि्टयां 1.50 लाख रुपए में बिताई जा सकती हैं। वहीं चेक रिपब्लिक और पराग की एक सप्ता ह की यात्रा आप 1.25 लाख में कर सकते हैं। इसमें आपको एयरफेयर के साथ चार सितारा होटल की सुविधा भी दी जाएगी।

तो फिर देर किस बात की है। गर्मियों की छुटि्टयां आने वाली हैं। अपने परिवार के साथ वर्ल्ड टूर प्लान करें और आजीवन याद रखने वाले दुनिया के शानदार डेस्टीनेशन का लुत्फ उठाकर आएं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: