News Ticker

जयपुर रेलवे स्टेशन

जयपुर रेल्वे स्टेशन ( Jaipur Railway Junction ) उत्तर पश्चिम रेल्वे का मुख्य जंक्शन है। यह देशभर के प्रमुख शहरों से ब्रॉडगेज लाईनों से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा कई छोटे शहरों कस्बों से भी यह छोटी लाइनों से जुड़ा जंक्शन है। जयपुर रेल्वे स्टेशन ( Jaipur Railway Station ) देश के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है। इसके अलावा तेजी से आधुनिक सुविधाओं से लैस होते स्टेशनों में भी इसे गिना जाता है। पर्यटन के लिए विश्व भर में मशहूर जयपुर शहर का जंक्शन भी अपने आप में बेहद खूबसूरत है। यहां का स्थापत्य ही नहीं वरन सेवाएं और सुविधाएं भी यात्रियों को सुकून प्रदान करती हैं।

जयपुर रेलवे स्टेशन को जयपुर जंक्शन के नाम से भी जाना जाता है। इसका कोड है-जेपी ( jp), जयपुर जंक्शन ( Jaipur Junction ) जयपुर में स्थित सभी रेलवे स्टेशनों में सबसे बड़ा है। वर्ष 2002 के बाद से जयपुर जंक्शन भारतीय रेलवे के उत्तर पश्चिम रेलवे क्षेत्र के मुख्यालय के रूप में कार्य कर रहा है। जयपुर में उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर डिवीजन मुख्यालय भी है।

[tab: Jaipur Junction]

स्टेशन कोड – जेपी (JP)
मैनुअल पूछताछ – 132
आरक्षण पूछताछ – 0522-259932, 135

[tab: Enquiry No.]

Jaipur Railway Station Enquiry Number:
Railway Enquiry :131
Railway Record Enquiry: 132
PNR Enquiry: 135
Train Recorded Enquiry: 01412204536
Reservation Enquiry:  01412379115

[tab:END]

अवलोकन-

यह रेलवे स्टेशन जयपुर शहर के मध्य स्थित है। यह अंतर-राज्य बस टर्मिनल सिंधी कैंप से 1 किमी की दूरी पर है। यह जंक्शन देश के अन्य शहरों से मीटर गेज और ब्रॉड गेज लाइनों से  जुड़ा हुआ है। जयपुर राजस्थान का अकेला स्टेशन है जहां एक दिन में 88 ब्रॉड गेज और 22 मीटर गेज गाड़ियां पहुंचती हैं और गंतव्य के लिए निकलती हैं। जयपुर जंक्शन 35,000 यात्रियों की वहन क्षमता से युक्त जंक्शन है, यहां 7 प्लेटफार्म है। यह राजस्थान में व्यस्ततम रेलवे स्टेशन है।  यहां ब्रॉड गेज नेटवर्क पर राजस्थान और भारत के महत्वपूर्ण शहरों से सीधे जुड़ा हुआ है। इनमें प्रमुख शहर हैं- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, इंदौर, रतलाम जंक्शन, चंडीगढ़, एर्नाकुलम, कोटा आदि हैं। इसके अलावा हैदराबाद, बंगलौर, गांधीनगर, पुणे, उज्जैन, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, नागपुर, इटारसी, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, तिरुवनंतपुरम आदि शहर भी रेल्वे कनेक्टीविटी में हैं। साथ ही राज्य के श्री गंगानगर, चुरू और सीकर शहर  मीटर गेज नेटवर्क से जुड़े हुए हैं। जयपुर स्टेशन दैनिक ट्रेन सेवाओं के माध्यम देश की राजधानी नई दिल्ली जुड़ा है। दिल्ली के लिए हाल ही जयपुर से डबल डेकर ट्रेन भी चलाई गई है।

पर्यटन को बढ़ावा-

राजस्थान की राजधानी जयपुर, कला और शिल्प का खजाना है। जयपुर रेलवे पर्यटकों को ऑनलाइन रेल आरक्षण की आसान सुविधा मुहैया कराता है ताकि पर्यटक जयपुर के अलावा आसपास के कई स्थलों की सुगम यात्रा कर सकें। जयपुर जंक्शन से नजदीक पर्यटन स्थल हैं-  भरतपुर केवलादेव अभ्यारण्य 176 किमी, बीकानेर 354 किमी, बूंदी 192 किमी, चित्तौड़गढ़ 318 किमी, जोधपुर सूर्यनगरी 343 किमी, कोटा 228 किमी, मंडावा 151 किमी, नीमराना फोर्ट 155 किमी, रूपमगढ 125 किलोमीटर, सामोद 41 किमी, सरिस्का 111 किमी और सवाई माधोपुर रणथंभोर 157 किमी। जयपुर रेल्वे जंक्शन जयपुर में पर्यटन को प्रमोट करने के लिए भी विशेष इंतजामात के लिए जाना जाता है। जयपुर जंक्शन को ’पैलेस ऑन व्हील्स’ और ’रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स’ जैसे पर्यटन रेलों की मेजबानी के लिए जाना जाता है। पैलेस ऑन व्हील्स जैसी रेलगाड़ियां जयपुर को ’दिल्ली-आगरा-जयपुर’ स्वर्णिम त्रिभुज से जोड़ती हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने में इन लग्जरी ट्रेनों का विशेष महत्व है। जयपुर स्टेशन पर पर्यटक सूचना केन्द्र और विदेशी पर्यटकों के लिए अलग से आरक्षण काउंटर भी स्थापित किए गए हैं। देश और विदेश से इन रेलों की सवारी के लिए पर्यटक उतावले रहते हैं। जयपुर जंक्शन को जयपुर पर्यटन के मद्देनजर खूबसूरती से सजाया गया है। स्टेशन के पास के इलाके में सैकड़ों बजट व लग्जरी होटल उपलब्ध हैं, जो मेहमानों के लिए आराम से रहने की व्यवस्था करते हैं।

जयपुर से गुजरने वाली मुख्य लाईनें
दिल्ली – अहमदाबाद, वाया अजमेर (डीजल ब्रॉड गेज लाइन)
सवाई माधोपुर – जयपुर लाइन (एकल ब्रॉड गेज डीजल लाइन)
जयपुर – सीकर (मीटर गेज)
जयपुर में अन्य रेलवे स्टेशन जयपुर जंक्शन-विभिन्न दूरियां
गांधीनगर रेलवे स्टेशन
जगतपुरा रेलवे स्टेशन
दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन
ढेहर का बालाजी रेलवे स्टेशन
बाईस गोदाम  रेलवे स्टेशन
कनकपुरा  रेलवे स्टेशन
जयपुर के प्रमुख स्थलों से दूरी
जयपुर हवाई अड्डा -13 किमी
हवा महल – 2 किमी
जंतर मंतर – 4 किमी
सिटी पैलेस – 5 किमी
आमेर किला – 13 किमी
प्रमुख शहरों से दूरी रेल्वे स्टेशन पर मौजूद सुविधाएं
अजमेर – 125 किमी
अलवर – 150 किमी
जोधपुर – 335 किमी
उदयपुर – 400 किमी
आगरा – 235 किमी
दिल्ली – 265 किमी
एस्केलेटर, स्वचलित सीढ़ियां
शाकाहारी एवं गैर शाकाहारी रेस्टोरेंट
आरामदायक प्रतीक्षालय
बुक स्टाल
पर्यटक सूचना केंद्र
एसटीडी पीसीओ
कंप्यूटर आरक्षण कार्यालय
विश्राम कक्ष एवं जलपान कक्ष
नजदीकी एयरपोर्ट
सांगानेर एयरपोर्ट, जयपुर- 11 किमी
कोटा एयरपोर्ट- 196 किमी

जयपुर दुनियाभर में गुलाबी नगरी के रूप में लोकप्रिय है, जयपुर शहर देश में सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। जयपुर शानदार रेल नेटवर्क के अलावा सुगम सड़क नेटवर्क से भी जुड़ा है। जयपुर जंक्शन अपने यात्रियों को तेजी से बेहतर और आधुनिक सुख सुविधाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

About Pinkcity.com (2999 Articles)
Our company deals with "Managing Reputations." We develop and research on Online Communication systems to understand and support clients, as well as try to influence their opinion and behavior. We own, several websites, which includes: Travel Portals: Jaipur.org, Pinkcity.com, RajasthanPlus.com and much more Oline Visitor's Tracking and Communication System: Chatwoo.com Hosting Review and Recommender Systems: SiteGeek.com Technology Magazines: Ananova.com Hosting Services: Cpwebhosting.com We offer our services, to businesses and voluntary organizations. Our core skills are in developing and maintaining goodwill and understanding between an organization and its public. We also conduct research to find out the concerns and expectations of an organization's stakeholders.

40 Comments on जयपुर रेलवे स्टेशन

  1. jaipur rail // March 20, 2013 at 3:22 pm // Reply

    रेल्वे प्रशासन गर्मियों में यात्रीभार को देखते हुए अप्रैल से दो स्पेशल रेल अहमदाबाद-जयपुर-अहमदाबाद साप्ताहिक और अहमदाबाद-लखनऊ-अहमदाबाद साप्ताहिक चलाएगा। अहमदाबाद-जयपुर 5 अप्रैल से 29 जून तक हर शनिवार सुबह 8 से रवाना होकर शाम 7.35 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। अहमदाबाद से 1 अप्रैल से 24 जून तक हर सोमवार सुबह 11.35 बजे रवाना होकर रात 11.20 बजे जयपुर व मंगलवार दोपहर 2.30 बजे लखनऊ पहुंचेगी। वापसी में 3 अप्रैल से 26 जून तक हर बुधवार लखनऊ से रात 2.30 बजे रवाना होकर शाम 6.30 बजे जयपुर व गुरूवार को सुबह 7 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी।

  2. Rohit Kumar // March 20, 2013 at 3:23 pm // Reply

    अप्रैल लाएगा महंगा सफर
    अप्रैल महीने मे रेल का सफर और महंगा हो जाएगा। रेल बजट में रिजर्वेशन चार्ज और सुपरफास्ट चार्ज में बढोतरी की घोषणा की गई थी। यह बढोतरी 1 अप्रैल से होगी। इससे टिकट 15 से 25 रुपए तक महंगा हो जाएगा। रेलवे प्रशासन ने सभी जोनल महाप्रबंधकों को निर्देश जारी कर दिए हैं। सेकंड क्लास और स्लीपर श्रेणी के टिकटों के रिजर्वेशन चार्ज में बढोतरी नहीं की गई है।
    नए चार्ज पर एक नजर

    श्रेणीपुरानानया चार्ज

    सेकंड1515

    स्लीपर2020

    एसी चेयरकार2540

    एसी-3 इकानॉमी2540

    एसी-3 टियर2540

    फर्स्ट क्लास2550

    एसी- 2 टियर2550

    एसी फर्स्ट3560

    एग्जीक्यूटिव3560

  3. Manish gujral // March 20, 2013 at 3:25 pm // Reply

    रेल यात्रियों को प्लेटफार्म टिकिट के लिए अब लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। रेलवे की ओर से जल्द ही पार्किंग में ही प्लेटफार्म टिकिट उपलब्ध कराया जाएगा। ये टिकट सिर्फ गाडी पार्क करने वाले यात्रियों को ही दिया जाएगा। इससे रेल यात्रियों और उनके परिजनों की पहचान आसानी से हो सकेगी। साथ ही संदिग्ध लोगों पर लगाम भी कसी जा सकेगी। अभी यह योजना सिर्फ जयपुर रेलवे स्टेशन पर ही मुहैया होगी। इसके साथ ही रेलवे प्रशासन यात्रियों के सामान के लिए ट्रॉलियां भी उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है। अब आपको भारी सामान उठाने की जरूरत नहीं है। बढ़ते यात्री भार और कुलियों की कमी के चलते यह सुविधा देने का इरादा किया गया है। पहले चरण में 100 ट्रॉलियां खरीदने की निविदा जारी की जाएगी।

  4. akhilesh bhardwaj // March 20, 2013 at 3:25 pm // Reply

    जयपुर से दिल्ली का रेल सफर अब और आसान हो गया है। ट्रेनों में अब एक दिन पहले कन्फर्म टिकट मिल रहा है। डबल डेकर ट्रेन में तो चार्ट बनने के बाद तक कन्फर्म टिकट दिए जा रहे हैं। ऐसे में जयपुर दिल्ली रूट को अब नो वेटिंग कहा जा रहा है। जयपुर-सराय रोहिल्ला डबल डेकर ट्रेन के कोच 10 से बढाकर 13 कर दिए गए हैं। काठगोदाम एक्सप्रेस चलने से आरक्षण की समस्या और कम हो गई है। फिलहाल दिल्ली रूट पर डेढ दर्जन गाड़ियां रोज चल रही हैं।

  5. पार्किंग होगी महंगी
    ’पिटते को दो जूते और सही’ इस जुमले को महंगाई इन दिनों चरितार्थ कर रही है। पिछले दिनों पेट्रोल के भाव फिर बढ़े। इससे वाहन चलाना ही कठिन हो गया। ऊपर से अब आप वाहन को रोक कर कहीं पार्किंग में भी चैन से खड़ा नहीं कर सकते। वित्त मंत्रालय अब पार्किंग पर सेवा कर लगाएगा। और यह आग आम आदमी को ही झुलसाएगी।
    रेलवे विभाग स्टेशनों पर पार्किंग महंगी करने जा रहा है। रेलवे बोर्ड पार्किंग शुल्क पर सेवा कर लगाने की तैयारी कर रहा है। इस बारे में वित्त मंत्रालय ने बोर्ड को आदेश जारी किए हैं जिसके लागू होते ही पार्किंग लगभग 13 प्रतिशत महंगी हो जाएगी। महिने के अंत तक इसे लागू भी कर दिया जाएगा। इसका असर सबसे ज्यादा उन यात्रियों पर पड़ेगा जो स्टेशन पर अपना वाहन खड़ा कर ट्रेन से अप डाउन करते हैं।
    जयपुर एयरपोर्ट पर भी सामान्य पार्किंग 60 रुपए और वीआईपी पार्किंग के 120 रुपए लिये जा रहे हैं। ऐसे में अब दोनों का रेट बढ़ जाएगा।

  6. रेल्वे स्टेशन जयपुर- जंक्शन का होगा कायाकल्प
    रेलवे ने सिकंदराबाद और जयपुर के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। जयपुर से ट्रेन 23 मार्च को रात 9.10 बजे रवाना होगी। वापसी में सिकंदराबाद से 25 मार्च को रात 10 बजे रवाना होकर बुधवार सुबह सवा 6 बजे जयपुर पहुंचेगी।
    जयपुर जंक्शन पर बनेगा सब-वे
    इस बार उपरे ने पिछले साल की तुलना में 25 प्रतिशत आधिक आय अर्जित की है। पिछले साल यह आय 3972 करोड थी और इस बार आय ने 4435 करोड का आंकड़ा छू लिया है।
    जयपुर जंक्शन पर इसी साल सब-वे बनकर तैयार हो जाएगा। प्लेटफार्म नं 2 और 3 पर स्वचालित सीढ़ियां भी लगेंगी। जयपुर जंक्शन के सभी प्लेटफार्म को जोड़ता हुआ यह सब वे मुख्य प्रवेश द्वार की ओर से हसनपुरा की तरफ बनाया जाएगा। इसके लिए 12 करोड रुपए आबंटित किए गए हैं। जंक्शन की सीवरेज व्यवस्था को भी सुधारा जाएगा। ट्रेनों में सफाई के लिए ऑन बोर्ड की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा कोचों में बायो टॉयलेट लगाए जा रहे हैं।
    ई-डाक से होगा काम
    रेलवे का सारा काम अब ऑनलाइन होगा। इससे सभी फाइलें ई-डाक के माध्यम से अधिकारियों तक पहुंच जाएंगी। रेलवे अब संचालन, गुड्स, ट्रैक सहित अन्य कार्यों के लिए भी आईटी के बेहतर प्रयोग करने की दिशा में कार्य कर रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए जयपुर जंक्शन के प्लेटफार्म सं 2 व 3 पर एस्केलेटर लगाने की तैयारी चल रही है।

  7. जयपुर दिल्ली के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन 18 अप्रैल से अलवर में भी रुकेगी। रेल मंत्रालय ने बुधवार को इसके आदेश जारी कर दिए।

  8. जयपुर से बांद्रा ग्रीष्मकालीन रेल
    रेल प्रशासन ने गर्मियों के मौसम में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए जयपुर बांद्रा टर्मिनस जयपुर के बीच साप्ताहिक ग्रीष्मकालीन स्पेशल एक्सप्रेस रेल सेवा के संचालन का निर्णय लिया है। गाड़ी संख्या 09046 जयपुर बांद्रा टर्मिनस स्पेशल एक्सप्रेस रेल सेवा 20 से 29 अप्रैल तक प्रत्येक शनिवार को जयपुर से दोपहर 12 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 10.40 बजे ब्रांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी। इसी तरह गाडी संख्या 09045 बांद्रा टर्मिनस जयपुर स्पेशल एक्सप्रेस रेल सेवा 19 से 28 अप्रैल तक प्रत्येक शुक्रवार बांद्रा से दोपहर 2.35 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 10.35 बजे जयपुर पहुंचेगी।

  9. दो परीक्षा स्पेशल ट्रेन

    रोडवेज और एसएससी की परीक्षाओं को देखते हुए रेलवे प्रशासन जयपुर-सवाई माधोपुर के बीच परीक्षा स्पेशल रेल चलाएगा। उपरे के पीआरओ कमल जोशी के अनुसार सवाईमाधोपुर जयपुर परीक्षा स्पेशल रेल सवाईमाधोपुर से 21 अप्रैल की रात 8.30 बजे रवाना होकर 10.45 बजे जयपुर पहुंचेगी। इसी तरह जयपुर सवाईमाधोपुर परीक्षा स्पेशल रेल जयपुर से 21 अप्रैल रात 11.15 बजे रवाना होकर रात 1.30 बजे सवाई माधोपुर पहुंचेगी। इसी तरह रेवाडी-जयपुर परीक्षा स्पेशल रेल रेवाडी से 21 अप्रैल तडके 3.25 बजे रवाना होकर सुबह 7 बजे जयपुर पहुंचेगी। जयपुर रेवाडी परीक्षा स्पेशल रेल जयपुर से 21 अप्रैल शाम 5.35 बजे रवाना होकर रात 8.15 बजे रेवाड़ी पहुंचेगी।

  10. रेल में बच्चों को नहीं मिलेगी रियायत

    रेल यात्रा में आरक्षित श्रेणी का किराया न्यूनतम दूरी के हिसाब से तय करने के बाद बच्चों को किराए में मिलने वाली रियायत भी खत्म कर दी गई है। अब बच्चों का भी निश्चित दूरी तक बड़ों की तरह पूरा किराया लगेगा। न्यूनतम 100 किमी और अधिकतम 300 किमी की यात्रा करने के बाद ही बच्चो को किराए में छूट मिलेगी। उदाहरण के तौर पर जयपुर से अलवर स्लीपर का किराया 135 रू है। इसमें 112 रू मूल किराया व 20 रू आरक्षण शुल्क है। पहले बच्चों का इस दूरी के लिए 80 रू किराया लगता था, जो अब 135 रू ही लगेगा। पहले यह छूट 5 से 12 साल के बच्चों को एक किमी से ही मिल रही थी। रेल बजट में रेल मंत्री ने नए स्लैब की घोषणा की थी। इसमें यात्री को स्लीपर में 200 किमी, द्वितीय व तृतीय श्रेणी में 300 किमी, प्रथम श्रेणी में 100 किमी और एसी चेयरकार में 150 किमी का किराया जरूरी किया है। यात्री यह दूरी तय करे ना करे, उसे इस दूरी का किराया देना ही होगा।

  11. मोबाइल मैसेज से मिलेगी लेट ट्रेन की सूचना

    अगर आपकी रेल लेट है तो आपके मोबाइल पर इसकी सूचना से संबंधित मैसेज आ जाएगा। रेल्वे स्मार्ट फोन एप से यह सुविधा लेने की कोशिश में जुटा है। यह एप पैसेंजर को रेल चलने का सही समय बताएगा। मैसेज से ही अगले स्टेशन का संभावित समय भी मिलेगा। ये एप रेल राडार नामक वेबसाइट के जरिए सूचनाएं देगा। इसे सुविधा के जुलाई तक शुरू होने की संभावना है।

  12. अब 60 दिन पहले होगा रेल्वे आरक्षण

    जयपुर जोधपुर रेलवे ने टिकट दलालों पर अंकुश लगाने और टिकट की कालाबाजारी रोकने के लिए टिकट आरक्षण की अवधि घटाकर एक बार फिर से दो महीने कर दी है। 1 मई से यह नई व्यवस्था लागू हो जाएगी। पांच साल पहले भी रेलवे में यह नियम लागू था। जनवरी 2008 में बढाकर इसे 90 दिन कर दिया गया और फिर मार्च 2012 में इसे 120 दिन कर दिया गया। ताज, गोमती जैसी ट्रेनों के आरक्षण के संबंध में बदलाव नहीं किया गया है। न ही विदेशी पर्यटकों के 360 दिन पहले आरक्षण कराने के नियम में बदलाव किया गया है।

  13. एसएमएस करो, कोच होगा क्लीन

    ट्रेनों में गंदगी की शिकायत को लेकर अब रेल्वे को एसएमएस या फोन करते ही अगले स्टेशन पर कोच को क्लीन कर दिया जाएगा। इसके लिए सेंटर फार रेलवे इन्फार्मेशन सिटस्म नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। इस साल कुछ चुनिंदा ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की जाएगी। लंबी दूरी की ट्रेनों में फिलहाल सफाईकर्मी साथ चलते हैं। उपरे ने करीब 20 ट्रेनों में यह व्यवस्था कर रखी है।

  14. जयपुर जंक्शन पर लगेंगी एलसीडी

    जयपुर जंक्शन पर ट्रेनों की जानकारी लेने के लिए अब गर्दन टेढी करने की जरूरत नहीं है। रेलवे की ओर से अब हर प्लेटफार्म पर एलसीडी स्क्रीन लगाई जा रही है। इसके अलावा दस ट्रेनों की जानकारी देने वाला एलईडी बोर्ड और पांच ट्रेनों की जानकारी देने वाले दो एलईडी बोर्ड भी लगाए जाएंगे।

  15. गर्मियों में दो स्पेशल ट्रेनें

    गर्मियों में बढते यात्री भार को देखते हुए रेलवे ने दो स्पेशल ट्रेनों के संचालन के साथ तीन ट्रेनों में कोच बढाए गए हैं। जयपुर-मैसूर द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस में जयपुर से 6 मई से और मैसूर से 9 मई से एक सेकण्ड एसी और एक थर्ड एसी कोच, मंडोर एक्सप्रेस में जोधपुर से 1 मई से और दिल्ली से 2 मई से एक थर्ड एसी कोच, यशवंत पुर – जोधपुर साबरमती एक्सप्रेस में यशवंतपुर से 5 मई से व जोधपुर से 8 मई से द्वितीय शयनयान कोच आरंभ किए गए हैं।
    ये हैं दो ट्रेनें – गाडी संख्या 09701 जयपुर से यशवंतपुर, 28 अप्रेल को जयपुर से अपरान्ह 3.30 बजे रवाना होकर 30 अप्रैल को अपरान्ह 3.10 बजे यशवंतपुर पहुंचेगी। ट्रेन में एक थर्ड एसी, 11 शयनयान और 6 साधारण श्रेणी के कोच लगाए गए हैं।
    गाडी संख्या 04807 जोधपुर से हुबली 27 अप्रैल को शाम 5.30 बजे जोधुपर से रवाना होकर 29 अप्रेल को सुबह 9.30 बजे हुबली पहुंचेगी। ट्रेन में कुल 17 कोच हैं।

  16. वहीकल स्कैनर खराब हुआ

    जयपुर के रेल्वे स्टेशन पर एकीकृत सुरक्षा प्रणाली के तहत लगाया गया व्हीकल स्कैनर दस दिन में ही खराब हो गया। इस पर करीब 35 लाख रूपए खर्च किए गए थे लेकिन बारिश के दौरान सिस्टम में पानी जाने से यह पिछले तीन दिन से खराब पड़ा है। जंक्शन पर 10 अप्रैल से ही इस व्यवस्था की शुरूआत हुई थी। इस सिस्टम के लागू होने के बाद हर चौपहिया वाहन को स्कैनर से जांच के बाद ही परिसर में प्रवेश दिया जा रहा था। गाड़ी की नीचे से जांच के लिए एक कैमरा और स्कैनर जांच प्वाइंट पर सडक के नीचे लगा था और दूसरा गाडी पर ऊपर से नजर रखने के लिए सामने की ओर लगाया गया था। सडक के नीचे लगे कैमरे व स्कैनर में पानी जाने के बाद सिस्टम फेल हो गया।

  17. एआईपीएमटी के लिए 4 मई को स्पेशल ट्रेन

    एआईपीएमटी परीक्षार्थियों को सुविधा देने के लिए रेलवे 4 मई को कोटा दुर्गापुरा कोटा परीक्षा स्पेशल ट्रेन का संचालन करेगा। ट्रेन शनिवार को कोटा से सुबह साढे 6 बजे से रवाना होकर सुबह सवा 10 बजे दुर्गापुरा जयपुर पहुंचेगी। इसी प्रकार ट्रेन संख्या 09804 दुर्गापुरा से सुबह साढे 10 बजे रवाना होकर दोपहर ढाई बजे कोटा पहुंचेगी। ट्रेन का दोनो दिशाओं में वनस्थली निवाई ईसरदा चौथ का बरवाडा और सवाई माधोपुर स्टेशनों पर ठहराव होगा।

  18. चलती डबल डेकर ट्रेन में होगी सफाई

    उत्तर पश्चिम रेलवे प्रशासन ने डबल डेकर ट्रेन में ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग योजना आरंभ की है। येाजना के तहत चलती ट्रेन में सफाई की जाएगी। इसके लिएउ इसमें पर्याप्त स्टाफ मौजूद रहेगा। रेलवे के सीपीआरओ तरूण जैन ने बताया कि पूरी यात्रा के दौरान डिब्बों में कहीं भी गंदगी फैलने पर तुरंत सफाई शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जयपुर स्टेशन पर इस वित्तीय वर्ष में दो एस्केलेटर लगाने की योजना भी है। यह एक्केलेटर प्लेटफार्म नंबर 2 और 3 पर लगाए जाएंगे।

  19. नई दिल्ली- अजमेर शताब्दी में कल से एलएचबी कोच

    जयपुर-आगरा शताब्दी एक्सप्रेस की तरह अब नई दिल्ली-अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस के यात्री भी आरामदायक सुरक्षित और आवाज रहित यात्रा का आनंद ले सकेंगे। रेलवे ने नई दिल्ली-अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस में भी शुक्रवार से एलएचबी कोच की सुविधा शुरू कर दी है। उपरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी तरूण जैन के अनुसार गाडी संख्या 12015/12016 में आईसीएफ डिब्बों के बजाय एलएचबी डिब्बों युक्त रैक लगाई है। जर्मनी से आयातित ये डिब्बे पूरी तरह स्टेनलेस स्टील से बने हैं।

  20. जोधपुर-अहमदाबाद के बीच शताब्दी

    जोधपुर से अहमदाबाद जाने वाले यात्रियों को जल्द ही शताब्दी ट्रेन का तोहफा मिलेगा। रेलवे दोनो शहरो के बीच प्रतिदिन इस ट्रेन की शुरूआत करेगा। वर्तमान में दिल्ली अजमेर के बीच चल रही शताब्दी एक्सप्रेस चलने से जोधुपर से अहमदाबाद का सफर दस की बजाय सात घंटे का रह जाएगा। यह ट्रेन रोजाना सुबह जोधपुर से चलकर रात में वापस आएगी। जोधपुर को शताब्दी एक्सप्रेस का तोहफा पुराने रैक से दिया जा रहा है। अजमेर व दिल्ली के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस के रैक को जोधपुर भेजकर वहां के लिए नया रैक काम में लिया जाएगा। सात घंटे के सफर के दौरान शताब्दी एक्सप्रेस दो से तीन स्टेशनों पर ठहरेगी।

  21. गरीब रथ के इंजन में आग

    दिल्ली सराय रोहिल्ला से जयपुर होकर मुंबई बांद्रा जाने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस के डीजल इंजन में शनिवार को आग लग गई। ड्राइवर की सतर्कता से बड़ा हादसा टल गया। लेकिन इंजन के अंदर की मशीनरी बुरी तरह जल गई। गरीब रथ एक्सप्रेस गुडगांव स्टेशन से करीब दो किमी ही आगे बढ़ी थी कि इंजन में आग लग गई। ड्राइवर ने आग देखते ही ट्रेन रोक दी और डिब्बों को अगल कर इंजन को दूर ले जाकर खड़ा कर दिया। घटना की जानकारी तत्काल दिल्ली मुख्यालय को दी गई। मौके पर पहुंचे स्थानीय लोगों की मदद से फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया। जयपुर यह ट्रेन सवा 3 घंटे की देरी से पहुंची।

  22. खातीपुरा होगा बड़ा स्टेशन
    जयपुर में खातीपुरा को जयपरु जंक्शन के बाद सबसे बड़े उपनगरीय स्अेशन के रूप में चमकाने की तैयारी है। इसके लिए नगरीय विकास विभाग ने खातीपुरा में रेलवे को जमीन देने के लिए हरी झंडी दिखा दी है। राज्य सरकार व रेल्वे अधिकारियों के बीच शुक्रवार को समन्वय समिति की बैठक हुई। इसके बाद मुख्य सचिव सीके मैथ्यू ने अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास को जगतपुरा में महल रोड को चौडा करने के लिए जेडीए द्वारा ली गई जमीन के बदले में जल्दी ही जमीन आवंटित करने के निर्देश दिए।

  23. नहीं डूबेंगी पटरियां

    जयपुर में बारिश के पानी में अब जंक्शन की पटरियां नहीं डूबेंगी और न ही डीआरएम कार्यालय में पानी भरेगा। रेल्वे ने डीआरएम कार्यालय से स्टेशन के नीचे से होते हुए अमानीशाह की तरफ जाने वाले नाले की खोदकर सफाई करा दी है। पूरे स्टेशन की सीवरेज व्यवस्था को भी सही किया जा रहा है व पटरियों में बीच से नालियां बनाई जा रही हैं। इन नालियों में भरा पानी अमानीशाह नाले की तरफ छोडा जाएगा। गौरतलब है कि पिछले साल बारिश के कारण डीआरएम कार्यालय में पानी भर गया था जिसके चलते रेल कंट्रोल सिस्टम की लाइनों के भी डैमेज होने का खतरा बढ गया था।

  24. ई-टिकट बुक करना आसान

    ई-टिकट से रेल का सफर करने वालों को अब इसका लाभ मिलेगा। भारतीय खानपान एवं पर्यटन निगम आईआरसीटीसी की साइट पर अब टिकट आसानी से बुक हो सकेंगे। साइट की टिकट बुकिंग क्षमता बढा दी गई है। साइट पर पहले एक मिनट में 1200 टिकट बुक किए जा सकते थे। यह क्षमता बढकर एक मिनट में 2000 टिकट हो गई है। इस वर्ष रेलवे बजट में आईआरसीटीसी वेबसाइट से एक मिनट में 7200 टिकट बुक करने योगय बनाने की घोषणा की गई थी।

  25. खुद की आईडी पर तत्काल टिकट

    रेलवे प्रशासन ने दलालों पर अंकुश लागाने के लिए तत्काल टिकट की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। जयपुर जंक्शन और गांधीनगर रेल्वे स्टेशन पर अब तत्काल आरक्षण के लिए अलग विंडो होगी। इस पर लगाने वाली लाइन में केवल उन्हीं को टिकट मिलेगा जो स्वयं की यात्रा का तत्काल टिकट लेंगे। इसके लिए उन्हें यहां अपना फोटो युक्त आईडी दिखाना होगा। रेलवे प्रशासन ने बदली हुई व्यवस्था को बुधवार से दोनो स्टेशनों पर लागू कर दिया। उपरे के सीपीआरओ तरूण जैन का कहना है कि लोगों को तत्काल आरक्षण में कोई परेशानी न हो। उन्हें जल्दी टिकट मिल सके। इसके लिए आरक्षण केंद्रों पर समय समय अतिरिक्त जांच की जाएगी। ताकि दलालों पर अंकुश लग सके।

  26. वैष्णों देवी के लिए स्पेशल ट्रेन

    जयपुर के प्रमुख जंक्शन और गांधी नगर रेल्वे स्टेशन पर तत्काल आरक्षण में परेशानियों की खबर के बाद रेलवे प्रशासन ने तुरंत अजमेर-उधमपुर-अजमेर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की। यह रेल जयपुर से वैष्णोदेवी जाने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद रहेगी। रेलवे के अनुसार अजमेर-उधमपुर-अजमेर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन 29 मई से 24 जून तक अजमेर से प्रत्येक बुधवार को शाम 7.50 बजे व जयपुर से रात 10.10 बजे रवाना होकर गुरूवार शाम 5.20 बजे उधमपुर पहुंचेगी। उधमपुर-अजमेर स्पेशल रेल 30 मई से 25 जून तक उधमपुर से प्रत्येक गुरूवार को शाम साढे 7 बजे रवाना होकर शुक्रवार को दोपहर 2.10 बजे जयपुर व शाम 4.40 बजे अजमेर पहुंचेगी।

  27. जयपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस 25 मई से नियमित

    हॉली डे स्पेशल जयपुर-सिकंदराबाद-जयपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस 25 मई से नियमित हो जाएगी। इस रेल की बजट 2012-13 में घोषणा की गई थी। शनिवार को रात 9.10 बजे जयपुर जंक्शन पर सांसद महेश जोशी और विधायक प्रताप सिंह खाचरियावास रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। रेल 25 मई से हर शनिवार को जयपुर से रात 9.10 बजे रवाना होकर सोमवार को सुबह 7.30 बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी। सिकंदराबाद-जयपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस सिकंदराबाद से 27 मई से हर सोमवार रात 10 बजे रवाना होकर बुधवार सुबह सवा 6 बजे जयपुर पहुंचेगी।

  28. तत्काल टिकट बनवाते तीन दलाल धरे

    रेलवे ने दो दिनों की कार्रवाई में तत्काल का टिकट बनवाते तीन दलालों को पकड़ा है। काफी दिन से तत्काल टिकट बनावाने में लोगों को परेशानी आ रही थी और टिकट विंडो पर दलालों की सक्रियता की शिकायत भी रेलवे प्रशासन से की गई थी। ये दलाल ढेहर का बालाजी और रेनवाल स्टेशन पर तत्काल का टिकट बनवा रहे थे। मुरलीपुरा निवासी प्रशांत को बृजेंद्र कुमार शर्मा ने दो सौ रूपए का लालच देकर टिकट बनवाने भेजा था। रेल्वे सुरक्षा बल ने प्रशांत से प्राप्त टिकट ब्लॉक कराया और कैश राशि जब्त कर ली। रेनवाल स्टेशन पर त्रिलोक दिल्ली से दीमापुर का तीन लोगों को टिकट बनवा रहा था। उसे मंजीत सिंह ने 500 रूपए का लालच दिया था।

  29. भटेसरी में मिलेगी खातीपुरा स्टेशन को जमीन

    जयपुर में खातीपुरा रेल्वे स्टेशन का दायरा बढाने और यहां टर्मिनल बनाने के लिए जेडीए रेल्वे स्टेशन को भटेसरी में जमीन देगा। गुरूवार को विभाग और रेल्वे अधिकारियों की बैठक में यह फैसला लिया गया। जगतपुरा फाटक से शिवदासपुरा फाटक तक की रेल्वे की जमीन पर जेडीए ने महल रोड बना दी थी। रेल्वे इसके बदले लंबे समय से खातीपुरा रेल्वे स्टेशन से लगती भूमि की मांग कर रहा था। बैठक में तय हुआ कि दोनो स्थानों की भूमि की डीएलसी दर के अंतर को ध्यान में रखते हुए रेल्वे को भी भूमि आवंटित की जाएगी।

  30. जोधपुर-पुरी वाया जयपुर स्पेशल ट्रेन

    रेल्वे प्रशासन 5 जून को जोधपुर से पुरी वाया जयपुर स्पेशल ट्रेन चलाएगा। यह ट्रेन 5 जून को जोधुपर से शाम 6.15 बजे चलकर 7 जून को सुबह 10.15 बजे पुरी पहुंचेगी। ट्रेन मेडता रोड, डेगाना, मकराना, फुलेरा, जयपुर , सवाईमाधोपुर, कोटा, बांरा, गुना, अशोकनगर, सागर, दमोह, कटनी मुरवाड़ा, शहडोल, अनुपपुर जंक्शन, बिलासपुर, झारसूगुडा, संबलपुर, रायकाखोल, बोईनदा, एंगुल, तलछोर, धेनकेनल, भुवनेश्वर व खुर्दा स्टेशनों पर ठहराव करेगी। इसमें 4 द्वितीय श्रेणी यान, 16 द्वितीय साधारण श्रेणी और 2 गार्ड के डिब्बे सहित 22 डिब्बे होंगे।

  31. रिटायरिंग रूम बुक होगा टिकट के साथ

    अब आईआरसीटीसी की साइट से रेलवे टिकट के साथ ही अपना रिटायरिंग रूम भी बुक किया जा सकेगा। यह रूम केवल कंफर्म टिकट पर ही मिलेगा। एक टिकट पर अधिकतम तीन रिटायरिंग रूम बुक हो सकेंगे। इसकी वेटिंग लिस्ट भी होगी। उपरे के पास फिलहाल किसी भी मंडल में ऑनलाइन रिटायरिंग रूम बुक करने का तंत्र नहीं है।

  32. विद्युतिकरण के बाद इन मार्गों से होगा जुड़ाव

    दिल्ली से आगे जम्मूतवी तक विद्युतिकृत रेलमार्ग मिल सकेगा। अलवर से मथुरा तक विद्युतिकरण का काम भी स्वीकृत किया गया है। यह मार्ग जयपुर से दिल्ली और मुंबई के लिए एक अन्य विद्युतिकृत मार्ग मिल सकेगा। अलवर मथुरा के विद्युतिकरण से आगरा भोपाल के लिए भी विद्युतिकृत मार्ग उपलब्ध हो सकेगा। अहमदाबाद तक विद्युतिकरण से यह मार्ग मुंबई से पूरी तरह विद्युतिकृत हो जाएगा। पालनपुर तक विद्युतिकरण से यहां से कांडला बंदरगाह तक मार्ग मिल सकेगा।

  33. विद्युतिकरण से बढे़गा कारोबार

    जयपुर के व्यापारियों में विद्युतिकरण की खबर से उत्साह है। विद्युतिकरण से जयपुर से दिल्ली व अहमदाबाद की ओर व्यापार दुगना हो जाएगा। माल तेज गति से जयपुर आएगा। इससे कीमतें गिरेंगी और लोगों को सस्ता माल मुहैया होगा। दिल्ली से प्रमुख रूप से सूखा मेवा, बिजली के उपकरण, कॉस्मेटिक, स्टेशनरी, किताबें, स्टील बर्तन और प्लास्टिक का सामान जयपुर आता है। अहमदाबाद से प्रिंट कपड़ा, चादर, ग्वार सहित कई आइटम आते हैं। विद्युतिकरण से ट्रेनों की गति बढेगी माल की आवाजाही में समय कम लगेगा। इसका सीधा फायदा उपभोक्ताओं को होगा।

  34. रेल्वे लाइनों का विद्युतिकरण शुरू

    जयपुर दिल्ली रेलमार्ग के विद्युतिकरण के काम की शुरूआत गुरूवार को हो गया। अलवर स्टेशन के पास टेल्को रोड डबल फाटक के पास पूजा अर्चना केबाद विद्युतिकरण का पोल लगाकर काम शुरू किया गया। पहले दिन ढाई किमी तक पोल लगाए गए। अलवर से रेवाड़ी मार्ग के विद्युतिकरण का काम 2014 तक पूरा होना प्रस्तावित है। इसके अलावा जयपुर बांदीकुई-जयपुर-फुलेरा और दिल्ली सराय रोहिल्ला-रेवाडी-पालनपुर-अहमदाबाद रेलमार्ग का विद्युतिकरण का काम भी जल्द शुरू होने वाला है। इसके सर्वे का पहले चरण पूरा हो चुका है। अब इस मार्ग का डिटेल सर्वे होगा। इसके बाद एस्टीमेट बनाकर टेंडर जारी किए जाएंगे। रेलवे प्रशासन ने जयपुर में रेल विद्युतिकरण का ऑफिस खोलकर इस दिशा में ठोस शुरूआत कर दी है।

  35. जयपुर जंक्शन पर नई कार पार्किंग

    जयपुर जंक्शन के दूसरे प्रवेश द्वार पर गुरूवार से नई कार पार्किंग शुरू हुई। यहां से लगेज ले जाने के लिए ट्राली की सुविधा भी मिलेगी। जंक्शन पर अंडरग्राउंड सबवे बनेगा। जिसमें हर प्लेटफार्म के लिए लिफ्ट लगेगी। उपरे के जीएम आरसी अग्रवाल ने पार्किंग का अवलोगन किया और कहा कि हसनपुरा पुलिया मेट्रो स्टेशन से जंक्शन को स्काई वॉक से जोड़ा जाएगा।

  36. एक जुलाई से बदलेगा ट्रेनों का समय

    उपरे एक जुलाई से से नई समय सारिणी लागू करेगा। गाड़ियों के संचालन समय में परिवर्तन की जानकारी उपरे की वेबसाइट पर उपलब्ध है। उपरे के जयपुर मंडल में जयपुर स्टेशन पर 37, फुलेरा स्टेशन पर 10, बांदीकुई रेल्वे स्टेशन पर चार, अलवर स्टेशन पर नौ और रेवाड़ी स्टेशन पर 11 गाड़ियों के समय में आंशिक परिवर्तन किया गया है।

  37. आरपीएफ परीक्षा के लिए छह स्पेशल ट्रेन

    उपरे 30 जून को होने वाली आपीएफ परीक्षा के लिए छह स्पेशल परीक्षा ट्रेन चलाएगा। जयपुर-उदयपुर एक्सप्रेस 29 जून जयपुर से सुबह पांच बजे रवाना होकर दोपहर 1.10 बजे उदयपुर पहुंचेगी। उइदयपुर-जयपुर परीक्षा स्टपेशल 29 जून शनिवार को उदयपुर से शाम 5.45 बजे रवाना होकर 30 जून को रात 1.50 बजे जयपुर पहुंचेगी। जयपुर-रेवाड़ी परीक्षा स्पेशल एक्सप्रेस 29 जून को शाम 7.30 बजे रवाना होकर 30 जून को रात 12.30 बजे रेवाडी पहुंचेगी और रेवाड़ी-जयपुर एक्सप्रेस 30 जून को रेवाड़ी से सबुह 4.30 बजे रवाना होकर रात 8.45 बजे जयपुर पहुंचेगी। जयपुर रेवाड़ी सुपरफास्ट 30 जून रविवार को जयपुर से शाम चार बजे रवाना होकर शमा 7.45 बजे रेवाडी पहुंचेगी। रेवाडी जयपुर एक्सप्रेस 30 जून को रेवाडी से रात 9.40 बजे रवाना होकर एक जुलाई रात 1.30 बजे जयपुर पहुंचेगी। बाडमेर-जयपुर परीक्षा स्पेशल 29 को बाड़मेर से शमा 5.45 बजे रवाना होकर 30 जून को रात 3.30 बजे जयपुर पहुंचेगी। जयपुर-जोधपुर परीक्षा स्पेशल 30 जून को जयपुर से दोपहर 2.40 बजे रवाना होकर रात नौ बजे जोधपुर पहुंचेगी। अजमेर-जयपुर सुपरफास्ट परीक्षा स्पेशल 29 जून को अजमेर से रात 12.30 बजे रवाना होकर रात 2.25 बजे जयपुर पहुंचेगी।

  38. विजिलेंस का छापा

    मुंबई सुपरफास्ट में शुक्रवार को रेलवे विजिलेंस टीम ने छापा मारा। इस कार्रवाई में कोच अटेंडेंट के पास 1350 रूपए ज्यादा पाए गए। इसके अलावा कई लोग गलत टिकट पर यात्रा करते हुए पकड़े गए। इस दौरान कई कोचों में काफी अनियमितताएं मिली।

  39. होलीडे स्पेशल ट्रेनों की संचालन अवधि बढाई

    रेलवे प्रश्शासन ने पांच होलीडे स्पेशल ट्रेनों की संचालन अवधि में विस्तार किया है। यह ट्रेन अब 1 जुलाई से 10 जुलाई तक चलाई जाएगी। इसमें जयपुर-अलवर-जयपुर होलीडे स्पेशल, ब्यावर-मारवाड-ब्यावर होली डे स्टेपशल, दो ट्रेनें सूरतगढ-अनूपगढ-सूरतगढ होली डे टसेपशेल और हिीसार-सिरसा-हिसार होलीडे स्पेशल ट्रेन की संचालन अवधि बढाई गई है।

  40. टिकट रिफंड के नियम बदले

    रेलवे ने 15 साल बाद टिकट रद्द कराने व रिफंड के नियम बदल दिए हैं। टिकट रिजर्व नहीं हैतो ट्रेन जाने के तीन घंटे बाद तक टिकट रद्द कराए जा सकते हैं। टिकट रिजर्व व कन्फर्म है तो ट्रेन चलने के 48 घंटे पहले तक रद्द कराने पर सामान्य चार्ज लगेगा जबकि, रवानगी के बाद 50 प्रतिशत की कटौती होगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: