News Ticker

ऑटो फेयर-2013

जयपुर एक शाही शहर है। यहां विंटेज कारों के शो से लेकर समय समय पर लग्जरी और स्पोट्स कारों की प्रदर्शनी होती रहती है। जयपुरवासियों में शाही सवारी को लेकर खासा क्रेज रहता है। हाल ही जयपुर के कूकस में अमेरिकन स्पोट्र्स कारों के कारखाने का रास्ता साफ होने के बाद युवाओं में कारों के प्रति लगाव और बढ़ गया है। इसी लगाव में एक तड़का लगाया है बिड़ला ऑडिटोरियम में चल रहे ऑटो फेयर-2013 ने।
बिड़ला ऑडिटोरियम में इन दिनों विश्वस्तरीय क्रूजर बाइक्स और स्पोट्र्स काररों के विभिन्न मॉडलों ने युवाओं को चकाचौंध कर रखा है। ऑटो फेयर में ऑटो कंपोनेंट्स, कार एसेसरीज, कमर्शियल व्हीकल्स, स्पेयर पार्ट्स कार प्रेमियों का दिल लुभा रहे हैं। जयपुर वासियों को बिडलाऑडिटोरियम में बेहतरीन कार इंजीनियरिंग देखने को मिल रही है। 22 से 24 फरवरी तक चलने वाले इस फेयर में ऑटो क्षेत्र से जुड़ी 250 से ज्यादा कंपनियों, डीलर्स, डिस्ट्रीब्यूटर्स, सेलर्स और बायर्स ने हिस्सा लिया।

इन कारों ने बनाया दीवाना-

हार्ले डेविडसन

ऑटो फेयर में हार्ले डेविडसन के तीन मॉडल डिस्प्ले किए गए हैं। जिनमें स्पोट्र्सर सुपर लो, आयरन 883  और फैट बॉब हैं। लंबे रूट पर कंफर्ट ड्राइविंग का अहसास कराती ये कारें फेयर में बच्चे बूढ़े जवान सभी के आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। अमेरिकन ब्रांड हार्ले डेविडसन का क्रूजर बाइक की श्रेणी में अहम स्थान है। इसके विभिन्न कैटेगिरी में 14 मॉडल देश में उपलब्ध हैं। जिनकी कीमत 5 लाख से 35 लाख तक है।

इंजन कैपेसिटी-1690 सीसी
आरपीएम-3500
फ्यूल कैपेसिटी-18.8 लीटर
ट्रांसमिशन-6 स्पीड क्रूज ड्राइव
कीमत ऑन रोड- 14.60 लाख

मर्सडीज एस क्लास

इस शानदार कार में स्टेयरिंग पर मेनुअल गियर पेडल शिफ्ट की भी सुविधा है। सीट में कंफर्ट के लिए मसाज फंक्शन अैर हीट एंड कोल्ड, रिअर सीट पर एंटरटेनमेंट सिस्टम, पेनोरमा सन रूफ शामिल है। मर्क को एस क्लास दुनिया में सबसे सुरक्षित मॉडल माना जाता है। यह डीजल और पेट्रोल के विकल्पों में उपलब्ध है। एस क्लास का टॉप मॉडल ई पूल मेन एस गार्ड है। जो 12 करोड का है। भारत के राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए इसी मॉडल का इस्तेमाल किया जाता है। यह मॉडल रॉकेट लांचर को भी झेल सकता है।

मॉडल- एस 350
स्पेसिफिकेशन-3000 सीसी में 231 बीएचपी
ट्रांसमिशन-7 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन
कीमत-95 लाख से 12 करोड़ तक

बीएमडब्ल्यू-न्यू एक्स वन

न्यू एक्स वन दुनिया की पहली कॉम्पेक्ट स्पोट्र्स एक्टिविटी व्हीकल है। न्यू एक्स वन में लाइफ टाइम वॉइस गाइडेंस, 12 जीबी हार्ड डिस्क म्यूजिक सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं। वहीं सुरक्षा के लिएउ इसमें गाड़ी से उतरते ही डीजल, किलोमीटर और कार लोकेशन जैसी सूचनाएं मोबाइल पर बीएमडब्ल्यू कनेक्टेड ड्राइव एप्प की सहायता से हासिल की जा सकती है।

स्पेसफिकेशन-2000 सीसी में 184 बीएचपी
कीमत-38 लाख टॉप मॉडल

मई में वॉल्वो कार-
जयपुर में इस साल मई तक दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में शुमार की जाने वाली वॉल्वो कार लांच की जाएगी। वॉल्वो का वी-40 मॉडल सबसे पहले यहीं उतारा जाएगा। इस कार की कीमत 25 लाख होगी। जयपुर के ऑटो फेयर में इस कार का डिस्प्ले किया जा रहा है। वॉल्वो कंपनी के डायरेक्टर विवके अहलूवालिया ने जानकारी दी कि इसे जयपुर में लांच करने की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। स्वीडन कंपनी की यह कार दुनिया की मशहूर लग्जरी कारों की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है। कंपनी ने कार के सेफ्टी फीचर्स पर ज्यादा ध्यान दिया है। इस गाड़ी में पंचर भी नहीं होता। यदि पंचर हो भी जाता है तो कार अपने आप ऑटोमेटिक फ्ल्यूड भरकर पंचर ठीक कर लेगी। खास बात यह है कि ऑटो फेयर में बुकिंग कराने पर इस कार पर भारी डिस्काउंट भी जारी किया गया।

फेयर ने शेयर की खुशियां

बिडला ऑडीटोरियम में फरवरी में तीन दिन चले ऑटो फेयर ने पूरे ऑटोमोबाइल सेक्टर को कवर किया। इस फेयर को लेकर जयपुर वासियों में इतना क्रेज था कि तीन दिन में तीन लाख लोगों ने फेयर को विजिट किया। राजस्थान ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन की ओर से आयोजित इस फेयर में लगभग 15 सौ करोड रूपए की ट्रेड इन्क्वायरीज एकत्र हुई। जिनके एक साल के अंदर बिजनेस में बदलने की संभावना है। छह साल पहले हुए इस फेयर में 161 स्टॉल लगाई गई थी, वहीं इस बार स्टॉलों की संख्या 250 तक पहुंच गई। फेयर में शामिल कारोबारियों के चेहरों पर रौनक थी। जो टारगेट लेकर वे यहां आए थे, उनमें उन्हें काफी हद तक सफलता मिली। अब तक हुए ऑटो फेयर्स में यह शानदार था।

ऑफर मिले तो चेहरे खिले

जयपुर के बिड़ला ऑडीटोरियम में 22 से 24 फरवरी तक हुए ऑटो फेयर-2013 के अंतिम दिन ऑटोमोबाइल कंपनियों ने विजिटर्स को जमकर ऑफर्स दिए। इन ऑफर्स को पाकर विजिटर्स के चेहरे खिल गए। जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में हुए इस विश्वस्तरीय ऑटो फेयर में जयपुर और बाहर से आए विजिटर्स ने जमकर हिस्सेदारी की। लाखों की संख्या में विजिटर्स को पाकर ऑटो कारोबारियों की आंखों में भी चमक थी, इसी कारण ऑटो पाट्र्स, कारों और बाइक्स की खरीद तक अच्छे ऑफर्स दिए गए। फेयर के लिए ऑडिटोरियम परिसर में एक लाख वर्ग फीट का पांडाल लगाया गया था। फेयर के तीसरे दिन यह विशाला पांडाल भी छोटा नजर आया।

कारों और अन्य फोरव्हिलर्स पर ऑफर

फेयर के तीसरे दिन होंडा एकॉर्ड पर डेढ लाख का कैश डिसकाउंट था। ऑयल कंपनियों की ओर से एक खरीदने पर एक मुफ्त और सिंथेटिक ऑयल पर भी आकर्षक गिफ्ट दिए गए। होंडा की पहली डीजल कार अमेज की बुकिंग के लिए भी लोगों में उत्साह दिखा। अमेज डीजल कार 15 अप्रैल को देश में लांच होगी। शेवर्ले की न्यू सिडान सेल पर पांच हजार का इंश्योरेंस डिस्काउंट व हैच बैक सेल युवा पर 14 हजार की एसेसरीज वाउचर ग्राहकों को दिए गए। रेनो की पल्स और स्काला पर 10 हजार तक को फ्री इंश्योरेंस और फ्लूएंस पर 50 हजार का कुल डिस्काउंट ग्राहकों को मिला। मारूति, निसान, फोक्स वैगन, टाटा और महिंद्रा की ओर से भी स्पेशल डिस्काउंट दिए गए।

लक्की ड्रॉ में निकली कार

ऑटो फेयर मिें आयोजित लकी ड्रॉ में मारूति आल्टो का पहला पुरस्कार बेबी निशिता के नाम निकला। इसे मोदी मोटर्स ने प्रायोजित किया था। यामाहा मोटर साइकिल का दूसरा पुरस्कार भांकरोटा के धन्नालाल शर्मा के नाम निकला जिसके प्रायोजक लीलेंड मोटर्स थे। 32 इंच एलसीडी का तीसरा पुरस्कार शुभि अग्रवाल के नाम निकला। इसे मेट्रो सेल्स ने प्रायोजित किया था। इस अवसर पर केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री लालचंद कटारिया मुख्य अतिथि थे। लकी ड्रॉ कार्यक्रम में राजस्थान ऑटो मोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष जमनालाल शर्मा, ऑटो फेयर चेयरमैन आलोक अग्रवाल आदि मौजूद थे।

व्हीकल और ऑटो कंपोनेंट में अवार्ड

ऑटो फेयर के अंतिम दिन 24 फरवरी की शाम बिडला ऑडिटोरियम में भव्य समापन कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर कार फैशन शो, बॉलीवुड गीतों पर डांस, टॉप मॉडल्स के साथ कारों का डिस्प्ले लाखों विजिटर्स की मौजूदगी में हुआ। इस मौके पर व्हीकल और ऑटो कंपोनेंट्स के लिए कारोबारियों को पुरस्कृत भी किया गया। ऑटो कंपोनेंट्स में प्रथम पुरस्कार मैक्स स्प्रिंग प्राइवेट लिमिटेड, मुंबई, दूसरा पुरस्कार अग्रवाल ट्रेडिंग कंपनी जयपुर और तीसरा पुरस्कार केडी रबर इंडस्ट्रीज को दिया गया। वहीं वहीं व्हीकल कैटेगिरी अवार्ड्स में प्रथम पुरस्कार बीएमडब्ल्यू, दूसरा पुरस्कार स्कोडा और तीसरा पुरस्कार वोल्वो को दिया गया।

Best Web Hosting Providers

Liquid Web

Website Hosting, Server Hosting: Cloud, Dedicated Server, HIPAA Server, and Word Press plans, within a fully managed environment

A2Hosting

Website Hosting, Server Hosting: Cloud, Dedicated Server, HIPAA Server, and Word Press plans, within a fully managed environment

Greengeeks

Website Hosting, Server Hosting: Cloud, Dedicated Server, HIPAA Server, and Word Press plans, within a fully managed environment

Namecheap

Website Hosting, CDN Service, Server Hosting Domains, SSL certificates, hosting

InMotion Hosting

Website Hosting

Hostgator

Website Hosting - shared, reseller, VPS, & dedicated hosting solutions

Hostens

Website HostingServer HostingB2B

jetpack

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: