News Ticker

वाट एन आईडिया सर जी

निवेश के नए क्षेत्र

what-an-idea-sir-ji

आपने यह जुमला एक टेलीकॉम कंपनी के विज्ञापन में सुना होगा। दरअसल विज्ञापन में संचार के माध्यम से विविधतापूर्ण सोच को क्रियान्वित करते दिखाया जाता है। यह सब सुविधा के लिए है। हम अपने इस लेख में आपको विभिन्न विकासात्मक विचारों के माध्यम से निवेश के नए तरीकों पर नए सिरे से विचार करने का रास्ता उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप भी कहें ’वाट एन आईडिया सर जी’

निवेश

हर व्यक्ति अपने भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए निवेश का रास्ता अपनाता है। निवेश का सीधा सा अर्थ है-भविष्य में लाभ की स्थिति में रहने के लिए आज धन या वस्तु का उपयोग करना। विविध बैंकों में, पॉलिसियों और वस्तुओं में लोग निवेश करते हैं। आजकल भी निवेश का पर्याप्त महत्व है और लोग शेयर्स में, जमीन या स्वर्ण में निवेश करते हैं। धीरे धीरे निवेश करने के बारे में लोगों की सोच बदली है। और यह सोच बदलने में बहुत से लोग हैं जिन्होंने यह साबित किया है कि निवेश करने के लिए सीमित पारंपरिक क्षेत्र ही नहीं हैं। आप बहुत से ऐसे क्षेत्रों में निवेश कर सकते हैं जिनमें एक बार निवेश करने के बाद आप निश्चित रूप से भविष्य में लाभ की स्थिति में रहेंगे।

निवेश के पारंपरिक स्रोत

  1. जमीन : जमीनों की कीमत कुछ सालों में बहुत बढ़ गई है। जिन लोगों ने एक दो दशकों पहले जमीन खरीदने में अपना पैसा निवेश किया था वे आज चांदी कूट रहे हैं। जमीनों के भाव आसमान छू रहे हैं। आज भी लोग जमीन खरीदने में निवेश कर रहे हैं लेकिन वर्तमान में मध्यम वर्ग के लिए जमीन खरीदने में निवेश करने में सक्षम नहीं रहे हैं। जमीन के भाव इतने बढ़ चुके हैं कि जमीन खरीदने पर आप अपनी जीवन भर की पूंजी इसमें समाहित कर देते हैं।
  2. स्वर्णाभूषण : सोने और चांदी के आभूषण और महंगे बर्तन खरीदना सदियों से निवेश का आदर्श विकल्प रहा है। आभूषण में आज भी लोग बढ़ चढ़ कर निवेश करते हैं। सोना आपात स्थिति में काम आता है। और अच्छी बात यह है कि सोने के दाम भी समय समय पर बढ़ते रहते हैं।
  3. शेयर : शेयर खरीदना जमीन और स्वर्ण में निवेश की तुलना में निवेश का नया विकल्प है। एक दशक पहले तक लोगों में अच्छी कंपनियों के शेयर खरीदने की होड थी। लेकिन पिछले कुछ सालों में शेयर में निवेश करना भी रिस्की हो गया है। सत्यम के हाल से आप सभी लोग वाकिफ हैं ही। इसके अलावा सहारा जैसे कंपनियों के शेयर भी डूबे हैं।
  4. पॉलिसियां और बाण्ड : पालिसी और बांड लेने में भी भारतीय लोग खूब इन्वेस्ट करते हैं। लेकिन पॉलिसियों और बाण्ड के निश्चित अवधि तक ब्लॉक रहने के कारण आप इनका फायदा बीच समय में नहीं उठा सकते। लम्बी अवधि तक इंतजार करना भी आज के समय में मुनासिब नहीं है।

निवेश के निए स्रोत

रतन टाटा ने रिटायर होने के बाद निवेश के नए क्षेत्रों पर लम्बा चौड़ा अध्ययन किया है। संदेश यह है कि कुछ लोग काम से रिटायर होते हैं विचारों से नहीं। वर्तमान में भविष्य में बेहतर लाभ पाने के लिए निवेश के नए स्रोत ढूंढना जरूरी है। विश्व में कुछ लोगों ने नए क्षेत्रों में निवेश करके और इसी के साथ लाभ कमाकर पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है। आईये हम भी निवेश के इन नए स्रोत का पता लगाएं और विचार करें, कि क्या हम इनपर निवेश करके भविष्य में कुछ प्राप्त कर सकते हैं?

1. पेंटिंग्स पर निवेश

अगर आप कला प्रेमी हैं और विविध पेंटिंग्स खरीदना आपका शौक है तो हम आपको बता दें कि आप इस समय बेहतर निवेश कर रहे हैं। आजकल कुछ लोग बेहतरीन पेंटिंग्स खरीदते हैं, उनका अच्छा खासा संग्रह करते हैं और फिर ऑक्शन के माध्यम से पेंटिंग्स मनचाही कीमत पर बेच देते हैं। हम आपको बता दें कि कला की कोई कीमत नहीं होती। पता नहीं आपकी कौन सी पेंटिंग आपको लखपति बना दे।

2. विंटेज कारों पर निवेश

विंटेज कारों पर निवेश करना एक अजीब सुझाव हो सकता है। लेकिन यह सच है कि कुछ लोगों को विंटेज कारों का शौक होता है और वे सिर्फ इन्हें घर के पोर्च में खड़ी देखना चाहते हैं। लेकिन यह सच है कि आप अगर थोड़ा पैसा विंटेज कार खरीदने पर खर्च  करें और उसे चलने लायक स्थिति के लिए ठीक करा लें तो आप वैडिंग सीजन में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। विंटेज कारों की डिमांड कई समारोहों को रौनक बढ़ा देती है। विंटेज कार की सवारी कर लोग अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हैं। शादियों में विंटेज कार में दूल्हा या दुल्हन को समारोह स्थल तक लाने के भी लोग पचास हजार से एक लाख रूपए तक कमा लेते हैं। तो सोचिए कुछ लाख खर्च कर आप अपनी शान भी बढ़ाएंगे और पैसा भी।

3. विंटेज वस्तुओं का संग्रह

हो सकता है यह विचार आपको कबाड़ या जुगाड़ तक के स्तर पर ले जाए। लेकिन यह सच है कि आज कल पुराने जमाने की वस्तुएं बहुत मूल्यवान हो गई हैं। अगर आपके पास पीतल के हैंडल वाला पुराना फोन है तो यह आपकी भविष्य की निधि है। इसके अलावा पुराना पीतल के फूल और हत्थों वाला दरवाजा, आटा पीसने की पत्थर की चक्की, खिड़की, लकड़ी का पुराना फर्नीचर, पुरानी बग्धी का पहिया, लानटेन आदि सभी चीजें जो किसी जमाने में जरूरत का सामान थीं लेकिन आज देखने को नहीं मिलती वे सब आपके लिए बेहतर निवेश हो सकती हैं। आप अपनी इन चीजों का संग्रह करते हैं तो इन्हें बेचने की भी जरूरत नहीं। बस जिन लोगों को इनकी जरूरत है उन्हें आप किराए पर देकर भी मोटी रकम वसूल कर सकते हैं। खास बात यह है कि फिल्मों और सीरियलों के साथ साथ  थिएटर और स्थानीय शूटिंग में भी ये बहुत खास और दुर्लभ चीजें बहुत डिमांड में होती हैं।

तो, अगर आपको पुरानी चीजों या अनोखी चीजों का संग्रह करने की आदत है तो याद रखिए। आप एक बेहतर निवेश के रास्ते पर हैं। बस, जरूरत इस बात की है कि समय आने पर आप अपने इस संग्रह से कमाई के स्रोत भी निकाल सकें।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: