News Ticker

शॉपिंग फेस्ट और अलविदा 2012

जयपुर शॉपिंग (Jaipur Shopping) के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। दिसंबर-जनवरी का महिना जयपुर में ट्यूरिस्ट का पीक सीजन होता है। क्रिस्मस से न्यू ईयर सेलिब्रेशन का समय भुनाने के लिए जयपुर में बड़े शॉपिंग ईवेंट आयोजित किए जाते हैं। इन ईवेंन्ट्स में करोड़ों के सौदे होते हैं। कई शॉपिंग कार्निवाल तो सरकार और सहकारी विभागों द्वारा आयोजित किए जाते हैं। दिसंबर-जनवरी के महिने में जयपुर में कुछ बड़े शॉपिंग कॉर्निवाल आयोजित किए जा रहे हैं। कुछ का विवरण इस प्रकार है

जयपुर ज्वैलरी शो

जयपुर के होटल राजमहल पैलेस में हो रहे देश के नंबर वन बी2बी व बी2सी शो ‘जयपुर ज्वेलरी शो-2012 ‘ पर दुनिया भर की नजर है। शो का आगाज 22 दिसम्बर को हुआ। ‘‘डायमंड ज्वैलरी- जयपुर एडस् कलर टू इट’’ थीम पर आधारित यह चार दिवसीय शो होटल राजमहल पैलेस में आयोजित हुआ। शो के माध्यम से जयपुरवासी और विजिटर्स ज्वैलरी की विभिन्न किस्मों और न्यूनतम डिजाइंस अवगत हुए। जेजेएस के 10वें संस्करण का उद्घाटन 22 दिसंबर की सुबह हुआ। दुनिया की प्रतिष्ठित पन्ना कम्पनी जैम फील्ड्स के कार्यकारी निदेशक सीन गिल्बर्टसन इस शो के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि थे। स्पेशल इकोनोमिक जोन-नोयडा के कमीश्नर जयन्त मिश्रा व जीजेईपीसी के उपाध्यक्ष पंकज पारिख भी शो की शान बढ़ाने आए। शो की ब्रांड एम्बेसेडर और बॉलीवुड अभिनेत्री सिमरन कौर रविवार को शो में शिरकत करेंगी। इस वर्ष शो में 464 बूथ लगाए गए, जो पिछले 10 सालों में सबसे अधिक थे। इस वर्ष 296 डिजायनर बूथ एक्जीबीटर्स ने स्वयं निर्मित किए । इस वर्ष तीन बूथ डबल स्टोरी की बनाई जा रही है-जिससे भविष्य में शो में अधिक एक्जीबीटर्स को जगह दी जा सकेगी। यह उल्लेखनीय है कि 72 बूथ प्रतीक्षा सूची में है। इस बार के जेजेएस में ऑल इंडिया जैम्स एंड ज्वेलरी फैडरेशन के प्रतिनिधि शामिल होंगे। जेजेएस के दौरान जेजेएफ की बोर्ड मीटिंग का विशेष आयोजन किया गया है ताकि देश के बडे रिटेल ज्वैल्र्स शो में भाग ले सकें।

इण्डियन ज्वैलर्स च्वॉइस अवार्ड की होगी घोषणा

शनिवार शाम को ही इण्डियन ज्वैलर्स च्वॉइस अवार्ड की घोषणा भी की जाएगी। यह घोषणा होटल मैरियट में होने वाले पुरस्कार समारोह के तहत की जाएगी। ये अवार्ड 350 प्रविष्टियों में से सर्वश्रेष्ठ को 25 ज्वैलरी उत्पाद श्रेणियों में दिये जाएंगे, जिसमें सर्वश्रेष्ठ डिजायन के विजेता रिटेल ज्वैलर्स शो में भाग लेगे। जेजेएस में व्यापारियों व जौहरियों की सुविधा के लिए सुबह 10 से 12 बजे तक का समय बी2बी के लिए रखा गया है। और विजिटर्स की सुविधा के लिये सेन्ट्रल पार्क से उनके आने-जाने की विशेष व्यवस्था की गई है।

बुक फेयर एण्ड न्यू ईयर कार्निवाल

अंबेडकर सर्किल पर 22 से 30 दिसंबर तक राजस्थान मेगा बुक फेयर और न्यू ईयर कार्निवाल अंबेडकर सर्किल पर 22 दिसंबर से आरंभ हो गया। यह कार्निवाल 30 दिसंबर तक चलेगा। कार्निवाल में प्रवेश निशुल्क रहेगा। कार्निवाल का समय दोपहर 2 से शाम साढ़े 9 बजे तक होगा।

नेशनल क्राफ्ट फेयर, शिल्पग्राम

जयपुर के जवाहर कला केंद्र मे शिल्मग्राम की मनोरम छटा में राष्ट्रीय क्राफ्ट फेयर सरस मेला-2012 का आरंभ हो गया है। अपने घर को हैंडीक्राफ्ट आइटम से सजाने वालों के लिए यह सुनहरा अवसर होता है। कला की कद्र करने वाले लोग सालभर इस मेले का इंतजार करते हैं।

जवाहर कला केंद्र में राष्ट्रीय क्राफ्ट मेले का आयोजन 22 दिसंबर से आरंभ हो गया। मेला 2 जनवरी तक चलेगा। मेले में 13 राज्यों के 200 हस्तशिल्पी ’सरस जयपुर-2012’ क्राफ्ट मेले में डेढ सौ स्टाल्स पर अपने उत्पाद सजाए हुए हैं। शिल्पग्राम परिसर में चलने वाले इस मेले में कलाकृतियां, परिधान, बांस और बेंत के फर्नीचर, आन्ध्रा के कॉटन सूट, लखनऊ के चिकन परिधान, तिरूपति का काठ का सामान, कांजीवरम की सिल्क साडियां, कश्मीर के पशमीना शॉल आकर्षण का केंद्र होंगे। मेला रूडा, रूरल डवलपमेंट मिनिस्ट्री, भारत सरकार व रूरल डवलपमेंट डिपार्टमेंट राज्य सरकार के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। मेले में आप सुबह 11 से रात्रि 9 बजे तक खरीददारी कर सकते हैं।

शीतकालीन खादी मेला

दिसंबर में शॉपिंग के अवसरों के साथ ही नए साल की शुरूआत भी शॉपिंग के अच्छे अवसर के साथ होगी। जयपुर के गांधीनगर रेल्वे स्टेशन के पास खादी संस्था संघ परिसर में 7 दिसंबर से चला रहा शीतकालीन खादी मेला 13 जनवरी तक चलेगा। मेला दोपहर 12 बजे से शाम साढे 8 बजे तक विजिटर्स के लिए खुलता है। मेले में 150 स्टॉलों पर खादी के परिधान मिल रहे हैं। युवाओं में इस बार खादी जैकेट का विशेष क्रेज देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही सर्दियों में पहने जाने वाले वस्त्रों की यह बेहतरीन प्रदर्शनी है और खादी प्रेमियों के लिए शॉपिंग का विशेष अवसर भी है।

बिग बाजार स्टाइलिश होम्स शॉपिंग प्लान-

न्यू ईयर सेलिब्रेशन को और खुशनुमा बनाने के लिए बिग बाजार ने पूरा जोर लगा दिया है। जयपुर में भी बिग बाजार के ग्राहकों के लिए स्टायलिश होम का ऑफर है। इस ऑफर के अनुसार ग्राहकों को बहुत सारे होम प्रोडक्ट्स पर एक के साथ एक फ्री का प्लान दिया जा रहा है। बिग बाजार तीन सौ रूपए से अधिक खरीदारी करने पर सेलिब्रिटी राम कपूर और साक्षी तंवर से मिलने का मौका मुहैया करा रहा है। बिग बाजार से खरीदे सामान से अपना घर सजाने और तीन फोटो बिग बाजार के फेसबुक अकाउंट पर अपलोड करने से यह मौका मिल सकता है। शॉपिंग ऑफर के तहत फोम पिलो, बैडशीट्स, कंबल, पिलो कवर, कार्पेट, परदे, क्रॉकरी, रसोई के कुकिंग बर्तन, कपड़े और बैग आदि खरीदने पर विशेष छूट का भी प्रावधान किया गया है।

बढ़ती महंगाई से जयपुर भी बेअसर नहीं है। जयपुर के बाजार शॉपिंग के ऑफर्स के साथ ग्राहकों को लुभावने पैकेज दे रहे हैं। तो क्यूं ना छुट्टियों का सदुपयोग किया जाए और अपने घर को सजाने की तैयारी की जाए।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: